Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गुनगुना पानी और निम्बू पानी रोजाना पीने के चमत्कारी फायदे

पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है इस बात से तो आप शायद अनजान नहीं होंगे, लेकिन यदि आप नियमित गुनगुना या फिर निम्बू पानी का सेवन करते है, तो आपको इससे दुगुना फायदा मिलता है, क्योंकि इसके कारण आपके शरीर से विषैले पदार्थो को यूरिन और पसीने के रास्ते बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे आपकी बॉडी बिलकुल फिट रहती है, आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, अधिक वजन से परेशान लोगो के लिए बहुत लाभदायक होता है, ऐसे ही और भी बहुत से फायदे है जो आपको निम्बू पानी या गुनगुना पानी पीने से मिलते है, और यदि आप ऐसा नहीं करते है, तो कोई बात नहीं आज हम जो आपको इसके फायदे बताएंगे उसके बाद आप इसे जरूर पीएंगे, तो आइये जानते है की आपको इससे कौन कौन से फायदे मिलते है।

-- Advertisement --

इन्हें भी पढ़ें:- रोज खाएं भीगे हुए चने! ये हैं फायदे

गुनगुना पानी पीने के फायदे:-

gunguna paani

 

त्वचा खूबसूरत होती है:-

गुनगुने पानी का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते है, साथ ही इससे आपकी स्किन भी हाइड्रेट रहती है, जिससे आपकी त्वचा को खूबसूरत बनने में मदद मिलती है।

नई कोशिकाओं का निर्माण होता है:-

यदि आप नियमित सुबह गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो ऐसा करने से आपके शरीर में नई रक्त कोशिकाएं बनती है, और साथ ही नई मांसपेशियों का निर्माण भी होता है, जिससे आपके ब्लड फ्लो को भी बेहतर बनने में मदद मिलती है, और आप फिट रहते हैं।

आपकी लसिका प्रणाली को स्वस्थ रखता है:-

लसिका ग्रंथि आपको बाहरी संक्रमण से लड़ने में मदद करती है, जिससे आपको इन्फेक्शन आदि से बचने में मदद मिलती है, और यदि सुबह आप खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपको आपको अपने रोजमर्रा के काम बिना किसी रुकावट के करने में मदद मिलती है, साथ ही यह शरीर में फ्लूइड को भी संतुलित रखने में मदद करता है।

वजन घटाने में करता है मदद:-

जब भी आप सुबह उठकर गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलने में मदद मिलती है, और आपके शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी भी धीरे धीरे कम होने लगती है, जिससे आपके वजन को कम होने में और आपको स्लिम ट्रिम रहने में मदद मिलती है।

बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है:-

यदि आप नियमित रूप से सुबह उठ कर गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपको कैंसर, टीबी, नेत्र, मूत्र, गुर्दे की बीमारी, गले का रोग, उल्टी, सिर दर्द, थकान, पेट से जुडी समस्या आदि का समाधान करने में मदद मिलती है, इसीलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों को अपने शरीर से दूर भगाना चाहते है, तो आपको नियमित गुनगुने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- हल्दी और दूध के फायदे त्वचा और स्वास्थ्य के लिए

निम्बू पानी पीने के फायदे:-

lemon water

पाचन तंत्र को मजबूत करता है:-

निम्बू में मौजूद अम्ल आपके खाएं भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते है, साथ ही इससे आपका भोजन हज़म भी अच्छे से होता है, जिससे आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है, और आपको भूख भी खुलकर लगती है, साथ ही इससे आपको गैस व् एसिडिटी जैसी परेशानी से भी निजात दिलाने में मदद मिलती है।

वजन को कम करने में है फायदेमंद:-

यदि आप नियमित सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक निम्बू का रस मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपके शरीर में कैलोरी को बर्न होने में मदद मिलती है, जिससे आपके शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है, और आपको फिट और आकर्षक फिगर पाने में मदद मिलती है, साथ ही यदि आप चाहे तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते है, इससे आपको दुगुना फायदा मिलता है।

संक्रमण से बचाता है:-

निम्बू में मौजूद विटामिन सी आपको सर्दी, जुखाम, खांसी, फ्लू आदि के साथ बुखार से भी बचाने में मदद करता है, इसके लिए यदि आप दिन में किसी भी समय एक गिलास पानी में निम्बू का रस मिलाकर उसका सेवन करें, आपको इन सभी परेशानियों से बचाव होने में मदद मिलेगी।

आपको तरोताजा रखने में मदद करता है:-

निम्बू पानी का सेवन करने से आपके अंदर दिनभर एनर्जी बनी रहती है, इससे आपको पूरा दिन फ्रैश महसूस होने में मदद मिलती है, तो यदि आप भी पूरा दिन फ्रैश महसूस करना चाहते है तो नियमित सुबह उठकर आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

लीवर को साफ़ करने में मदद करता है:-

आपके शरीर को सुचारु रूप से काम करने के लिए चाहिए की आपका लीवर हमेशा साफ रहे, और यदि आप गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपके लीवर में से विषैले पदार्थो को बाहर निकालकर उसे डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है, जिससे आपका लीवर किडनी हमेशा साफ़ रहते है, और आपके शरीर को बीमारियों से बचाव होने मे मदद मिलती है।

मुँह में आने वाली बदबू की समस्या से राहत मिलती है:-

मुँह से आने वाली बदबू आपको दूसरो के सामने आपको शर्मिंदा कर सकती है, लेकिन यदि आप निम्बू पानी का सेवन करते है, तो इससे आपके मुँह में मौजूद बैड बैक्टेरिया को खत्म करके आपको फ्रैश फील करने में मदद मिलती है, जिससे आपको दूसरो के सामने अपमानित नहीं होना पड़ता है।

कब्ज़ से राहत दिलाने में मदद मिलती है:-

जिन लोगो को कब्ज़ से जुडी परेशानी रहती है, उनके लिए निम्बू पानी किसी वरदान से कम नहीं होता ही, क्योंकि इसमें आपके भोजन को सही से पचाने के गुण होते हैं, जिसके कारण आपका भोजन अच्छे से पच जाता है, यदि आप भी कब्ज़ से परेशान रहते है तो खाना खाने से थोड़ी देर पहले या थोड़ी देर बाद एक गिलास पानी में निम्बू का रस और थोड़ा नमक आप चाहे तो तो पानी को गुनगुना भी कर सकते है, उसका सेवन करे आपको फायदा मिलेगा।

तो ये हैं कुछ फायदे जो आपको गुनगुना पानी और निम्बू पानी को पीने से मिलते है, इसके अलावा आपको वैसे भी दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए, ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे, जिससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- दूध पीने के फायदे! आपको रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए

Leave a comment