डिलीवरी के बाद ब्लीडिंग कब तक होती है

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओ को नौ महीने तक ब्लीडिंग नहीं होती है, कई महिलाओ को प्रेगनेंसी के दौरान स्पॉटिंग की समस्या हो जाती है, परन्तु आप इसे पीरियड्स नहीं कह सकते हैं, ऐसे में डिलीवरी के बाद महिलाओ को ब्लीडिंग होती है, और इस समय ब्लड फ्लो भी तेजी से होता है, साथ ही यह हर महिला की शारीरिक गतिविधियों पर निर्भर करता है की उन्हें ब्लीडिंग कब तक होती है, सामान्य यह ब्लीडिंग दो से तीन हफ्तों तक होती है, परन्तु कई महिलाओ को यह चार हफ्ते तक भी होती है, सीए में महिलाओ को अधिक श्रम नहीं करना चाहिए, नहीं तो समस्या बढ़ सकती है, तो आइये जानते है डिलीवरी के बाद ब्लीडिंग से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब क्या है।

इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के कितने दिनों बाद शारीरिक सम्बन्ध बनाना चाहिए

डिलीवरी के बाद ब्लीडिंग कब तक होती है:-

महिलाओ को डिलीवरी के बाद ब्लीडिंग कम से कम दो और ज्यादा से ज्यादा चार से पांच हफ्तों तक हो सकती है, शुरुआत के दस दिन तक महिलाओ को खून के थक्के जैसे ब्लीडिंग में दिखाई दे सकते हैं, लेकिन धीरे धीरे यह कम हो जाती है, इसके अधिक दिन तक होने का कारन होता है, महिलाओ का अधिक शरीरिकश्रम करना, ऐसे में आपको शरीर में दर्द की समस्या भी हो जाती है, नार्मल डिलीवरी के बाद कम से कम महिलाओ को पंद्रह दिन तक बिलकुल भी अपने शरीर पर जोर नहीं डालना चाहिए, इस दौरान अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान जरूर रखें।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप डिलीवरी के बाद भी पहले जैसी दिखना चाहती है? तो ये करें

डिलीवरी के बाद दुबारा पीरियड्स का चक्र कब शुरू होता है:-

डिलीवरी के बाद जब ब्लीडिंग बंद होती है, तो उसके बाद माहवारी का चक्र एक दम से शुरू नहीं होता है, बल्कि कुछ महीने बाद आपको पीरियड्स आते है, और यह इस बात पर निर्भर करता है की महिला स्तनपान करवा रही है या नहीं, और यदि करवा रही है तो कितनी मात्रा में, यदि महिला शिशु को अपना ही दूध देती है और वो भी भरपूर मात्रा में तो इसका फायदा यह होता है की आपकी माहवारी शुरू होने में एक साल तक का समय भी लग सकते है, परन्तु यदि आप अपने शिशु को स्तनपान करवाना बंद कर देती हैं तो आपको माहवारी जल्दी शुरू हो जाती है, इसका मतलब यह आपके स्तनपान करवाने पर निर्भर करता है, की आपको मासिक चक्र कब शुरू होगा।

क्या आप इस समय में गर्भवती हो सकती है:-

डिलीवरी के बाद जैसे ही पीरियड्स ख़त्म होते हैं तो उसके बाद महिला गर्भवती हो सकती है या नहीं यह सवाल भी महिलाएं करती है, तो इसका जवाब होता है हां, इसीलिए महिलाओ को माहवारी के आने से पहले भी अपनी सुरक्षा का ख़ास ध्यान रखना चाहिए, कई बार महिलाओ के साथ ऐसा हो जाता है, और उन्हें दो से तीन महीने बाद शारीरिक लक्षणों को देखकर इस बात का पता चलता है की वो गर्भवती हैं।

डॉक्टर से कब मिलें:-

यदि आपको ब्लीडिंग के दौरान अपने प्राइवेट पार्ट से बहुत अधिक बदबू आ रही है, तो इसका कारण इन्फेक्शन हो सकता है, ऐसे में इसे अनदेखा न करते हुए जितना जल्दी हो अपने डॉक्टर से मिलें, साथ ही अपने सेनेटरी पैड को समय समय पर बदलते रहे, लम्बे समय तक एक ही पैड को न लगाएं रखें, और किसी क्रीम आदि का इस्तेमाल भी न करें।

तो ये हैं कुछ बातें जो डिलीवरी के बाद महिलाओ के मन में आती हैं इसके बारे में एक बार चाहे तो अपने डॉक्टर से भी राय ले सकती है।

इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद भी अगर आपका बेबी बम्प नहीं जा रहा है तो ये अपनाएँ

2 thoughts on “डिलीवरी के बाद ब्लीडिंग कब तक होती है”

  1. sir,meri wife ko opretion se se baby hua tha. magar bliding abhi bnd nhi hui h or uske backpaine bhi hota h plz upay btaye…..thank you

    Reply

Leave a Comment