पेट साफ़ रखने के लिए ये खाएं

आपके शरीर में किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो इसका कारण पेट से जरूर जुड़ा होता है, और इसके कारण होता है आपका गलत खान पान या अनियमित खान पान, यदि आप अधिक मसालेदार, तेल हुए, बासी भोजन का सेवन करते हैं, या फिर अपने खान पान में लापरवाही करते हैं, तो इसके कारण अपज, गैस, एसिडिटी की समस्या आम बात होती है, इसके कारण आपको कब्ज़ की भी परेशानी हो सकती है, और पेट के अच्छे से साफ़ न होने के कारण न तो आपका अच्छे से कुछ खाने का मन करता है, न ही कुछ काम करने में मन लगता है, साथ ही खट्टी डकार जैसी परेशानी भी उत्त्पन्न हो जाती है, और आपको आलस सा महसूस होता है, क्या आप भी पेट के साफा न होने की समस्या से परेशान हैं, यदि हाँ तो आइये आज हम आपको इससे बचने के लिए कुछ ऐसा खान पान बताते हैं, जिससे आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- बच्चों में खट्टे डकार और एसिडिटी की समस्या से बचने के घरेलू नुस्खे

नारियल पानी का सेवन करें:-

नारियल पानी आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है, साथ ही यदि आपको हमेशा पेट के साफ़ न होने की समस्या रहती है, तो आपको नियमित सुबह उठकर खाली पेट नारियल पानी का सेवन करना चाहिए, आपको फायदा मिलेगा।

अरंडी के तेल का सेवन करें:-

अरंडी का तेल भी पेट साफ़ करने में आपके लिए बहुत मदद करता है, इसके लिए आप नियमित रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में कैस्टर आयल यानी अरंडी के के तेल की बूंदे डालकर उसका सेवन करना, इससे सुबह उठकर आपका पेट अच्छे से साफ़ होने में मदद मिलती है।

निम्बू का प्रयोग करें:-

नियमित सुबह उठकर खली पेट एक गिलास गुनगुना पानी करके उसमे एक चम्मच निम्बू का रस, एक चम्मच शहद, और चुटकी भर नमक डालकर उसका सेवन करें, ऐसा करने से भी आपके पेट को अच्छे से साफ़ होने में मदद मिलती है।

फलों का सेवन करें:-

कुछ फल भी हैं जिनका सेवन यदि आप करते हैं तो आपके पेट को अच्छे से साफ़ होने में मदद मिलती है, जैसे की यदि आप पपीता, अमरुद, संतरें, अंगूर आदि का सेवन करते है, तो इससे आपका हाज़मा सही रहता है, जिससे आपको कब्ज़ जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

दही का सेवन करें:-

पेट को साफ़ रखने के लिए जरुरी होता है की आपके शरीर में अच्छे बैक्टेरिया हो, और इसके लिए आपको नियमित दही या फिर छाछ का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है इससे भी आपकी पाचन क्रिया सुधरने में मदद मिलती है, और आपका पेट साफ रहता है।

इन्हें भी पढ़ें:- पेट फूलने और गैस की समस्या ऐसे आती है

अलसी के बीजो का सेवन करें:-

यदि आप रात को सोने से पहले एक चम्मच अलसी के बीजों के साथ एक गिलास गुनगुने दूध का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से भी आपके पेट को अच्छे से साफ़ होने में मदद मिलती है, साथ ही एक चम्मच मेथी के बीजों को यदि आप गुनगुने पानी के साथ लेती हैं तो इससे भी आपके पाचन तंत्र को मजबूत होने में मदद मिलती है, साथ ही आपके पेट भी अच्छे से साफ़ होता है।

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें:-

यदि आपको ऐसा महसूस हो की आपका पेट अच्छे से साफ़ नहीं है, या आपको कब्ज़ की समस्या हो रही है, तो आपको तुरंत आधे गिलास पानी को गुनगुना करके उसमे आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए ऐसा करने से आपको तुरंत फायदा मिलता है

पानी का भरपूर सेवन करें:-

पानी आपकी इस समस्या से निजात पाने के लिए सबसे असरदार दवाई है, इसके लिए दिन भर में आपको आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने के साथ सुबह उठकर दो से तीन गिलास पानी का सेवन तो करना ही चाहिए ऐसा करने से आपके पेट को अच्छे से साफ़ होने में मदद मिलती है।

शहद का प्रयोग करें:-

यदि आप नियमित रात को सोने से थोड़ी देर पहले गुनगुने पानी में शहद डालकर उसका सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

लहसुन का सेवन करें:-

आपकी कब्ज़ की समस्या से निजात पाने में लहसुन भी बहुत उपयोगी होता है, इसके लिए आप इसे अपनी सब्जियों में शामिल करें, इससे आपका भोजन अच्छे से पचता है साथ ही यदि नियमित आप रोजाना खाली पेट लहसुन की एक खाली को चबाकर खाएं तो इससे आपको बीमारियों से दूर और अपनी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

स्वस्थ संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करें:-

आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है की आप अपने आहार को समय पर लें, और ऐसा नहीं है की आप जंक फ़ूड को अपना आहार बनाएं, बल्कि आपको हरी सब्जियों सलाद आदि एक सेवन करना चाहिए, साथ ही बासी और ठन्डे भोजन से भी परहेज करना चाहिए, और अपने आहार को नियमित समय पर लेना चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके हाज़मे को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है, और आपको एसिडिटी कब्ज़ जैसी समस्या से भी राहत मिलने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ खान पान जिसका सेवन करने से आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है साथ ही आपको अपने आहार को समय पर खाना चाहिए, और जितना हो सकें संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए ताकि आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़े:- क्या आपके पेट से गुड़गुड़ की आवाजें आती है? ये कारण होते है

Leave a Comment