गर्भावस्था में जानिए आपके पति कितना प्यार करते हैं?

गर्भावस्था में जानिए आपके पति कितना प्यार करते हैं
0

प्रेगनेंसी के समय पति

गर्भावस्था हर महिला के लिए बहुत ही अनमोल समय होता है और माँ बनने की जितनी ख़ुशी किसी महिला को होती है। उससे भी ज्यादा ख़ुशी आपके हस्बैंड को होती है, क्योंकि आपके जरिये उनकी खुशियों को दुगुना करने के लिए एक नन्हा मेहमान जो घर में आने वाला होता है। बहुत सी गर्भवती महिलाएं इस बात से जरूर सहमत होगी की प्रेगनेंसी की खबर सुनने के बाद से ही उनके पति इनकी एक्स्ट्रा केयर करने लग जाते हैं।

जैसे की काम में हाथ बटांते हैं, पसंद का ध्यान रखते हैं, मूड स्विंग्स होने पर भी आपका साथ देते हैं, किसी भी परेशानी के होने पर प्रेग्नेंट महिला से ज्यादा उनके पति घबरा जाते हैं। और हर गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान अपने पति से यही उम्मीद भी करती है की उनका पार्टनर प्रेगनेंसी में हर कदम पर उनके साथ रहे ताकि दोनों मिलकर प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों से निपटने के साथ प्रेगनेंसी के हर अनुभव को मिलकर एन्जॉय कर सकें।

जानिए प्रेगनेंसी में आपके पति कितना प्यार करते हैं?

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में आ रहे बदलाव, स्किन में बदलाव, वजन बढ़ने जैसी समस्या, सम्बन्ध में कमी, मूड स्विंग्स के कारण चिड़चिड़ापन, आदि के कारण कई गर्भवती महिलाएं ऐसा भी सोच सकती है। की कहीं उन्हें रिश्ते में आने वाले इस बदलाव के कारण उनके पति के प्यार में कोई कमी तो नहीं आएगी। तो ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को बिल्कुल भी घबराने की जरुरत नहीं होती है, क्योंकि माँ बनने की जितनी ख़ुशी आपको होती है, उससे ज्यादा पापा बनने की ख़ुशी आपके पार्टनर को होती है। साथ ही गर्भवती महिला गर्भ में पल रहे शिशु को महसूस कर सकती है, लेकिन आपके पति आपके इस अनुभव के बारे में सुनकर ही इसे महसूस करने लगते है।

जिससे उनका प्यार कम होने की बजाय आपके लिए अधिक हो जाता है, क्योंकि एक तो उनका आपके लिए प्यार और ऊपर से आपके गर्भ में पल रही नन्ही जान के लिए ख़ुशी, ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान पति का प्यार अपनी गर्भवती पत्नी के लिए दुगुना हो जाता है ऐसा कहा जाए तो गलत नहीं होगा। और हर पत्नी पति से यह उम्मीद भी करती है, की प्रेगनेंसी के दौरान भी उनका पति उनसे प्यार करें। और हर हस्बैंड का यह फ़र्ज़ भी बनता है की अपनी प्रेग्नेंट पत्नी को खुश रखने के लिए वो जरूर प्रयास करें। तो आइये अब जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को खुश रखने के लिए उनके पति को जरूर ट्राई करने चाहिए।

प्रेग्नेंट पत्नी को प्यार का अहसास दिलाने के लिए हस्बैंड अपनाएँ यह टिप्स

  • अपनी पत्नी से प्रेगनेंसी के अनुभव को शेयर करने के लिए कहे ताकि दोनों साथ मिलकर इस अनुभव का मज़ा उठा सके, और आपकी पत्नी को अपने प्यार का अहसास हो सके।
  • उनकी ख़ूबसूरती की तारीफ़ करें।
  • अपनी पत्नी के काम में उनकी मदद करें।
  • खाने पीने में उनकी पसंद का ध्यान रखें।
  • मूड को बेहतर रखने के लिए उनके पसंद की कोई गेम खेलें या कोई और काम करें जिससे उनको ख़ुशी मिलें।
  • उन्हें आराम पहुंचाने के लिए कमर की मसाज, सिर की मसाज आदि करें। ऐसा करने से न केवल उन्हें आराम मिलता है बल्कि उन्हें ख़ुशी भी मिलती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण मूड स्विंग्स होना आम बात होती है, ऐसे में महिला को गुस्सा व् चिड़चिड़ापन महसूस होना आम बात होती है। तो यदि आपकी प्रेग्नेंट पत्नी कुछ कह दे तो भी उसे प्यार ही दिखाना चाहिए।
  • समय से डॉक्टर के पास उन्हें ले जाएँ और उनकी जांच करवाएं।

तो यह है कुछ खास टिप्स जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के पति को ध्यान रखने चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान भी पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाएं रखने के साथ गर्भवती महिला को खुश रखने में भी मदद मिल सके।