Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरे पर तिल का क्या महत्व है?

चेहरे पर तिल का क्या महत्व है, चेहरे के कौन से हिस्से का तिल अच्छा होता है, चेहरे का कौनसा तिल अच्छा नहीं होता, चेहरे पर तिल क्यों होते है, चेहरे पर तिल से भविष्य ज्ञात करें, चेहरे के तिल से स्वभाव, चेहरे पर तिल का कारण, चेहरे के दायीं ओर तिल, होंठ के ऊपर तिल, माथे पर तिल का कारण और फल, आंख पर तिल, गाल पर तिल का महत्व, कौन से तिल का क्या महत्व है

-- Advertisement --

किसी भी व्यक्ति के लिए उनके चेहरे की सुंदरता काफी महत्वपूर्ण होती है फिर चाहे वो महिलाएं हो या पुरुष। अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए वे सभी तरह तरह के प्रयास करते है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते है जिनके चेहरे पर काला तिल होता है। जो देखने में तो खूसबूरत लगता ही है साथ साथ आपके चेहरे की शोभा भी बढ़ाता है।

लेकिन इसके अलावा भी कुछ है जिसके बारे में आप और हम नहीं जानते। जी हां, जहां एक तरफ चेहरे पर तिल होना सुंदरता को बढ़ाता है वहीं दूसरी ओर इनका भाग्य और भविष्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ज्योतिष के अनुसार शरीर और चेहरे पर मौजूद एक-एक तिल का अपना एक महत्व और कारण है। जिसके बारे में आम लोग नहीं जान सकते।

जहां एक तरफ चेहरे के अलग-अलग हिस्सों पर मौजूद तिल आपके स्वाभाव को दर्शाता है वहीं दूसरी ओर शरीर के तिल आपके भविष्य के बारे में बताते है। इसीलिए आज हम आपको चेहरे के अलग-अलग हिस्सों पर मौजूद तिलों का महत्व बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप भी जान सकेंगे की आपके चेहरे पर मौजूद इस टिल का क्या महत्व है? और इससे आपके भाग्य में क्या लाभ होगा?

चेहरे के अलग-अलग हिस्सों पर तिल का महत्व 

भौहों के बीच में

अगर किसी व्यक्ति के दोनों भौहों के बीच में तिल हो तो वो बहुत बुद्धिमान होता है। ऐसे लोग अपनी बुद्धि और चातुर्य से कार्यों में सफलता और धन प्राप्त करते है। उन्हें अपने कार्य पूर्ण करने में कोई परेशानी नहीं आती।

बायीं आंख के कोने पर

अगर किसी व्यक्ति के बायीं आंख के कोने पर तिल है तो वे बहुत भावुक होते है। ऐसे लोगों को दूसरों से जलन की भावना रहती है।

दायीं आंख की पलक

जिन लोगों की दायीं आंख की पालक पर तिल होता है वे बौद्धिक क्षमता के मामलों में अन्य व्यक्तियों से बहुत आगे होते है। इस तरह के व्यक्तियों को बुद्धि से जुड़े कार्यों को करने में बहुत आनंद मिलता है।

दायीं आँख के नीचे

जिन व्यक्तियों के दायीं आंख के नीचे तिल होता है, वे बहुत कामुक होते है। प्रेम और उससे जुड़े मामलों में ये हमेशा दूसरों से अधिक भावुक होते है। ऐसे लोगों को दूसरों की मदद करना बहुत अच्छा लगता है।

दायीं आंख के नीचे और कान के पास

ऐसे व्यक्ति जिनकी दायीं आंख के नीचे और कान के पास तिल होता है, उनका स्वभाव बहुत ही रहस्यमयी होता है। ऐसे लोगों को समझ पाना काफी मुश्किल होता है।

नाक के प्रारंभिक हिस्से में

अगर किसी व्यक्ति के नाक के प्रारंभिक स्थान पर बीचों-बीच तिल हो तो ऐसे लोग कल्पनाशील होते है। इस तरह के लोग किसी भी कार्य को रचनात्मक ढंग से करना पसंद करते है। सोते जागते ये कल्पनाएं करते रहते है।

बायीं आंख के नीचे और नाक के पास

इस तरह के लोगों को दूसरों से बहुत जलन होती है। वे अपने बारे में अधिक सोचते है और लोगों से जलते है।

बायीं आंख के नीचे

अगर किसी व्यक्ति की बायीं आंख के नीचे तिल हो तो वे कामुक स्वभाव के होते है। और इनका जीवन साथी इन्हे इस स्वभाव को पहचान लेता है।

