Ultimate magazine theme for WordPress.

गोरा बच्चा पैदा करने के लिए सूखा नारियल या कच्चा नारियल खाना चाहिए

0

प्रेगनेंसी में नारियल

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को घर का हर सदस्य, रिश्तेदार, सहेलियां अपने अनुभव के आधार पर बहुत सी सलाह देती है। जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान यदि खान पान का बेहतर तरीके से ध्यान रखा जाए तो ऐसा करने से गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। लेकिन फिर भी कुछ खाने पीने की चीजों को लेकर महिला के मन में सवाल रहता है की इसे खाएं या नहीं, जैसे की नारियल। प्रेगनेंसी के समय बहुत सी महिलाएं पूछती है की नारियल का सेवन करना चाहिए या नहीं।

तो इसका जवाब होता है, हाँ, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान नारियल का सेवन करने से गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को बहुत से फायदे मिलते हैं। क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसके अलावा आप प्रेगनेंसी के दौरान सूखे नारियल, हरे नारियल, नारियल पानी, मलाई वाले नारियल का सेवन कर सकती है। नारियल का सेवन करने से गर्भवती महिला इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने, डिहाइड्रेशन की समस्या से सुरक्षित रहने, बॉडी में खून की कमी को पूरा करने, पेट सम्बन्धी समस्या से बचाव करने, मॉर्निंग सिकनेस से निजात पाने, मूड को बेहतर रखने, आदि में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी में कौन सा नारियल खाने से बच्चा गोरा होता है

हर महिला चाहती है की उसके गर्भ में पल रहा शिशु स्वस्थ, हष्ट पुष्ट, बुद्धिमान, गोरा व् सूंदर हो। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को कुछ ऐसे आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिससे शिशु को गोरा पैदा करने में मदद मिलती है। इसके लिए प्रेग्नेंट महिला को हरा नारियल खाने और नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि नारियल में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो की शिशु की स्किन को निखारने के साथ बालों की चमक को बरकरार रखने में भी मदद करती है।

इसके अलावा नारियल का सफ़ेद रंग स्किन में मौजूद मेलेनिन में मिलकर रक्त संचार को बेहतर करने में भी मदद करता है। जिसके चलते स्किन के रंग को बेहतर करने में मदद मिलती है, ऐसे में गर्भवती महिला चाहे तो प्रेगनेंसी के दौरान शिशु की रंगत में निखार लाने के लिए नारियल का सेवन कर सकती है। और इसका सेवन केवल शिशु की रंगत में निखार लाने के लिए ही नहीं बल्कि नारियल का सेवन करने से गर्भवती महिला को होने वाले फायदों के लिए भी करना चाहिए।

तो यदि आप भी माँ बनने वाली है और गर्भ में पल रहे शिशु की रंगत में निखार लाने के साथ उसके बेहतर विकास में मदद करना चाहती है। तो आप भी चाहे तो अपनी डाइट में नारियल का सेवन कर सकती है।