गर्मियों में बस इन बातों का ध्यान रखें प्रेग्नेंट महिला फिर कोई दिक्कत नहीं होगी

गर्भावस्था के दौरान महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है और मौसम के बदलाव के साथ महिला को अपने खान पान, रहन सहन के तरीको में भी बदलाव करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से मौसम के कारण होने वाले परेशानी से महिला को बचे रहने में मदद मिलती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की गर्भवती महिला को गर्मी के मौसम में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि प्रेग्नेंट महिला को और बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

ठंडी चीजों का सेवन न करें

गर्मी से बचने के लिए हो सकता है गर्भवती महिला की ठंडी चीजें खाने की इच्छा हो लेकिन ध्यान रखें की प्रेग्नेंट महिला को ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए यहां तक की ठंडा पानी भी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इसके कारण कफ, जुखाम, बॉडी में दर्द खासकर जोड़ो में दर्द, सूजन की समस्या आदि होती है। ऐसे में यदि प्रग्नेंट महिला गर्मियों में ठंडी चीजों का सेवन खाने से परहेज करती है तो इससे महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

मसालेदार चीजों के सेवन से बचें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को गर्मी से बचने के लिए मसालेदार, ज्यादा तेलीय, जंक फ़ूड आदि के सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इन सभी के सेवन के कारण महिला को गर्मी अधिक महसूस होने की, पेट सम्बंधित समस्या, सीने में जलन, आदि होती है। और गर्भवती महिला यदि खाने में मसालेदार चीजों की जगह पोषक तत्वों से भरपूर हल्के, ताजे व् संतुलित आहार का सेवन करती है तो इससे महिला को गर्मी के मौसम में होने वाली दिक्कतों से बचे रहने में मदद मिलती है।

नमक की मात्रा कम लें

नमक का सेवन गर्मी के मौसम में अधिक नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण गर्भवती महिला को शरीर में पानी की कमी, सूजन की समस्या का सामना अधिक करना पड़ता है। ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला नमक का सिमित मात्रा में सेवन करती है तो गर्मी के कारण होने वाली परेशानियों से गर्भवती महिला को बचे रहने में मदद मिलती है।

धूप में निकलने से बचें

गर्मी से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को धूप में नहीं निकलना चाहिए। क्योंकि धूप में निकलने से गर्मी के कारण होने वाले परेशानी के साथ थकान, कमजोरी, सिर दर्द जैसी परेशानियां अधिक होती है।

घर को ठंडा रखें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को गर्मी से बचने के लिए घर को ठंडा रखना चाहिए। इसके लिए महिला को घर के उन हिस्सों में पर्दें लगाने चाहिए जहां से सीधी धूप आती है। थोड़ी थोड़ी देर के लिए कूलर या एसी चलाते रहना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से घर की दीवारे ठंडी रहती है जिससे गर्मी से बचे रहने में मदद मिलती है।

पहनावें का ध्यान रखें

गर्मी से बचने के लिए महिला को अपने पहनावें का ध्यान रखना चाहिए। जैसे की कॉटन की सूती मैक्सी पहननी चाहिए, अपने साइज से थोड़े खुले कपडे पहनने चाहिए, आदि। ऐसा करने से भी गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से बचाव होता है।

हाइड्रेट रहें

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी का होना गर्भवती महिला और बच्चे दोनों के लिए बहुत सी परेशानियां खड़ी कर देता है। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए गर्भवती महिला को पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। पानी के साथ नारियल पानी, निम्बू पानी, फलों का ताजा रस आदि भी पीना चाहिए।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान रखने से गर्भवती महिला को गर्मियों में रखना चाहिए। यदि प्रेग्नेंट महिला इन बातों का ध्यान रखती है तो इससे गर्मी के कारण होने वाली दिक्कत से माँ व् बच्चे दोनों को बचे रहने में मदद मिलती है।