Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दांतो की देखभाल के सही तरीके ये है!

व्यक्ति की सुंदरता उसके चेहरे से झलकती है, जिसमे चेहरे के सभी पार्ट्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जिस प्रकार आँखे आपके व्यक्तित्व को ब्यान करती है उसी तरह आपकी मुस्कान लोगों को आपकी ओर आकर्षित करना का एक माध्यम है। लेकिन अगर इस मुस्कान में कुछ कमी आ जाए तो ये आपकी पर्सनालिटी को प्रभावित कर सकता है।

-- Advertisement --

माना अच्छी मुस्कान होना आपके लिए अच्छा होता है लेकिन इसके अलावा भी कुछ है जिसका हमारी मुस्कान में खास महत्व होता है। और वो है हमारे दांत। व्यक्ति के दांतों की तुलना हमेशा उसकी सुंदरता से की जाती है। अक्सर यही देखा जाता है की जिनके दांत सुन्दर है वे खुद भी बहुत सुन्दर होंगे।

इसीलिए चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ दांतों की सुंदरता का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। क्योंकि सुन्दर दांत न केवल आपकी पर्सनालिटी को अच्छा बनाते है बल्कि सामने वाले पर आपकी अच्छी छाप छोड़ने में भी मदद करते है। परन्तु आजकल के व्यस्त समय में दांतों पर अधिक ध्यान दे पाना हर किसी के लिए संभव नहीं इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने दांतों की सुंदरता को बरकरार रखने के साथ-साथ उनकी सुंदरता को भी बनाये रख सकते है।

दांतों की देखभाल करने के तरीके :- 

1. खाने के बाद ब्रश :safed dant karne ke upay

बहुत से लोगो की आदत होती है की वे खाना खाने के तुरंत बाद ब्रश करते है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए।
खाना खाने के बिलकुल तुरंत बाद ब्रश करने से दांतों को बहुत नुकसान पहुँचता है। दरअसल खाने में ऐसे तत्व होते है जो हमारे दांतों के लिए लाभकारी होते है। और जब हम खाना खाने के बाद ब्रश करते है तो उससे वे तत्व साफ़ हो जाते है। इसीलिए खाना खाने के कम से कम 1 घंटे बाद तक ब्रश न करें। ऐसा करने से उन तत्वों को दांतों में ठहरने का समय मिल जाता है।

2. अच्छे से ब्रश करें :

यह पढ़े : दांत में कीड़ा लगा है? ये है उपाय 

दांतों में ब्रश करने का एक सही तरीका होता है और अगर आप इस तरीके का इस्तेमाल नहीं करते है तो हर्जाना आपके दांतों को ही भुगतना पड़ता है। दांतों पर तेज तेज और जल्दी ब्रश करने से मसूड़ों में खून और सूजन की समस्या हो सकती है। इसीलिए जब भी ब्रश करें तो आराम से और हलके हाथों से करें। इससे दांतों और मसूड़ों पर अधिक दबाव नहीं पड़ेगा।

3. धूम्रपान छोड़ें :

धूम्रपान हमारे मसूड़ों के लिए काफी खतरनाक होता है। क्योंकि न केवल हमारे दांतों को हानि पहुंचाता है अपितु हमारे स्वास्थ्य को भी नुकसान होता है। धूम्रपान करने से मुंह में बहुत से बैक्टीरिया चले जाते है जो दांतों को नुकसान पहुंचाते है। तो अगर आप धूम्रपान करते है तो सावधान हो जाइये क्योंकि ये आपकी खूबसूरती में दाग लगा सकते है।

4. मीठे का इस्तेमाल :

मीठा दांतो के लिए दुश्मन के समान होता है। अधिक मीठा खाने से दांत खराब हो जाते है। इसीलिए मीठे खाने का कम से कम प्रयोग करना चाहिए। हम ये कतई नहीं कह रहे है की आप मीठा खाना छोड़ दें लेकिन हां, उसकी मात्रा थोड़ी कम कर दें।

5. ठंडे या गर्म :

अगर आप चाहते है की आपके दांत अधिक समय तक मजबूत और अच्छे बने रहे तो उसके लिए एक बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी है और वो है खाने पीने की वस्तुएं। अर्थात जब भी कोई खाने की वस्तु का सेवन करें तो हमेशा इस बात का ध्यान रखे की वो बहुत गर्म या ठंडी नहीं हो। क्योंकि बहुत अधिक ठंडी और गर्म चीजें आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है।

यह भी पढ़े : दांत सफ़ेद करने के उपाय 

इसके अलावा आप अन्य उपाय का प्रयोग करके भी अपने दांतो की देखभाल कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है. इसके लिएdant me kida

  • पीलेपन की समस्या : लकड़ी के कोयले का प्रयोग करके भी दांतो के पीलेपन को हटाया जा सकता है. इसके लिए लकड़ी के कोयले को जलाने के बाद बनने वाली राख को अपने दांतो पर रोज लगाने से दांतो का पीलापन साफ़ हो जाता है.
  • सफ़ेद दांत : नीम के पत्तो की राख में कोयले का चूर्ण और कपूर मिलाकर अपने दांतो पर लगाने से दांत सफ़ेद होते है.
  • दो तीन स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह पीसकर उनका पेस्ट बनाकर अपने दांतो पर लगाएं. कुछ दिनों के लगातार प्रयोग से आपके दांत सफ़ेद होने लगेंगे.
  • दांतों पर दाग : सेब के सिरके का प्रयोग चाय कॉफ़ी आदि से पीले हुए दांतो को सफ़ेद करने के लिए किया जाता है. इसके लिए 1 महीने तक लगातार से के सिरके से अपने दांतो को रगड़े आपके दांतो का पीलापन अपने आप साफ़ हो जायेगा और वे सफ़ेद होने लगेंगे.
Leave a comment