Take a fresh look at your lifestyle.

गर्भवती महिला को नाश्ते में क्या खाना चाहिए

0

गर्भवती महिला को नाश्ते में क्या खाना चाहिए, प्रेगनेंसी में नाश्ते में क्या खाएं, गर्भावस्था के दौरान नाश्ते में क्या खाना चाहिए, प्रेग्नेंट महिला नाश्ते में खाए यह आहार, प्रेगनेंसी में नाश्ते में खाएं यह हैल्दी फ़ूड, Breakfast tips for pregnant woman

नाश्ता दिन का पहला आहार होता है, ऐसे में दिन का पहले आहार ही यदि आप पोषक तत्वों से भरपूर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। खासकर प्रेगनेंसी के दौरान महिला को फिट रहने के लिए अपने आहार का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को 300 अतिरिक्त कैलोरी की जरुरत होती है। और यह आहार केवल गर्भवती महिला के लिए ही यही बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करता है, साथ ही हैल्दी ब्रेकफास्ट प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली बहुत सी परेशानियों को कम करने में भी आपकी मदद करता है। तो लीजिये आज हम आपको ऐसे ही कुछ आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अपने नाश्ते में जरूर शामिल करने चाहिए।

दूध व् दूध से बनी चीजें

नाश्ते के दौरान गर्भवती महिला को चाय या कॉफ़ी का सेवन करने की बजाय दूध पीना चाहिए। क्योंकि दूध में कैल्शियम, प्रोटीन व् अन्य पोषक तत्व भरपूर होते हैं जो महिला के साथ शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं। साथ ही आप इस बात का ध्यान रखें कच्चा दूध व् मलाई वाला दूध न पीएं। दूध के अलावा दही, छाछ, पनीर आदि का सेवन भी आप कर सकते हैं।

साबुत अनाज खाएं

कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व से भरपूर साबुत अनाज का सेवन भी गर्भवती महिला को नाश्ते में जरूर करना चाहिए। और इनके लिए आप दलिया, ब्राउन राइस, दालें आदि खा सकती है।

अंडा

गर्भवती महिला यदि नाश्ते में अंडे का सेवन करती है तो यह महिला के लिए सुपरफूड का काम करता है। क्योंकि इसमें फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, साथ ही आपको कच्चे अंडे, बहुत दिन पहले के रखें अंडे, या अधपके अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।

फल व् उनका रस

नाश्ते में फलों का सेवन करना भी गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही महिला चाहे तो फलों के जूस को भी नाश्ते में शामिल कर सकती है। इससे बॉडी को जरुरी पोषक तत्व भी मिलते हैं और साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान पानी की कमी की समस्या से बचाव करने में भी मदद मिलती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की बासी व् डिब्बाबंद जूस का सेवन न करें।

आयरन युक्त आहार

प्रेगनेंसी के दौरान आयरन युक्त आहार का सेवन गर्भवती महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या से परेशान कर सकता है। साथ ही इसके कारण शिशु के विकास में भी कमी आ सकती है, ऐसे में नाश्ते में आपको आयरन युक्त चीजें जैसे की अनार का जूस, सूखे मेवे, ओटमील, पालक आदि को शामिल करना चाहिए।

पानी का भरपूर सेवन करें

नाश्ते में केवल खाने पर ही जोर नहीं देना है, बल्कि गर्भवती महिला को नाश्ते के दौरान भरपूर पानी का भी सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है, साथ ही प्रेगनेंसी में होने वाली बहुत सी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी के दौरान नाश्ते में न करें इनका सेवन

  • ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • सी फ़ूड के सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • जिन खाद्य पदार्थो में मीठे या नमक की मात्रा अधिक हो उनसे बचना चाहिए।
  • बासी, ठंडा, बिना ढके हुए भोजन व् फल आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादा भारी, तला हुआ, मसालेदार खाना न खाएं।
  • यदि कोई ऐसी चीज है जिसे आपके खाने का मन नहीं है उसका सेवन न करें, उसकी जगह कुछ और खाएं।
  • खाने से पहले हाथ अच्छे से धोएं और संतुलित व् पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें।

तो यह हैं कुछ आहार जिन्हे गर्भवती महिला अपने नाश्ते में शामिल कर सकती है। यदि महिला नियमित अपने नाश्ते को समय से करती है, और पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते का सेवन करती है तो ऐसा करने से गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.