Take a fresh look at your lifestyle.

पुराने गहनों को ऐसे साफ़ करें

0

आज के समय में महंगाई दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है जिसके कारण सोने चांदी आदि के आभूषणों की कीमतें भी लगातार आसमान छू रही है। इस महंगाई के दौर में हर फंक्शन और समारोह के लिए नए गहने बनवा पाना लगभग संभव ही है। इस स्थिति में पुराने गहनों को संजो कर रखना ही एक मात्र विकल्प है। लेकिन ये विकल्प भी कई बार कष्टदायक बन जाता है।

समय के आभाव के चलते अक्सर महिलाएं अपने पुराने गहनों की साफ़ सफाई नहीं कर पाती जिसके कारण गहनों की चमक फीकी पड़ने लगती है। यूँ तो केवल चांदी के गहनें ही काले पड़ते है लेकिन लगातार प्रयोग, धूल मिटटी, मेकअप और अन्य चीजों की चलते अन्य गहनों की चमक भी फीकी पड़ने लगती है। जिसके कारण नए गहने भी पुराने से प्रतीत होने लगते है।

पहले के समय सोने का इतना क्रेज नहीं था लेकिन आजकल की महिलाओं को सभी चीजों से प्रिय अपने सोने के गहने होते है इसी वजह से वे उनमे जरा सी भी लापरवाही नहीं करना चाहती। परन्तु समय के आभाव में न चाहते हुए भी उनके गहनों की चमक फीकी पड़ने ही लगती है।

पुराने समय में गहनों को महिलाओं की खूबसूरती माना जाता था जो की आज भी है क्यूंकि ये न केवल उनकी खूबसूरती में चार चाँद लगते है बल्कि उउनकी सुंदरता को भी बढ़ाते है। वैसे तो आजकल की महिलाएं आर्टिफीसियल ज्वैलरी पहनना अधिक पसंद करती है लेकिन घर के फंक्शन्स में उन्हें सोने चांदी के गहने ही पसंद आते है। ऐसे में बिना चमक की ज्वैलरी पहनना आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डाल सकता है।

अगर आप भी समय के आभाव के कारण अपने गहनों की ठीक देखभाल नहीं कर पाती है और अक्सर सुनार के यहाँ जाने का बहाना लेकर उनकी सफाई नहीं करवाती है? तो अब समय है की आप अपने गहनों की देखभाल करना शुरू कर दें। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और टिकाऊ तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने गहनों को खुद भी साफ़ कर सकती है। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं है। तो आइए जानते है पुराने गहनों को साफ़ करने के तरीके!

पुराने गहनों की सफाई ऐसे करें 

सोने के जेवरों के लिए :-

1. उबले हुए रीठे के पानी की मदद से आप अपने सोने के गहनों को चमका सकते है।

2. सोने के गहनों को साफ़ करने के लिए गर्म पानी में अच्छे ब्रांड के डिटर्जेंट पाउडर को घोल लें। और इसमें 1 चम्मच अमोनिया डाल लें। अब इसमें गहनों को कुछ देर के लिए भिगो दें। थोड़ी देर बाद पानी से साफ़ कर लें। आपके गहने चमक उठेंगे।

3. गहनों पर लगे मैल को साफ़ करने के लिए थोड़े से पानी में 1 चम्मच हल्दी डालकर पानी उबाल लें। उबालने के बाद सोने के गहनों को उस पानी से साफ़ करें। साथ में हलके नर्म ब्रश से रगड़ें। गहने नए जैसे हो जाएंगे।

4. सोने के गहनों की भीतरी सफाई करने के लिए हलके गर्म पानी में नींबू निचोड़ लें। अब अपने जेवर इस पानी में डालें और कुछ देर बाद हलके हाथों से ब्रश से रगड़ें। गहनों की खोई चमक वापस आ जाएगी।gold 1

5. ठंडे पानी में चुने का घोल बना लें। अब इस घोल में सोने के गहनों को डाल दें। कुछ देर बाद निकालें और हलके से ब्रश से रगड़ें। गहने चमक जाएंगे।

चांदी के आभूषणों के लिए :-

चांदी का रंग सफ़ेद होता है और धूलमिट्टी व् अन्य कारणों की वजह से वो काली पड़ने लगती है। इस तरह के गहनों को साफ़ करने के लिए ये उपाय सही रहेंगे।

1. चांदी के आभूषणों का कालापन दूर करने के लिए कुछ देर के लिए खट्टे दही में चांदी के आभूषणों को भिगो दें। थोड़ी देर तक भीगने दें ऐसा करने से उनपर लगा मैल साफ़ हो जाएगा। कर ये फिर से पहले जैसे हो जाएंगे।

2. सबसे पहले आलुओं को उबाल लें और उसके पानी को अलग रख लें। चांदी के सभी गहनों को इस पानी में डाल दें। पानी में मौजूद स्टार्च पूरी गंदगी को साफ़ कर देगा। थोड़ी देर बाद निकालकर हलके ब्रश से साफ़ करें। गहने चमकने लगेंगे।

3. 1 चम्मच गर्म पानी में 1 चम्मच अमोनिया डालें। अच्छे से मिलाकर उसमे चांदी के जेवरों को भिगो दें। कुछ देर बाद निकालकर ब्रश से साफ़ करें। गहने साफ़ हो जाएंगे।

4. आप चाहे तो सफ़ेद टूथ पाउडर की मदद से भी इन गहनों को साफ़ कर सकते है। इसके लिए टूथ पाउडर का पेस्ट बना लें। अब इसे चांदी के जेवर और बरतनों पर ब्रश से रगड़ें। अधिक जोर से नहीं हलके हाथों से। थोड़ी देर में गहने पहले की तरह चमकने लगेंगे।

5. इसके अलावा आभूषणों को रीठा के पाने में उबलने से भी चांदी चमकने लगती है। ये थोड़ा रिस्की है तो इसका इस्तेमाल सुनार से पूछ कर ही करें।

मोती व् अन्य आभूषणों की देखरेख :-

1. मोती के गहनों को हमेशा रुई या मलमल के कपड़ें में ही रखना चाहिए।

2. हीरे के गहनों को अलग-अलग और साफ़ रुई में रखना उचित रहेगा।

3. सफ़ेद टूथ पाउडर की मदद से हिरे के आभूषणों को साफ़ किया जा सकता है। इसके लिए आभूषणों को टूथपॉवडर लगाकर हलके हाथों से रगड़ें। उसके बाद साफ़ रुई से पोंछ लें। वे साफ़ हो जायेंगे।

4. मोती के आभूषणों पर स्प्रिट लगाकर साफ़ किया जा सकता है। लेकिन साफ़ करने के बाद उन्हें पुनः रुई में लपेटकर रखना जरुरी है इससे उनकी चमक बरकरार रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.