क्या अपने अतीत के बारे में पति को बतानी चाहिए की नहीं ?

क्या अपने अतीत के बारे में पति को बतानी चाहिए की नहीं ?

पति को क्या बताएं, इन बातों को शेयर नहीं करें अपने पति से, पति पत्नी के बिच सम्बन्ध खराब होने के कारन, क्या कारन होता है पति पत्नी के बिच दुरी हो जाती है, अतीत की बातें, शादी होने वाली है तो इन बातों का ध्यान रखें।

शादी के बाद पति को क्या बताएं क्या नहीं बताएं?

दोस्तों व्हाट इन इंडिया डॉट कॉम पर कई बहनें सर्च करती है, क्या अपने अतीत के बारे में अपने पति को बतानी चाहिए की नहीं? क्या शादी के पहले के रिश्ते को पति से शेयर करें की नहीं ? हो सकता है आप भी शादी के पहले किसी के यादों में खोई रहती होंगी, कुछ पुराने रिश्ते होंगे, कुछ खट्टी मीठी यादें होंगी। आपका लगता होगा की मेरे पति मुझे इतना प्यार करते हैं इतना इज्जत करते हैं इतना विश्वास करते हैं हम दोनों में कुछ अंतर नहीं है तो क्यों ना बता ही दें शायद पति से हमें कुछ भी छुपानी नहीं चाहिए? दोस्तों पहले आप इस आर्टिकल्स को पूरा पढ़ें और आप निष्कर्ष पर आएं की क्या सही है क्या गलत है और कितना बताएं और कितना नहीं बताएं?

होश सँभालने तक की गलतियां

बचपन का हृदय कोमल होता है, धड़कता भी बहुत जल्दी है किसी के लिए पर खुद नहीं धड़कता है धड़काया जाता है। मॉडर्न बनाने के चक्कर में।  कूल बनने के चक्कर में आपके मन मस्तिष्क में बीज बोया जाता है की प्यार करो, बॉयफ्रेंड बनाओ, तुम्हारे जितने ज्यादा बॉयफ्रेंड होंगे या जितने लड़के तुम्हारे पीछे होंगे तुम उतने ही कूल और डैशिंग होंगे। और मॉडर्न बनने का तरीका सबसे अलग दिखने का तरीका तभी होगा जब आप किसी और को अपनी जाल में फंसा कर रखोगे। पर धीरे धीरे जब आप एक के  बाद एक गलतियों में फंसती चली जाती हैं और आप खुद ही अपने जाल और आपके दोस्तों के बनाये जाल में फंस जाते है। कई लड़की को ये बहुत पहले ही समझ आ जाता है और कई को देर हो जाती है इस बात को समझते समझते। भूल कर भी नहीं बताएं अपने पति को इन बातों को, मैं बाद में बताउंगी क्या दिक्कत होगी आपके लिए।

जवानी की गलतियाँ

कई बार कुछ बातें देर से शुरू होती है। अगर आपने स्कूल समय में कुछ नहीं किया तो जब आप घर से बाहर जाने लगते हैं चाहे कॉलेज हो या ऑफिस हो तब कुछ ऐसी चीजें शुरू होती है। जब आपको लगने लगता है मुझे भी दोस्त बनानी चाहिए मॉडर्न दिखनी चाहिए! तो दोस्त तो होना जरुरी है। क्यों की उस समय लोग हो सकता है आपको बहन जी टाइप कहेंगे और आप भी फ़्रस्ट्रेशन में आकर जमाने के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के चक्कर में आपके कदम लड़खड़ा जाये।

दोस्तों 100 में से सिर्फ 2 रिश्ते ही कामयाब होते हैं बाकी बाद तो आपको जिल्लत ही झेलनी होती है। क्यों की ऐसे समय में शारीरिक अट्रैक्शन ज्यादा हो जाता है और बात आगे तक बढ़ जाती है। पर शायद आपको नहीं पता जिस रिश्ते को आप पवित्र मान रही थी। सामने वाले के डिक्शनरी में एक नाम और जुड़ गया होगा की आप छठी लड़की थी जिसके साथ उसने सम्बन्ध बनाया।  और फिर वो दूसरी लड़की के तरफ चल पड़ेगा। हो सकता है आपके साथ रिश्ते थोड़े दिन ज्यादा चले पर इसका ये मतलब नहीं की रिश्ता पवित्र ही था। आप अपने मन के मालकिन है दूसरों के नहीं क्या पता वो सिर्फ आपके शारीरिक रिश्ता ही जोड़ना चाह रहा हो। मैं ये भी नहीं कह रही हु की जो आप कर रही हैं गलत है। यहाँ ये बात है की क्या इन बातों को पति से शेयर करें की नहीं ?

