Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पुरे शरीर में खुजली होने के क्या कारण होते है? क्या उपाय है?

0

Eczema : Causes & Remedies

पुरे शरीर में खुजली होने के क्या कारण होते है क्या उपाय है, Eczema Causes & Remedies, खुजली की समस्या, पैरों और हाथों में खुजली, रूखी त्वचा की खुजली 

मानव शरीर बेहद नाजुक और सेंसिटिव होता है जिसमे अक्सर कोई न कोई परेशानी होती ही रहती है। इन्ही समस्यायों में से एक है खुजली। यह किसी को भी कभी भी किसी भी कारण से होने लगती है। जिसका मुख्य कारण अक्सर त्वचा के रूखेपन को ही माना जाता है।

परन्तु अगर यह खुजली लगातार कई समय हो होती रही तो हो सकता है की आपके लिवर या किडनी में कोई समस्या है। सामान्य तौर पर खाज खुजली की समस्या एलर्जी, चरम रोग या स्किन रैशेस कारण होती है। लेकिन कई बार इसका होना अन्य बातों का भी संकेत हो सकता है।

डॉक्टरों की माने तो, खुजली माइक्रोब्स यानि बहुत अधिक सूक्ष्म जीवाणुओं के संक्रमण के कारण होती है। जिसका कारण, कई दिनों तक स्नान नहीं करना, त्वचा पर धूल मिटटी आदि जमना होता है। वैसे खुजली कोई स्वतंत्र रोग नहीं है। यह शरीर के दूसरे रोगों के कारण भी हो सकती है। जैसे त्वचा का रूखापन, रक्त का दूषित होना आदि

अगर खुजली ब्लड में इन्फेक्शन के कारण हो रही है तो खुजली के साथ साथ छोटी छोटी फुंसियां भी निकल सकती है। जिनमे बहुत तेज खुजली होती है। जानकारी के लिए बता दें पेट में कीड़े होने पर भी खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस समस्या को जड़ से खत्म करना बेहद जरुरी होता है। क्योंकि शरीर में खुजली व्यक्ति की बेचैनी का कारण बनती है। जिसकी वजह से व्यक्ति का किसी काम में ध्यान नहीं लग पाता।

अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको शरीर में खुजली होने के कारण के साथ साथ उसके उपाय भी बताने जा रहे है जो आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे।

खुजली होने के कारण :-

ऐसे तो त्वचा में खुजली होने के बहुत से कारण होते है लेकिन कई बार कुछ विशेष कारणों की वजह से त्वचा में तीव्र खुजली होती है। और वे कारण निम्न है –

  • स्किन में इन्फेक्शन / रूखी त्वचा।
  • किसी प्रोडक्ट से एलर्जी।
  • धुप में अधिक देर तक घूमना।
  • जानवर के काटने से।
  • बालों में जुएं होने के कारण भी खुजली हो सकती है।
  • समस्या के बढ़ने पर खुजली के साथ साथ चक्क्ते और रैशेज भी हो जाते है।
  • पेशाब के बाद यदि साफ़ पानी से जननांग साफ़ न क्या जाए तो जीवाणुओं के संक्रमण से भी खुजली हो सकती है। body-itching
  • सोरायसिस, इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर होने वाली बीमारी। के कारण भी खुजली और जलन की समस्या हो सकती है।
  • ठीक प्रकार से नहीं नहाना।
  • गंदे कपडे पहनना।
  • मच्छर के काटने पर।
  • पेट में कीड़े होने पर।
  • गुर्दे की कोई बीमारी।
  • किसी खाद्य पदार्थ का रिएक्शन।

Eczema – खुजली की समस्या से निपटने के उपाय :-

1. नारियल तेल :

खुजली के कारण त्वचा के शुष्क होने या किसी कीड़े के काटने पर खुजली हो रही है तो उस स्थान पर नारियल तेल अच्छी तरह से लगा लें। अगर पुरे शरीर में खुजली हो रही है तो पुरे शरीर पर अच्छे से नारियल तेल लगाएं खुजली दूर होगी।

2. पेट्रोलियम जेली :पेट्रोलियम जेली के फायदे

बहुत अधिक संवेदनशील त्वचा के लिए पेट्रोलियम जेली बेस्ट उपाय है। इसमें किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता जिस वजह से इसके प्रयोग से आराम मिलता है। प्रयोग के लिए खुजली वाले स्थान पर अच्छे से पेट्रोलियम जेली लगाएं। खुजली के लिए यह काफी सस्ता और आसान उपाय है।

3. नींबू :

इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा से खुजली दूर करने में सबसे फायदेमंद है। नींबू में volatile oil भी पाया जाता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है। प्रयोग के लिए नींबू का रस निकालकर उसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और कुछ देर सूखने दें। आराम मिलेगा।

4. बेकिंग सोडा :

यह आप सभी की रसोई में आसानी से पाया जाने वाला पदार्थ है। खुजली दूर करने के लिए तीन हिस्से बेकिंग सोडा को एक हिस्सा पाने में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। अगर पुरे शरीर में खुजली हो रही है तो एक तब में गुनगुना पानी लें और उसमे 1 कप बेकिंग सोडा मिलाएं। खुजली वाले अंग को आधा घंटा इस पानी में भिगोएं और फिर खुली हवा में सूखने दे। खुजली में राहत मिलेगी।

5. तुलसी के पत्ते :

तुलसी के पत्तों में thymol, eygenol पाया जाता है जो स्किन की खुजली को दूर करने की क्षमता रखते है। प्रयोग के लिए थोड़े से तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह धोकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर रगड़ें। आप चाहे तो तुलसी के पत्तों को एक ढके हुए बर्तन में पानी के साथ अच्छी तरह उबाल लें। अब रुई लेकर उसे पानी में भिगोएं और खुजली वाले हिस्सों पर लगाएं।

6. सेब का सिरका :apple sider vineger

एक रुई को सेब के सिरके में भिगोकर खुजली वाले हिस्सों पर लगाएं। कुछ समय तक इसे यूँ ही रहने दें। यदि पुरे शरीर में खुजली हो रही है तो आप एक कप सेब के सिरके को पानी में डालकर नहाएं। धीरे धीरे खुजली में राहत मिलने लगेगी।

7. ठंडा पानी :

खुजली वाले हिस्सों पर लंबे समय तक ठंडा ठंडा पानी डाला जाए तो खुजली में आराम मिलता है। इसके लिए आप बर्फ के टुकड़ों को कपडे में लपेटकर जहां खुजली महसूस हो वहां लगा सकते है। इससे प्रभावित हिस्से पर ठंडा मिलती है और खुजली में आराम मिलता है।

Leave a comment