घरेलू मक्खियों से परेशान हैं तो यह करें

घरेलू मक्खियों से परेशान हैं तो यह करें
0

घरेलू मक्खियों की परेशानी

गर्मी या बरसात का मौसम आते ही घर में मक्खियां भिनभिनाना शुरू का देती है। और यह केवल परेशान ही नहीं करती है बल्कि खाने पीने के सामान जैसे फल, सब्जियों व् अन्य खाने पीने के सामान पर बैठकर बीमारियां फैलाना शुरू कर देती है। और इसके कारण बच्चों के साथ बड़ो को भी इन्फेक्शन की समस्या या अन्य बिमारी होने का खतरा रहता है। इसीलिए इस परेशानी से राहत के लिए इनसे छुटकारा पाना बहुत जरुरी होता है। ताकि इनके कारण होने वाली परेशानियों से राहत मिल सके।

घरेलू मक्खियों को भगाने के टिप्स

घर से घरेलू मक्खियों को भगाना कोई मुश्किल काम नहीं होता है, बल्कि कुछ आसान से टिप्स का इस्तेमाल करके आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद करेंगे।

साफ़ सफाई

मक्खियां उस जगह पर सबसे ज्यादा आती है जहां गंदगी, पानी का जमाव आदि हो। ऐसे में मक्खियों से सुरक्षित रहने के लिए सबसे पहले अपने घर के साथ घर के आस पास भी साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। पानी आदि का जमाव नहीं होने देना चाहिए ताकि मक्खियां इक्कठी न हो।

पौधे लगाएं

कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिनके घर में होने से उनकी खुशबू के कारण घर में मक्खियां नहीं आती है। ऐसे में आपको उन पौधों को घर में लगाना चाहिए और वो पौधे हैं टकसाल, गेंदा, तुलसी आदि। आप इनमे से कोई भी एक पौधा घर के बाहर, खिड़की के आस पास लगा दें जिससे मक्खियां आपके घर में न आ सकें।

खीरा

खीरा भी मक्खियों को भगाने के लिए एक आसान और असरदार उपाय होता है ऐसे में इसके इस्तेमाल के लिए खीरे की स्लाइसेस काट लें। और उसे उस जगह पर रख दें जहां मक्खियां सबसे ज्यादा आती है, आपको खुद इसका असर दिखाई देगा। इससे मक्खियां उस जगह पर अंडे भी नहीं देती है। कूड़े के डिब्बे पर भी खीरे का एक पीस काटकर जरूर रखना चाहिए।

तेल का इस्तेमाल

लेमन ग्रास, पुदीना, नील गिरी आदि के तेल में थोड़ा पानी मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में डाल लें। अब इस तेल से घर में छिड़काव करें, इन तेल की तेज गंध के कारण भी मक्खियां दूर भागने लगती है, और आपको घरेलू मक्खियों को भगाने में मदद मिलती है।

कपूर

कपूर की गंध से भी घर में आने वाली मक्खियों को दूर भगाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कपूर को जलाएं और उसे पूरे घर में घुमाएं। जैसे जैसे कपूर की गंध फैलेगी। वैसे वैसे आपको इस परेशानी से निजात मिलने में मदद मिलती है।

लौंग

एक सेब में पंद्रह बीस लौंग डालकर दबा दें, अब इस लौंग को घर में उस स्थान पर रखें जहां पर सबसे ज्यादा मक्खियां आती है। आप खुद देखेंगी की मक्खियां उस जगह से दूर भागने लगती है, क्योंकि वह लौंग की तेज गंध को बर्दाश्त नहीं कर पाती है।

पंखा

मक्खियों को भगाने का सबसे आसान उपाय होता है पंखा आप जिस स्थान पर बैठे हैं वहां का पंखा ऑन कर दें। पंखे की हवा के कारण मक्खियां आपको परेशान नहीं करेंगी और उस जगह से दूर भागने लगेंगी।

रौशनी

यह भी मक्खियों को भगाने का एक असरदार नुस्खा है, मक्खियां उस स्थान पर सबसे ज्यादा रहती है जहां रौशनी अधिक होती है। ऐसे में घर की लाइट्स बंद करके खिड़कियाँ दरवाज़े दस मिनट के लिए खोल दें, जब मक्खियां बाहर निकल जाए तो सब बंद कर लें।

सिरका

सेब का सिरके को दो चम्मच लेकर उसमे थोड़ा पानी और सर्फ मिलाएं, उसके बाद एक खुले बर्तन में डालकर घर के उस स्थान पर रखें जहां मक्खियां बहुत ज्यादा परेशान करती है। फिर देखिएगा की मक्खियां इस मिश्रण की तरफ कैसे आकर्षित होती है, और इसमें डूबकर खत्म हो जाती है।

दालचीनी

दालचीनी की तेज गंध से भी मक्खियां दूर भागती है, ऐसे में घर के कोनो पर, खिड़की के आस पास, दालचीनी का एक टुकड़ा रख दें, इससे भी मक्खियां घर में नहीं आएँगी और दूर भागेंगी।

यू वी ट्रैप

यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है, जो मच्छर और मक्खियों को मारने के काम आता है। आप इसका इस्तेमाल भी घर से मक्खियों को, मच्छर को दूर रखने के लिए कर सकते है। यह काफी आसान होता है और आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से निजात दिलाने में मदद करता है।

लाल मिर्च स्प्रे

लाल मिर्च स्प्रे में थोड़ा पानी मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें, उसके बाद पूरे घर में जहां भी मक्खियां रहती है वहां इसका छिड़काव करें। ऐसा करने से मक्खियां उस जगह से दूर भागने लगती है। लेकिन इस उपाय को करते समय अपने मुँह पर भी मास्क पहन लें ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

तो यह हैं कुछ खास उपाय जिनका इस्तेमाल करने से घरेलू मक्खियों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। गर्मी का मौसम आ ही गया है यदि आप भी मक्खियों से परेशान हैं तो आप भी ऊपर दिए गए किसी भी टिप्स का इस्तेमाल करके इस परेशानी से निजात पा सकते है।