Take a fresh look at your lifestyle.

गर्भवती महिलाएं सर्दियों में ऐसे रखें अपना ध्यान

0

गर्भवती महिलाएं सर्दियों में ऐसे रखें अपना ध्यान, सर्दियों में गर्भवती महिला को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, प्रेगनेंसी टिप्स, प्रेग्नेंट महिलाएं सर्दियों में ऐसे रखें अपना ख्याल, Winter care tips for Pregnant Women

प्रेगनेंसी महिला के लिए बहुत ही अनोखा और प्यारा समय होता है ऐसे में महिला को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। और मौसम के बदलाव के साथ महिला को अपनी और अच्छे से केयर करनी पड़ती है ताकि मौसम के बदलाव का बुरा असर गर्भ में पल रहे शिशु पर न पड़े और साथ ही गर्भवती महिला को भी स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। सर्दियों में मौसम में खासकर बहुत जल्दी बैक्टेरियल इन्फेशन जैसे खांसी, जुखाम, ड्राई स्किन आदि की समस्या हो सकती है। तो आइये आज हम आपको विस्तार से बताते हैं की गर्भवती महिला को सर्दियों के समय किस तरह से अपनी केयर करनी चाहिए।

सर्द हवा से बचें

सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं चलती रहती हैं, जो की गर्भवती महिला को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप हमेशा जुराबे पहन कर रखें, सिर को ढक कर रखें, और जब भी बाहर जाएँ तो पूरे गर्म कपडे पहने, कान, सिर, पैर सब ढक कर चले ताकि सर्द हवा से बचाव करने में आपको मदद मिल सके।

विटामिन सी लें

सर्दियों में विटामिन सी लेना गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतर होता है इसके लिए आप संतरे, ब्रोकली, आदि का सेवन कर सकती है। इसके अलावा आपको केसर वाला दूध भी पीना चाहिए और जितना हो सके गुनगुना दूध पीएं यह सर्दियों में आपकी बॉडी का बचाव करने के साथ आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है।

प्रोटीन भरपूर लें

फिश, अंडे, चिकन, दूध, दालें आदि प्रोटीन युक्त पदार्थो का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए। क्योंकि इनके सेवन से गर्भवती महिला को फायदा मिलता है साथ ही गर्भ में शिशु के विकास को बेहतर होने में मदद मिलती है।

हाइड्रेट रहें

सर्दियों में पानी की प्यास कम ही लगती है, और बॉडी में पानी की कमी होने लगती है। जिसके कारण आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ सकता है, ऐसे में इम्यून सिस्टम की मजबूती को बनाएं रखने के लिए आपको सर्दियों में पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे, और आपको सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचाव करने में मदद मिल सके।

बासी खाने से बचें

प्रेगनेंसी में बासी खाना बिलकुल नहीं खाना चाहिए। खासकर सर्दियों में लोग ऐसा ही सोचते हैं की खाना जल्दी खराब नहीं होता है, लेकिन बासी खाने में पोषक तत्व की कमी हो जाती है जिसके कारण शिशु के पोषण में कमी आ सकती है ऐसे में आपको बासी खाना खाने से बचना चाहिए। और बॉडी में होने वाली पोषक तत्वों की कमी के कारण महिला को भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या हो सकती है।

स्किन का भी रखें ख्याल

सर्दियों में स्किन में रूखापन आना आम बात होती है, इसके लिए आप मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से साथ बॉडी को हाइड्रेट भी रखना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन को पोषण मिलेगा जिससे प्रेगनेंसी में भी आपकी स्किन कोमल और मुलायम रहेगी।

इन्फेक्शन से करें बचाव

प्रेग्नेंट महिला को सर्दियों में इन्फेक्शन की समस्या से बचने के लिए साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। साथ ही जो भी खाएं उसे अच्छे से धो लें ऐसा करने से आपको इन्फेशन से बचाव करने में मदद मिलेगी।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका ध्यान आपको सर्दियों में रखना चाहिए, यदि प्रेग्नेंट महिला इन टिप्स का ध्यान रखती है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के साथ प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.