Ultimate magazine theme for WordPress.

किचन में काम करते समय गर्भवती महिला को यह ध्यान रखना चाहिए

0

गर्भवती महिला को घर का काम

प्रेग्नेंट महिला यदि घर का काम काज करती रहती है तो इसे महिला को फिट रहने में मदद मिलती है। लेकिन कोई भी काम करते समय ध्यान रखना चाहिए की उसके कारण गर्भवती महिला और शिशु को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। घर का काम काज इतना भी न करें की आपको थकान की समस्या के कारण परेशानी हो। यदि गर्भवती महिला घर में साफ़ सफाई या किचन में या कोई और अन्य काम करती है, तो काम को पूरा करने के साथ अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा काम को तेजी से नहीं करना चाहिए, ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिसके कारण पेट पर जोर पड़े, आदि। क्योंकि जितनी सावधानी गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान बरतती है उतना ही गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

रसोई में काम करते समय गर्भवती महिला को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

प्रेग्नेंट महिला को किचन में काम तो करने की जरुरत पड़ती ही रहती है, ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान किचन में आपको सुविधा का ध्यान रखना महिला के लिए बहुत जरुरी होता है। ताकि किचन का काम भी हो जाए और गर्भवती महिला को किसी भी तरह की परेशानी न हो, तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की गर्भवती महिला को किचन में काम करते हुए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

तेजी न करें

किचन में काम करते हुए बिल्कुल भी तेजी न करें बल्कि काम को धीरे धीरे आराम करते हुए करें, ताकि काम भी आसानी से हो जाए। और काम करते हुए थकान जैसी परेशानी से बचने में मदद मिल सके।

एक जगह न खड़ी रहें

प्रेग्नेंट महिला को रसोई में कमा करते हुए एक ही जगह पर नहीं खड़े रहना चाहिए, क्योंकि इसके कारण पैरों पर अधिक दबाव पड़ता है और पैरों में दर्द की समस्या, सूजन जैसी परेशानी का सामना गर्भवती महिला को करना पड़ सकता है।

कुर्सी रखें

गर्भवती महिला को किचन में एक काम करते समय एक आरामदायक कुर्सी भी रखनी चाहिए ताकि सारा काम खड़े होकर न करना पड़े, जो काम आप बैठकर कर सकती है वो बैठकर हो जाए जैसे की सब्जियां काटना, आदि। ऐसा करने से महिला को ज्यादा थकान भी नहीं होती है, और महिला को किचन में काम करते समय दिक्कत से बचे रहने में मदद मिलती है।

पेट के बल काम न करे

किचन की शेल्फ के साथ लगकर काम करने के कारण, बर्तन साफ़ करते समय पेट पर जोर पड़ सकता है जिसके कारण गर्भवती महिला को दिक्कत हो सकती है, ऐसे में महिला को सावधानी बरतनी चाहिए, साथ ही किचन में झुककर यदि कोई काम करना पड़े तो उसे करने से बचना चाहिए और घर के किसी अन्य सदस्य की मदद लेनी चाहिए।

पंखा लगवाएं

कई बार गर्भवती महिला को किचन में काम करते हुए गर्मी का अनुभव हो सकता है, ऐसे में जब गैस बंद हो और महिला को कोई अन्य काम किचन में काम कर रही तो तो गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से बचने के लिए महिला पंखे का इस्तेमाल कर सकती है।

सारा काम खड़े रहकर न करें

गर्भवती महिला को किचन का सारा काम खड़े रहकर नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण महिला को थकावट जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए सब्जियां काटना, आटा गूथना, जैसे काम महिला आराम से बैठकर कर सकती है, उसके बाद बचा हुआ काम खड़े होकर किया जा सकता है, ऐसा करने से काम को आसानी से करने में मदद मिलती है।

एलर्जी वाली चीजों से दूर रहें

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण गर्भवती महिला को किसी चीज की गंध से एलर्जी हो सकती है। ऐसे में वो गंध किसी सब्ज़ी या दाल के बनने की भी हो सकती है, यदि आपको भी किसी सब्ज़ी या दाल की गंध से एलर्जी होती है तो आपको जितना हो सके ऐसी सब्जियां बनाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसके कारण महिला को उल्टी जैसी परेशानी का अनुभव हो सकता है।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान गर्भवती महिला को किचन में काम करते समय रखना चाहिए, इन टिप्स का इस्तेमाल करने से गर्भवती महिला को किचन में आसानी से काम करने में मदद मिलती है।