Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ब्रैस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स हो गए है? ये है ठीक करने के तरीके

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या ज्यादातर प्रेगनेंसी के बाद महिलाओ के पेट, जांघो, कुलहो पर देखि जाती है, परन्तु ये समस्या कई महिलाओ को ब्रैस्ट पर भी होती है, यह त्वचा पर महीन रेखाओ की तरह दीखती है, जो आपकी स्किन को दो रंगों में बाँट देती है, जिसके कारण महिलाओ के आत्मविश्वास में कमी आती है, क्योंकि उन्हें ऐसा महसूस होता है, की इन्हें कारण उनकी ख़ूबसूरती कम हो रही है, और यह समस्या ऐसी नहीं है की जिसका कोई समाधान नहीं है, लेकिन आपको इन उपाय का इस्तेमाल करते हुए धैर्य रखना चाहिए क्योंकि यह धीरे धीरे आपकी स्किन से जुडी इस परेशानी को खत्म करते है।

-- Advertisement --

इन्हें भी पढ़ें:- चेहरे के दागों से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

आज कल इस समस्या के समाधान के लिए मार्किट में भी प्रोडक्ट्स आ गए है, परन्तु महंगे होने के साथ कई बार वो उतनी अच्छी तरह से काम नहीं करते है, लेकिन एलोवेरा, आलू, निम्बू, शहद, कोकोआ बटर आदि कुछ ऐसे उपाय है जो सस्ते होने के साथ धीरे धीरे आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म करने में आपकी मदद करते है, यदि आप भी ब्रैस्ट पर होने वाली स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से परेशान है तो इससे बचने के लिए आप इन तरीको का इस्तेमाल कर सकती है, तो आइये अब विस्तार से जानते है की वो कौन कौन से टिप्स है जिनके नियमित प्रयोग से आपको कुछ ही दिनों में इस समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी।

अंडे के सफ़ेद भाग का इस्तेमाल करें:-

छाती पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से बचने के लिए अंडे के सफ़ेद भाग का इस्तेमाल इस समस्या से निजात पाने वाले कारगर उपाय में से एक है, इसके इस्तेमाल के लिए आप दो अंडे लें, उसके बाद उसे किसी बर्तन में फोड़ कर उसके तरल भाग को निकाल लें, और फिर उसके पीले और सफ़ेद भाग को अलग कर लें, अब आप सफ़ेद भाग को अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, जहां जहां आपको आपको ये निशान है, उसके बाद सूखने के लिए इसे छोड़ दें, और सूखने के बाद पानी की मदद से इसे साफ़ कर लें, उसके बाद स्किन पर मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल जरुर करें, कुछ ही दिनों तक करने पर आपको इसका असर दिखाई देगा।

निम्बू के रस का इस्तेमाल करें:-

निम्बू के रस का इस्तेमाल तरह तरह के दाग धब्बो को दूर करने के लिए किया जाता है, और ये आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या का समाधान करने में भी आपकी मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए एक ताजे निम्बू का रस निकाल लें, और उसके बाद इस रस को अच्छे से अपने निशान पर लगायें, और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ करें, कुछ दिनों टेक इस तरीके का इस्तेमाल नियमित रूप से करें।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें:-

एलोवेरा जैल आपकी स्किन की कोमलता को बरकरार रखने के साथ स्किन पर होने वाले दाग धब्बो को भी खत्म करने में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप एलोवेरा जैल लें, आप सीधा एलोवेरा के पत्ते को तोड़कर उसका जैल निकाल सकते है, और उसमे दो चम्मच विटामिन इ के तेल की मिलाएं, अच्छे से मिक्स करने के बाद इस मिश्रण को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं, और जब तक आपकी स्किन इसे सोख न लें तब तक आप इसे अपनी स्किन पर लगाएं रखें, नियमित इस तरीके का इस्तेमाल करें आपको फायदा होगा।

इन्हें भी पढ़ें:- चेहरे से दाग धब्बे ख़त्म करने के तरीके

कोकोआ बटर का इस्तेमाल करें:-

कोकोआ बटर का एक महीने तक नियमित दिन में दो बार इस्तेमाल करने पर आपको स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप दिन में दो बार अच्छे से कोकोआ बटर से मसाज़ करें, और आधे घंटे के बाद उस जगह को साफ़ कर लें, आप खुद इसका असर देखेंगे।

