Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दाद, खाज, खुजली से राहत के घरेलू इलाज

0

कई लोग कहते है की दाद, खाज खुजली एक ही बात है, लेकिन ऐसा नहीं है दाद एक प्रकार का फंगल इन्फेक्शन है, और खुजली उसका ही एक लक्षण है, ऐसे ही खाज का मतलब होता है, जब खुजली करके आपकी स्किन में जलन उत्त्पन्न होती है, यह एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी, किसी उम्र में और शरीर के किसी हिस्से में भी हो सकती है, और हर कोई इससे होने वाली इर्रिटेशन से जल्द से जल्द राहत पाना चाहता है, और कई बार तो यदि किसी के सामने आपको बार बार खुजली होती है, तो इसके कारण आपको हंसी का पात्र भी बनना पड़ता है, तो आइये आज हम सबसे पहले इस परेशानी के कारणों पर चर्चा करेंगे और उसके बाद इससे बचने के लिए कुछ उपाय आपको बताएंगे।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके सारे शरीर में खुजली होती हैं? ये हैं कारण और उपाय

daad

 

खुजली के क्या क्या कारण हो सकते है:-

  • जिनकी स्किन ड्राई या खुश्क होती है, उन्हें इससे ज्यादा परेशानी होती है।
  • किसी भी तरह की क्रीम, दवा, कॉस्मेटिक, मेटल, पर्फ्यूम, सोप, डी ओ, सिंथेटिक कपड़े आदि के कारण एलर्जी होने पर।
  • फंगल या बैक्टेरियल इन्फेक्शन की समस्या होने पर।
  • साफ़ सफाई न रखने पर ( खासकर अंडरआर्म्स प्राइवेट पार्ट आदि की )।
  • अधिक पसीना आने पर।
  • तनाव या शुगर की बिमारी होने के कारण।
  • मौसम में बदलाव होने पर भी आप्कोये परेशानी हो सकती है।
  • किसी भी कीड़े मकोड़े के काटने पर।
  • जो महिलाएं ज्यादा टाइट इनर वियर पहनती हैं, उन्हें ये परेशानी होती है।
  • कमजोर इम्यून सिस्टम के होने पर।
  • धूप में ज्यादा घूमने के कारण।
  • शरीर में खून की कमी होने पर।

दाद, खाज, खुजली से बचने के उपाय:-

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

यदि आपको खुजली या दाद की समस्या है तो आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए और उसके बाद उसे खुजली या दाद पर लगाएं, और पांच मिनट तक रहने के बाद फिर उसे साफ़ कर दें, आपको उसी समय खुजली से राहत पाने में मदद मिलेगी, और दाद से राहत के लिए जब तक वो ठीक न हो जाएँ तब तक इस्तेमाल करते रहें।

इन्हें भी पढ़ें:- सिर की खुजली से परेशान है? इन घरेलू उपाय से पाएं निजात

एलोवेरा का इस्तेमाल करें:-

alovera

एलोवेरा आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है, इसके इस्तेमाल से आपको स्किन पर होने वाले किसी भी तरह के इन्फेक्शन, जलन, खुजली आदि की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा के ताजे रस को अच्छे से उस स्थान पर लगाएं जहां आपको खुजली, जलन, व् दाद की समस्या है और सूखने के बाद धो दें, या आप चाहे तो इसमें थोड़ा मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल भी मिक्स करें इससे आपको दाद से जल्दी आराम पाने में मदद मिलेगी।

तुलसी का इस्तेमाल करें:-

तुलसी आपकी स्किन के लिए आयुर्वेदिक औषधि के जैसे काम करती है, इसकी एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज आपकी स्किन से जुडी समस्या का समाधान करने में मदद करती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी के पत्तों को पीस कर उसमे हल्का सा पानी मिलाएं, और उसके बाद उसे वही पर लगे रहने दें, और थोड़ी देर बाद साफ़ कर दें, इसे आपकी दाद खाज खुजली सभी तरह की परेशानियों को दूर होने में मदद मिलेगी।

पुदीने के तेल का इस्तेमाल करें:-

बाजार से आपको पुदीने का तेल बहुत ही आसानी से मिल जाता है, यह आपकी स्किन से जुडी हर परेशानी का समाधान करने में आपकी मदद करता है, जलन, सूजन, खुजली की समस्या से भी इसके कारण आपको राहत मिलती है, इसके लिए आप पुदीने के तेल को अच्छे से खुजली वाली जगह पर मसाज करें, और दाद पर रुई की मदद से लगाकर छोड़ दें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत मिलने के साथ स्किन को सॉफ्ट बनाने में भी मदद मिलेगी।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

apple-sider-vinegar

 

