गर्भवस्था में खजूर खाना क्यों जरुरी होता है?

प्रेगनेंसी में खजूर

प्रेगनेंसी का समय किसी भी महिला के लिए बहुत ही ज्यादा अहम होता है, इस दौरान महिला को अपने लिए किए गए हर काम के प्रति सतर्क रहना पड़ता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला अकेली नहीं होती है बल्कि उसमे भीतर एक नन्ही जान होती है। इसीलिए डॉक्टर हो चाहे घर के सदस्य हर कोई गर्भवती महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखने की सलाह देता है। महिला को अपनी शारीरिक गतिविधियों के साथ अपने खान पान का भी अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि शिशु भी अपने विकास के लिए जरुरी पोषक तत्वों के लिए महिला पर ही पूरी तरह से निर्भर करता है। ऐसे में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनका सेवन करने की गर्भवती महिला को सलाह दी जाती है। जैसे की खजूर, प्रेगनेंसी के दौरान खजूर का सेवन करने से न केवल गर्भवती महिला बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु को भी फायदा मिलता है।

प्रेगनेंसी में खजूर खाना क्यों जरुरी होता है

पोषक तत्वों से भरपूर खजूर का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को फिट रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में भी फायदा मिलता है। साथ ही खजूर का सेवन करने से और भी बहुत से फायदे हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान मिलते हैं। इसीलिए गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान खजूर का सेवन करने की सलाह दी जाती है, तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में खजूर का सेवन करने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

फाइबर

बहुत सी गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज़ की समस्या से परेशान रहती है। ऐसे में खजूर का सेवन करने से महिला को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है, जो खाने की आसानी से हज़म करने, पेट साफ़ करने, गैस आदि की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। साथ ही इससे पाचन क्रिया को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में गर्भवती महिला चाहे तो खजूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकती है।

फोलेट

खजूर में फोलेट की मात्रा भी भरपूर होती है जो की गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए बहुत जरुरी होती है। ऐसे में खजूर का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु को जन्म दोष की समस्या से बचाव करने, बेहतर मानसिक व् शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। ऐसे में बॉडी में फोलेट की मात्रा को भरपूर रखने के लिए गर्भवती महिला अपने खाद्य पदार्थो में खजूर को भी शामिल कर सकती है।

आयरन

गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी न केवल गर्भवती महिला के लिए शारीरिक समस्या जैसे की एनीमिया, डिलीवरी के दौरान परेशानी का कारण बनती है, बल्कि इसके कारण शिशु के विकास में भी कमी आ सकती है। और खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है ऐसे में गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान खजूर का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए ताकि शरीर में आयरन की मात्रा को पर्याप्त होने के साथ गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

मैग्नीशियम

प्रेग्नेंट महिला को खजूर का सेवन करने से भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम भी मिलता है जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों की मजबूती को बनाएं रखने के साथ दांतों की सुरक्षा करने में भी मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल

कुछ गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से भी परेशान हो सकती है। ऐसे में खजूर में मौजूद सेलेनियम, विटामिन्स, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में मदद करते है, ऐसे में यदि कोई भी गर्भवती महिला यदि इस समस्या से परेशानी होती है तो उसे खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए।

ऊर्जा

फ्रक्टोज़, ग्लूकोज़, सुक्रोज़ से भरपूर खजूर का सेवन यदि गर्भवती महिला करती है तो इससे सुस्ती, आलस, कमजोरी जैसी समस्या से राहत मिलने के साथ गर्भवती महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। और इसके लिए प्रेग्नेंट महिला दो से तीन खजूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकती है।

प्रोटीन

गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी होता है, और खजूर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। साथ ही इसमें मौजूद एमिनो एसिड गर्भवती महिला को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

मूड स्विंग्स

गर्भवती महिला के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण मूड स्विंग्स होना आम बात होती है, ऐसे में कई बार महिला तनाव में भी आ सकती है। और खजूर का सेवन करने से महिला की इस परेशानी को दूर करके मूड को फ्रैश करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास फायदे जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान खजूर का सेवन करने से मिलते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को इन फायदों के लिए खजूर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। प्रेगनेंसी की शुरुआत में कम लेकिन प्रेगनेंसी के आखिरी महीने में इसका सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिला को किस महीने में कितने खजूर का सेवन करना चाहिए इसके लिए आप चाहे तो एक बार अपने डॉक्टर से भी राय ले सकती है।

Leave a Comment