विटामिन इ के तेल का इस्तेमाल करें:-

विटामिन इ के तेल का यदि अच्छे से इस्तेमाल किया जाएँ तो इसके उपयोग से भी आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से राहत पा सकते है, इससे निजात पाने के लिए आप विटामिन इ के तेल से कम से कम पंद्रह मिनट तक अच्छे से मसाज करे, और इसे नियमित रूप से करें, थोड़े ही समय के इस्तेमाल के बाद इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी इस समस्या का समाधान करने में मदद करेंगे, साथ ही यह आपकी स्किन के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर की तरह भी काम करता है, जो आपकी बॉडी में रक्त का संचार करने के साथ आपकी स्किन की कोमलता को बरकरार रखने में मदद करते है।

आलू का इस्तेमाल करें:-

आलू में भी ऐसे मिनरल्स पाएं जाते है जो आपकी स्किन पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को खत्म करने में आपकी मदद करते है, इसके इस्तेमाल के लिए आलू की स्लाइसेस को काटकर अच्छे से अपने निशान पर रगड़ें, और सूखने के बाद उस स्थान को धो दें, नियमित इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको इसका फायदा खुद दिखाई देता है, और आपकी स्किन को साफ़ और चमकदार बनने में मदद मिलती है।

जैतून के तेल का इस्तेमाल करें:-

जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से भी आपकी बॉडी में रक्त का संचार अच्छे से होता है, साथ ही आपकी स्किन की नमी को बरकरार रखने में भी मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए दिन में दो बार अच्छे से जैतून के तेल को अच्छे से स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज़ करें, आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिखाई देने लगेगा, और आपको स्ट्रेच मार्क्स से राहत पाने में मदद मिलती है।

कॉफ़ी का इस्तेमाल करें:-

कॉफ़ी भी आपकी स्किन के कलर को सामान्य करने में आपकी मदद करती है इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ी सी कॉफ़ी को अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें एलोवेरा जैल को डालकर मिक्स करें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज़ करें, और इसे पन्द्रह से मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद किसी गरम तोलिये या कपडे की मदद से इसे साफ़ कर लें, इस उपाय को करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी।

ब्रैस्ट से स्ट्रेच मार्क्स हटाने के अन्य उपाय:-

  • पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें, इससे आपकी त्वचा को नमी मिलने के साथ आपके शरीर पर होने वाले निशान की समस्या से भी राहत मिलती है।
  • एवोकाडो, जोजोबा, मीठे बादाम के तेल को मिश्रित करके एक मिश्रण तैयार करें, उसके बाद अपने स्ट्रेच मार्क्स पर नियमित इस तेल से मसाज़ करें आपको फायदा मिलेगा।
  • खाने में विटामिन सी की मात्रा का भरपूर सेवन करने से भी आपको इस समस्या से राहत मिलती है।
  • विटामिन के के तेल से स्ट्रेच मार्क्स की मसाज़ करने से आपको फायदा मिलता है।
  • वीट जर्म के तेल, बादाम का तेल, विटामिन इ के तेल, तिल का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल या अन्य किसी तेल से नियमित स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज़ करने से आपको इस समस्या से राहत मिलती है।
  • मॉइस्चराइज़र से नियमित स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज़ करने से आपको इस समस्या से राहत मिलती है।
  • चीनी में बादाम का तेल और निम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और उससे नियमित अपने स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज़ करें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है।

तो ये कुछ तरीके है जिनका इस्तेमाल करने से आपको ब्रैस्ट पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको इनका इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप इन्हें नियमित रूप से करें, और किसी भी एक तरीके का इतेमाल करें, क्योंकि यदि आप इसे नियमित नहीं करते है तो ये असरदार नहीं होते है।

इन्हें भी पढ़ें:- मुहांसे और चेहरे के दाग धब्बे ऐसे हटाएँ

Leave a comment