सेब का सिरका भी आपको खाज खुजली और दाद से बचाने में मदद करता है, साथ ही जलन व् स्किन इन्फेक्शन से भी राहत दिलाता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप सीधे ही इसमें रुई को भिगोकर दिन में दो से तीन बार अपने दाद और खुजली के स्थान पर लगाएं, और यदि आपको पूरे शरीर में खुजली महसूस होती है, तो एक बाथ टब पानी से भरकर तीन से चार कप सेब का सिरका उसमे मिलाएं और दस मिनट तक उसे रहें, ऐसा करने से आपके स्किन पर जमे बैक्टेरिया से राहत पाने में आपको मदद मिलेगी, और साथ ही खुजली से भी आराम मिलेगा।

ओटमील का इस्तेमाल करें:-

ओटमील भी आपको खुजली व् दाद की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप बाथ टब में दो बड़े चम्मच ओटमील के मिलाएं, उसके बाद उसमे कम से कम बीस मिनट के लिए बैठें, इसके अलावा आप दूध में ओटमील मिलाकर उसे अपने दाद पर लगाएं, और आधे घंटे के लिए छोड़ दें, इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको दाद खाज खुजली की समस्या से निजात मिल जाता है।

ठन्डे पानी का इस्तेमाल करें:-

यदि आपको खुजली व् जलन महसूस हो रही हो तो आपको ठन्डे पानी से दिन में दो से तीन बार नहाना चाहिए और यदि आपको एक ही जगह पर खुजली या दाद की समस्या हो तो आइस क्यूब की मदद से उसकी सिकाई करनी चाहिए, ऐसा करने से भी आपको खुजली व् दाद की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

निम्बू का प्रयोग करें:-

LEMON JUICE

 

यदि आप खुजली के कारण परेशान है तो आपको जहां खुजली महसूस हो रही है, वहीँ पर सीधा निम्बू का रस लगाना चाहिए, क्योंकि इसमें एंटी इनफ्लमेटरी, इरिटेशन, और एंटीसेप्टिक गुण होते है जो आपको खुजली से बचाने में मदद करते है, साथ ही यदि आपकी स्किन अधिक सेंसिटिव है तो आपको किसी और अन्य उपाय का इस्तेमाल करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपकी त्वचा पर खुजली होती है? ये है बचने के उपाय

दाद, खाज, खुजली से बचने के अन्य घरेलू नुस्खे:-

  • पान के पत्ते का पेस्ट बनाकर उसमे थोड़ा शहद मिलाएं और खुजली व् दाद के स्थान पर लगाएं आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलेगी।
  • पुदीने के पत्तों के पेस्ट को का भी इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • यदि किसी कीड़े ने काट लिए हो तो आपको केले के छिलके को वहां रगड़ने से आराम मिलता है।
  • खीरे का रस त्वचा पर लगाने या टमाटर के जूस को पीने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है
  • नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उसे ठंडा करके उस पानी से नहाने, या नीम के पत्तों के पेस्ट को खुजली व् दाद के स्थान पर लगाने से आपको इस परेशानी से राहत मिलने में मदद मिलती है।

दाद से बचने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय:-

  • लहसुन के पेस्ट को दाद पर लगाने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • टी ट्री आयल में थोड़ा गुनगुना पानी मिलाकर उसे दाद पर दिन में दो से तीन बार लगाएं आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी।
  • सरसों के बीज को कुछ देर तक पानी में भिगोकर रखें, उसके बाद उन्हें पानी में से निकालकर अच्छे से पीस कर पेस्ट तैयार करें, और उसे दाद पर लगाएं, इससे भी आपको आराम मिलेगा।
  • सिरके और नमक का पेस्ट बनाकर दाद पर लगाने से दाद खत्म होता है।
  • हल्दी का रस निकालकर उसे दाद के स्थान पर लगाएं, और ऐसा दिन में तीन से चार बार करें इससे भी आपको दाद से राहत पाने में मदद मिलती है।

दाद, खाज, खुजली से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें:-

  • यदि आपको साबुन, डी ओ, परफ्यूम, क्रीम, पाउडर, लोशन, मेटल, या सिल्की कपडे डालने के कारण खुजली होती हो, तो इन्हे डालने और इन कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • यदि आपको ड्राई स्किन के कारण इस समस्या से परेशान होना पड़ता है, तो इससे बचने के लिए आपको अपनी स्किन के लिए किसी लोशन या मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, धूप से बचना चाहिए।
  • अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई, टाइट इनर वियर आदि का भी ध्यान रखना चाहिए।
  • प्रेगनेंसी और मेनोपॉज़ होने पर आपको यदि ये समस्या होती है, तो इससे बचने के लिए आपको डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

तो ये हैं कुछ कारण जिनके कारण आपको दाद खाज खुजली की समस्या हो जाती है, साथ ही इस परेशानी से बचने के लिए आपको कुछ उपाय बताएं गए है, जिनसे आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है, तो यदि आप भी इस समस्या से बचना चाहते है, तो अपनी साफ़ सफाई का ख्याल रखें, और आपको यदि ये समस्या हो जाती है, तो ऊपर दिए गए किसी भी तरीके से आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- प्राइवेट पार्ट के आस पास खुजली व रैशेस हो जाते हैं? ये हैं घरेलू उपाय

Leave a comment