गर्भवती महिला को लौकी/घीया खाने के फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी में लौकी

लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है, प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला हर वो चीज खाने की इच्छा रखती है जिससे गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को फायदा मिलता है। ऐसे में कैल्शियम, मैंग्नीशिम, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर लौकी का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदा मिलता है। साथ ही इसमें पानी भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। लौकी का सेवन सब्ज़ी या जूस के रूप में किया जा सकता है। लेकिन अधिक मात्रा में भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कोई भी चीज यदि आवश्यकता से अधिक खाई जाती है तो प्रेगनेंसी के दौरान वह आपको नुकसान पहुंचा सकती है, साथ ही इसके स्वाद का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी होता है।

प्रेगनेंसी में घीया खाने के फायदे

गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को पोषक तत्वों से भरपूर घीया खाने से कौन से फायदे मिलते हैं, आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हदय सम्बन्धी समस्या को बढ़ा सकता है, साथ ही इसके कारण गर्भवती महिला व् गर्भ में पल रहे शिशु को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान घीया का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया

गर्भवती महिला को कब्ज़, एसिडिटी, भूख की कमी जैसी परेशानियों का प्रेगनेंसी के दौरान सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर पाचन क्रिया से सम्बंधित समस्याओं से निजात दिलाने और पेट को साफ़ रखने में मदद करते हैं, जिससे गर्भवती महिला को इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है।

यूरिन से जुडी परेशानी

प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से बहुत सी महिलाएं परेशान रहती है ऐसे में घीया का सेवन करने से इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें पानी की मात्रा पर्याप्त होती है जो यूरिन से जुडी परेशानियों का समाधान करने में मदद करती है।

हाइड्रेटेड रहती है बॉडी

पानी की कमी होने के कारण गर्भवती महिला को डिहाइड्रेशन की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है। ऐसे में घीया का सेवन करने या इसका जूस पीने से बॉडी को हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है, क्योंकि घीया में पानी की मात्रा भरपूर होती है।

तनाव से राहत

तनाव होने के कारण केवल गर्भवती महिला को ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु को भी परेशानी हो सकती है। और लौकी का सेवन करने से प्रेगनेंसी के बॉडी को ठंडा रखने के साथ दिमाग को ठंडा रखने में भी मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला या गर्भ में पल रहे शिशु को तनाव जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर

गर्भवती महिला के लिए ब्लड प्रैशर का घटना या बढ़ना भी चिंता का विषय होता है। ऐसे में इस समस्या के समाधान के लिए घीया का सेवन करना एक बेहतरीन और आसान विकल्प होता है, क्योंकि घीया का सेवन करने से रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला को इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

गर्भाशय को मिलता है फायदा

लौकी का जूस पीने से गर्भाशय को फायदा मिलता है, क्योंकि इससे गर्भशय सम्बन्धी समस्या से निजात पाने के साथ गर्भाशय को मजबूत करने में मदद मिलती है। जिससे स्वस्थ शिशु को जन्म देने में मदद मिलती है।

गर्मी दूर होती है

गर्मी के कारण प्रेगनेंसी में परेशानियां दुगुनी हो जाती है, लेकिन लौकी का सेवन करने से बॉडी के तापमान को सही रखने में मदद मिलती है। और बॉडी को ठंडक मिलती है जिससे गर्भवती महिला को गर्मी की परेशानी से बचाव करने में फायदा होता है।

लौकी खाने के नुकसान

प्रेग्नेंट महिला को लौकी का सेवन करते समय दो बातों का खास ध्यान रखना चाहिए यदि लौकी कड़वी हो तो उसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि कड़वी लौकी की सब्ज़ी खाने या जूस पीने से गर्भपात होने का खतरा रहता है। साथ ही लौकी का सेवन करने से यदि उल्टी, दस्त आदि की परेशानी होती तो इसे अनदेखा न करते हुए एक बार डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान लौकी का सेवन करने के कुछ फायदे और नुकसान, ऐसे में लौकी के फायदे उठाने के लिए आप लौकी का सेवन कर सकते हैं।

Leave a Comment