Ultimate magazine theme for WordPress.

टाइफॉइड का घरेलू इलाज

टाइफॉइड का घरेलू इलाज, टाइफॉइड से निजात पाने के तरीके, टाइफॉइड का घरेलू उपचार, ऐसे पाएं टाइफॉइड से छुटकारा, Home remedies for Typhoid

ब्लड में बैक्टेरियल संक्रमण होने के कारण आपको टाइफॉइड बुखार जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं, और ब्लड के कारण यह आपके सभी बॉडी पार्ट्स में फ़ैल जाता है। और यह बैक्टेरिया दूषित पानी या आहार के कारण आपको बॉडी में फैलता है। टाइफॉइड की समस्या होने पर बॉडी में दर्द, तेज बुखार, कमजोरी, पेट में दर्द, कब्ज़, दस्त, सिर दर्द, उल्टी आदि जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। गर्मियों में यह ज्यादा होने के चांस होते हैं। और यदि आप बाहर का खाना अधिक खाते हैं, खान पान में सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं, तो इसके कारण आपको परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है। तो आइये आज हम आपको टाइफॉइड से बचने के कुछ खास घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं।

सेब का सिरका

टाइफॉइड बुखार से निजात पाने के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन उपचार होता है इसके लिए आप नियमित एक या दो चम्मच सेब के सिरके में शहद मिलाकर पीएं। सेब के सिरके में मौजूद मिनरल्स न केवल आपको बुखार से निजात दिलाते हैं। बल्कि शरीर में आई कमजोरी को दूर करने में भी आपकी मदद करते हैं।

लहसुन

एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन टाइफॉइड के बैक्टेरिया को खत्म करने के साथ प्रतिरोधक शांता को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। और इसके लिए आपको नियमित खली पेट दो या तीन लहसुन की कलियाँ खाने से फायदा मिलता है।

तुलसी

आयुर्वेदिक गुण के साथ एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन करने से भी टाइफॉइड के बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप नियमित सुबह एक तुलसी का पत्ता एक चम्मच अदरक का रस एक गिलास पानी के साथ लेना चाहिए। इसके अलावा आप पानी में अदरक, सौंठ, और पंद्रह बीस तुलसी के पत्ते डालकर काढ़ा बना लें, और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें इससे आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से निजात मिल जाता है।

पेय पदार्थ

टाइफॉइड होने के कारण दस्त जैसी समस्या भी हो जाती है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में यदि आप ओ आर एस घोल, निम्बू पानी, खट्टे फलों का रस, नारियल पानी आदि का भरपूर सेवन करते हैं। तो इससे न तो शरीर में पानी की कमी होती है। और न ही कमजोरी महसूस होती है साथ ही आपको जैसी रिकवर होने में मदद मिलती है। और पानी का सेवन अच्छे से उबाल कर उसके ठंडा होने के बाद करें।

प्रोटीन से भरपूर आहार खिलाएं

टाइफॉइड के रोगी को स्वस्थ करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन की मात्रा देनी चाहिए, और इसके लिए आप उनके दालें, अंकुरित दालें, किशमिश, मुनक्का, अंडे आदि का सेवन करवाएं, इससे टाइफॉइड से निजात मिलने के साथ बॉडी को फिट रहने में भी मदद मिलेगी।

नारियल का पानी

नारियल का पानी ब्लड में होने वाले संक्रमण को तेजी से खत्म करने में आपकी मदद करता है, ऐसे में टाइफॉुइड के रोगी को दिन में तीन से चार बार नारियल का पानी जरूर देना चाहिए।

केला

आधा कप दही में एक केला और एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स करने के बाद इसका सेवन करें। ऐसा करने से बुखार से राहत मिलने के साथ दस्त जैसी समस्या से भी आपको आराम मिलता है।

गिलोय

गिलोय भी टाइफॉइड के बुखार से निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है, इसके लिए आप पानी में गिलोय को अच्छे से उबाल कर पानी को ठंडा करके दिन में चार से पांच बार पीएं। इससे बॉडी में विषैले बैक्टेरिया को तेजी से खत्म करके आपको इस परेशानी से राहत दिलाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपको टाइफॉइड की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते है, इसके अलावा इस दौरान आपको साफ़ सफाई का बहुत ध्यान देना चाहिए। क्योंकि दूषित खाने और दूषित वातावरण में रहने के कारण आपकी परेशानी बढ़ सकती है। साथ ही डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का भी नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।