प्रेगनेंसी में मुँह कड़वा होना, फीका लगना और खाने का मन नहीं करना ये है उपाय

प्रेगनेंसी में मुँह का स्वाद

गर्भवती महिला के शरीर में प्रेगनेंसी के दौरान बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं, और इन बदलाव के कारण महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियां जैसे की उल्टी, सीने में जलन, पेट से जुडी समस्या आदि का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही हॉर्मोन में आये इन बदलाव के कारण महिला के जीभ के स्वाद में भी बदलाव आ सकता है। जिसके कारण महिला का कुछ भी खाने का मन नहीं करता है, खाने का स्वाद फीका लगता है, मुँह का स्वाद कड़वा महसूस होने लगता है, आदि।

इसमें घबराने की कोई बात नहीं होती है क्योंकि बहुत सी गर्भवती महिलाओं को यह परेशानी हो सकती है। लेकिन ऐसे में महिला को अपने खान पान का ध्यान रखना चाहिए, चाहे थोड़ा थोड़ा करके कुछ खाएं लेकिन खाने में किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से गर्भवती महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने के साथ शिशु के विकास में कमी जैसी परेशानी भी हो सकती है। तो आइये अब जानते हैं इस समस्या का कारण क्या होता है और इस समस्या से बचने के लिए क्या कर सकते है।

प्रेगनेंसी में मुँह का स्वाद कड़वा होने के कारण

  • यदि गर्भवती महिला के शरीर में विटामिन की कमी होती है तो जीभ के स्वाद में कड़वापन महसूस होना आम बात होती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान मुँह में बैक्टेरिया उत्पन्न हो सकते हैं, जिसके कारण मुँह के स्वाद में गड़बड़ी हो सकती है।
  • किसी तरह की एलर्जी या शारीरिक समस्या से यदि गर्भवती महिला ग्रसित होती है तो भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि गर्भवती मुँह की साफ सफाई का ध्यान नहीं रखती है तो भी यह परेशानी हो सकती है।

गर्भवती महिला मुँह के कड़वापन को दूर करने के लिए इन टिप्स का इस्तेमाल करें

प्रेगनेंसी के दौरान मुँह का कड़वापन दूर करने के लिए महिला कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है, इन टिप्स का इस्तेमाल करने से महिला के मुँह के स्वाद को बदलने में मदद मिलती है। जिससे मुँह का कड़वापन भी दूर होता है।

सेब का सिरका

एक कप पानी को गुनगुना करके इसमें दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं, उसके बाद इससे कुल्ला करें। ऐसा दिन में दो बार करें, ऐसा करने से मुँह को कड़वाहट को दूर करने में मदद मिलती है, जिससे खाने की इच्छा में भी बढ़ोतरी होती है।

निम्बू

निम्बू पर थोड़ी सी काली मिर्च, काला नमक लगाकर इसे चूसें, या फिर निम्बू पानी बनाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से भी मुँह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने में मदद मिलती है। और ऐसा करने से महिला की जीभ का स्वाद बेहतर होने के साथ महिला का कुछ खाने का मन भी कर सकता है।

अपनी पसंद का कुछ बनाएं

जीभ के स्वाद में परिवर्तन आने के कारण हो सकता है की गर्भवती महिला की कुछ भी खाने की इच्छा न करें। ऐसे में महिला को अपनी पसंद और और अपने स्वादानुसार घर पर कुछ ट्राई करना चाहिए। क्योंकि हो सकता है यदि महिला के जीभ के स्वाद को बदलने में इससे कुछ मदद मिले और महिला की भूख को बढ़ाने में फायदा हो।

तरल पदार्थ

भूख कको बढ़ाने और जीभ के स्वाद को बदलने के लिए गर्भवती महिला को तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए। पानी, जूस, नारियल पानी, निम्बू पानी, जैसे तरल पदार्थो का सेवन करने से बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही पानी का भरपूर सेवन करने से पाचन क्रिया को भी बेहतर होने में मदद मिलती है। जिससे भूख को बढ़ाने के साथ मुँह के स्वाद को भी ठीक करने में मदद मिलती है।

थोड़ा थोड़ा खाएं

हो सकता है की मुँह का स्वाद खराब होने के कारण महिला की कुछ खाने की इच्छा न हो, लेकिन फिर भी महिला को थोड़ा थोड़ा कुछ खाते रहना चाहिए। क्योंकि इससे मुँह के स्वाद में परिवर्तन आने के साथ महिला की भूख को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। साथ ही जो कुछ भी खाएं ताजा व् हल्का आहार लें, ताकि उसे पचाने में आसानी हो, और महिला को किसी तरह की परेशानी न हो।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से प्रेगनेंसी के दौरान मुँह के स्वाद का कड़वापन दूर करने के साथ भूख को बढ़ाने में मदद मिलती है। तो यदि आप भी गर्भवती है और मुँह के कड़वेपन की समस्या से परेशान है तो आप भी ऊपर दिए गए किसी भी टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है।

Leave a Comment