कभी किसी मज़बूरी में की गई गलतियां

दोस्तों कई बार हालात सभी का साथ नहीं देता है। तभी तो इतने सारे लोग मसाज पारलर में, पब में अलग अलग जगहों पर काम करती है और अपने आप को बचा नहीं पाती है,और कुछ भी हो जाता है। या कोई लड़की गलत दिशा में ही है? आजकल आपने पढ़ा होगा अपने रॉयल खर्चे को पूरा करने के लिए कुछ भी कर रही होती हैं।  यहाँ पर किसी का प्रोफेशन है किसी की मज़बूरी है।  जैसा  की 20 साल की उम्र में एक मसाज पारलर में काम करने वाली लड़की पुरुषों का मसाज करती थी। क्या ये बात कोई अपने पति से शेयर करेगा? नहीं आप मज़बूरी में किये गए वैसे काम को भी आप शेयर नहीं करेंगी अपने पति से।

दोस्तों कई बार सुनने को और पढ़ने को मिलता है की शादी की पहली रात को ही पति पूछने लगते हैं पुराने रिश्ते के बारे में, बॉय फ्रेंड के बारे में, और वादा भी करते हैं कुछ नहीं होगा। बस मैं जानना चाहता हु। मैं तुमसे बहुत प्यार करता हु।  बला बला बला

क्या होगा बता देने पर

दोस्तों आप किसी भी हालात में, किसी भी लोभ में, किसी भी कसम के चक्कर में, किसी भी प्यार के वास्ता देने पर। हरगिज भी कोई बात को, पुरानी गलतियों को, पुराने दोस्त को, चाहे मजाक में हो ये सच में हो, मज़बूरी में हो या डैशिंग बनने के चक्कर में, चाहे बचपन की हो या जवानी की हो। आप नहीं बताएं। …. आप नहीं बताएं। ……. आपको एहसास नहीं है आप ज़िंदगी भर के लिए आपने एक मुसीबत मोल ले ली है। ये मुसबित ताउम्र आपसे चिपट कर रहेगी और आप सोच नहीं सकतीं है आपको कितनी जिल्लत झेलनी पड़ेगी। और हो सकता है आपकी शादी भी टूट सकती हैं। या आपकी गलतियों को आपके रिस्तेदार के पास भी ये बात पहुंच जाएगी वो भी आपके पति के द्वारा ही। वो आपको जलील करने का एक भी मौक़ा नहीं छोड़ेगा। हो सकता है ये रोज रोज ना हो पर हां आपको हरेक ३ महीने में एक बार एक बात सामने आएगी और सोच लीजिये ज़िंदगी कितनी बड़ी है।

भले आपके पति कितने खराब हों, आप ये नहीं कह सकती हैं की तुम भी तो किये था। …….. तुम कौन से दूध के धुले हो। ….. कभी भी नहीं कहें अपनी पुरानी बात को।

आजकल तो हालत ऐसा है की इकीसवीं गर्लफ्रेंड बनाने वाला लकड़ा अपने नयी गर्ल फ्रेंड से पूछता है क्या तुम वर्जिन हो अगर नहीं होती है तो लड़का उस लड़की को गर्ल फ्रेंड भी नहीं बनाता है भले तो 20 इसके पहले बना चूका है। और वो तार तार हो चूका है पर चाहिए उसको एकदम अलग। ये पुरुष मानसिकता है।

दोस्तों अगर आप शादी शुदा हैं या आपकी शादी होने वाली है। तो अपनी ज़िंदगी को नए तरीके से जियें। नयी ज़िंदगी शुरू करें, पुराने को भूल जाएँ जैसे की आप रद्दी अखवार को कबाड़ी बाले को बेचने के बाद भूल जाती हैं। अपने घर के कूड़े को फेकने के बाद भूल जाती हैं वैसे ही अपनी पुराने सम्बन्ध को भूल जाएँ शेयर करने से।

आप अपने पति से या होने वाले पति से बहुत प्यार करें। आप उनको अपनी ज़िंदगी बनायें, बहुत अच्छी दोस्त बने, प्यार करें, खुश रहें पर ध्यान रहे ये सब तभी संभव हो सकेगा जब पुराणी बातों को शेयर नहीं करेंगी।

इसलिए दोस्तों आप अपनी बीती बातों को कभी भी नहीं बताएं। इस आर्टिकल्स को शेयर करें अपने दोस्तों को ताकि वो भी समझ सके की क्या सही है क्या गलत हैं।

अगर आपके मन में कुछ चल  रहा है या आप किसी ऐसी मुसीबत में हैं। तो अपनी बात शेयर करें।  कृपया दूसरों का भी मार्गदर्शन करें।

1 thought on “क्या अपने अतीत के बारे में पति को बतानी चाहिए की नहीं ?”

Leave a Comment