Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जीभ और मुंह में छोटे लाल दाने के घरेलू उपचार

0

जीभ और मुंह में छोटे लाल दाने के घरेलू उपचार, मुंह और जीभ पर छाले, जीभ पर लाल दाने का इलाज, मुंह में छाले की समस्या, छाले ठीक करने के उपाय, मुंह और जीभ के छालें ठीक करने के घरेलू उपाय, छालें कैसे ठीक करें, छालें ठीक करने के घरेलू तरीके, मुंह और जीभ पर लाल दाने क्यों होते है ?

आज के समय में हर कोई किसी न किसी समस्या से जूझता दिखाई पड़ता है फिर चाहे वो पेट की गैस की समस्या हो या सर दर्द। लेकिन इसके अलावा एक और समस्या है जिससे अक्सर लोग परेशान दिखाई पड़ते है और वो मुंह में छाले की समस्या। मुंह में छाले होना आम बात है लेकिन अगर ये समस्या बढ़ जाए तो बहुत कष्टकारी होती है।

मुंह में छाले होने पर मुंह के अंदर और जीभ पर सफ़ेद लाल दाने हो जाते है जिनमे दर्द होता है और जलन होती है। ऐसे तो सामान्यतः 3 से 5 दिन में अपने आप ही ठीक हो जाते है लेकिन कई बार इन्हे सहन कर पाना काफी कठिन हो जाता है। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं का प्रयोग करते है।

लेकिन हर छोटी छोटी बिमारी के लिए दवा का प्रयोग करना ठीक नहीं। मुंह में छाले पेट में समस्याएं, ठीक प्रकार से शौच नहीं जाने, मसालेदार भोजन के अधिक सेवन, गलत आहार खाने और पानी का कम सेवन करने के कारण होते है। ज्यादातर ये मुंह के अंदर, जीभ, गले के पीछे, गालों के हिस्से पर होते है। लेकिन कई बार समस्या बढ़ने की वजह से ये गले और पेट के अंदर भी हो जाते है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर को दिखाना ही उचित होता है।

अगर आप भी अक्सर मुंह और जीभ में छाले की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप घर बैठे अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आपको दवाओं में पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि ये सभी उपाय आपके घर में मौजूद वस्तुओं से ही बने है। तो आइए जानते है मुंह और जीभ पर लाल दाने यानि छाले के घरेलू उपाय!

मुंह और जीभ पर छाले के कारण :

किसी भी बीमारी का इलाज जानने से पूर्व उसके कारणों को जानना आवश्यक होता है ताकि अगली बार इस बात का ध्यान रखा जाए और बीमारी से बचा जा सके। नीचे हम आपको मुंह और जीभ पर छाले होने के कारण बता रहे है। जिन्हे ध्यान में रखकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।छालें कैसे ठीक करें

  • पाचनतंत्र में गड़बड़ी
  • अधिक तेल और मसालें वाला भोजन खाना
  • अनुवांशिक
  • हॉर्मोन में परिवर्तन
  • विटामिन B की कमी
  • खाते समय दांतों से गाल कट जाना
  • सिगरेट आदि का सेवन
  • खट्टी चीजों का सेवन करना
  • पानी कम पीना आदि।

मुंह और जीभ पर छाले के उपचार :-

1. नारियल का दूध :

छाले होने पर नारियल के दूध का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है। साथ ही छालों में होने वाले दर्द को भी कम करता है। प्रयोग के लिए 1 चम्मच नारियल के दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर छाले वाले हिस्से पर मसाज करें। दिन में 3 से 4 बार प्रयोग करने से समस्या ठीक हो जाएगी। आप चाहे तो नारियल के दूध से कुल्ला करके भी छाले ठीक कर सकते है।

2. धना :

यह एक प्रकार का आयुर्वेदिक उपचार है जो छालो की समस्या पर जड़ से काम करता है। और आराम पहुंचाता है। इसके लिए एक कप पानी में 1 चम्मच धना डालकर उबाल लें और छान कर ठंडा कर लें। उसके बाद इस पानी से कुल्ला करें। रोजाना 2 से 3 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें। आराम मिलेगा।

3. बेकिंग सोडा :

अगर आपके जीभ या मुंह पर छाले किसी खट्टी चीज जैसे नींबू संतरा आदि के खाने की वजह से हुए है तो इसमें बेकिंग सोडा बहुत लाभकारी होता है। इससे मुंह में हुआ इन्फेक्शन और बैक्टीरिया भी दूर हो जाते है। प्रयोग के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाए। अब इसे अपने छालों पर लगाएं। आप चाहे तो सीधे बेकिंग सोडा भी छालों पर लगा सकती है। इससे थोड़ी जलन होगी इसीलिए थोड़ा ध्यान से प्रयोग करें।

4. शहद :jeebh par lal dane

छालें में आराम देने के लिए शहद काफी लाभकारी होता है। इससे दर्द और जलन में काफी आराम मिलता है। इसके लिए रुई में शहद लगाकर उसे छालों पर लगाएं। आप चाहे तो इस तरह से ग्लिसरीन भी लगा सकते है। इससे छालों में ठंडक मिलती है।

5. एलोवेरा :

छालों से छुटकारा पाने का ये तरीका पूर्णतः नेचुरल है इसका प्रयोग कभी भी किया जा सकता है। एलोवेरा के जेल का प्रयोग करने से छालों में दर्द कम होता है। इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रकृति बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करती है।

6. तुलसी :

तुलसी के पत्ते बहुत सी समस्या में आराम दिलाने में मदद करते है। इसका प्रयोग करने से छाले भी ठीक हो जाते है। प्रयोग के लिए 4 से 5 तुलसी के पत्तो को धोकर उन्हें चबाएं। उसके बाद थोड़ा पानी पियें। दिन में 2 बार इसका प्रयोग करें छाले ठीक हो जाएंगे।

7. बर्फ :

बर्फ भी छालों में आराम दिलाने में मदद करती है। इसके लिए जब छाले हो तो बर्फ की सिकाई करें। इससे जलन और दर्द में आराम मिलेगा।

8. हल्दी :

हल्दी छालों के लिए भी काफी बेहतर उपाय है। ये हर प्रकार के घाव को ठीक करने की क्षमता रखती है। छालों में प्रयोग के लिए 1 ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अब इस पाने से कुल्ला करें। दिन में इस प्रक्रिया को दोहराएं आपकी समस्या ठीक हो जाएगी।

9. अमरुद :

छालों में अमरूद का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। इसके रस को लगाने से छालें ठीक हो जाते है।

10. धनिया :

धनिये की पत्ती भी छालों में आराम देने में मदद करती है। इसके प्रयोग के लिए धनिये की पत्ती या उसके तने का रस निकाल लें। अब इस रुई में लेकर अपने छालों पर लगाएं। छाले ठीक हो जायेंगे।

Leave a comment