बायीं आंख के कोने

जिन व्यक्तियों के बायीं आंख के कोने के पास तिल होता है, वे अपने प्रेमी से लड़ाई-झगड़ा करते रहते है। इस तरह के लोग अपने प्रेमी को पाने के लिए अपराध भी कर सकते है।

बायीं आंख की पलक

ऐसे व्यक्तियों का दिमाग बहुत तेज़ होता है। अपनी नीतियों और चातुर्य से मुश्किल कामों में भी सफलता प्राप्त कर लेते है।

नाक पर

जिस व्यक्ति के नाक पर तिल होता है वे बहुत अधिक यात्राएं करता है। ऐसे लोगों के प्रेम संबंधों में काफी परेशानियां आती है।

दाहिने गाल की हड्डी

ऐसे लोग भावुक होते है। लेकिन कई बार भावनाओं के कारण ये बड़ी परेशानियों में भी फंस सकते है।

दाहिने गाल

दाहिने गाल पर तिल वाले लोग बहुत कामुक होते है। इनका समय समय पर अपने जीवन साथी के साथ मन-मुटाव रहता है।

दायीं ओर नाक के ठीक नीचे

इन व्यक्तियों के विचार बहुत श्रेष्ट होते है। साथ ही इनका स्वभाव बहुत रहस्यमयी होता है। ये अपने राज को किसी के सामने जाहिर नहीं होने देते। इनका भाग्य बहुत अच्छा होता है।

नाक के बीच में नीचे की ओर

इस तरह के व्यक्ति आजादी का जीवन जीना अधिक पसंद करते है। इन लोगों को यात्रायें करना बहुत अच्छा लगता है।

बायीं ओर होंठ के ऊपर

ये लोग अपनी संतान से बहुत प्रेम करते है। इन व्यक्तियों की उदारता के कारण घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है। ऐसे लोगों पर विश्वास किया जा सकता है।

नाक पर बायीं ओर

ऐसे लोग हर कार्य को बड़े ही कलात्मक तरीके से करते है। कई बार ये अपने कार्यों से औरो को चौका भी देते है। इनके बहुत से प्रेम संबंध हो सकते है लेकिन शादी के बाद वे अपने जीवन साथी के प्रति पूरी निष्ठा निभाते है।

दायीं ओर होंठ के कोने पर

ऐसे व्यक्ति प्रेमी स्वभाव के होते है। जीवन साथी के प्रति ईमानदार रहे है। हां कभी-कभी इनके स्वभाव में ईर्ष्या आ जाती है।

दायीं ओर होंठ के ठीक ऊपर

इस तरह के लोग अपने हर कार्य को सही ढंग से करते है। ये बुद्धिमान होते है साथ ही इनकी कल्पनाशक्ति भी अच्छी होती है।

बाएं गाल की हड्डी और कान के पास

जिन लोगों के चेहरे के इस हिस्से पर तिल होता है उन्हें समझना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे व्यक्ति योजनाकार होते है।

बाएं गाल की हड्डी पर और कान से थोड़ा दूर

ऐसे लोगों को बौद्धिक क्षमता बहुत अच्छी होती है। इन्हे एक तरह का जीवन जीना अच्छा नहीं लगता है। समय समय पर बदलाव इनकी आदत होती है और यही इन्हे अच्छा लगता है।

बायीं ओर होंठ के कोने पर

ऐसे व्यक्ति कामुक स्वभाव के होते है जिसके कारण उनके जीवन में कई बार बहुत सी परेशानियां भी आती है।

चिन (ठुड्डी) पर बायीं ओर

ऐसे लोग धर्म क्षेत्र में रूचि रखने वाले होते है। ऐसे लोगों को भौतिक सुख और सुविधाएं बहुत आकर्षित करती है।

होंठ के नीचे

इन लोगों को जीवन भर असुरक्षा का भाव परेशान करता है। इन्हे अपनी सफलता पर संदेह रहता है। स्वास्थ्य के मामले में भी इन्हे सतर्कता बरतनी चाहिए।

ठुड्डी पर

ऐसे लोग परंपरावादी होते है। ये लोग अपने परिवार को सुखी रखने का प्रयास रखते है। इनके संबंध हमेशा स्वस्थ रहते है। वैसे तो ये शांत ही रहते है लेकिन कभी कभार इन्हे गुस्सा आ ही जाता है। किसी भी कार्य को पूरी लग्न और ईमानदारी के साथ पूर्ण करते है।

Leave a comment