Take a fresh look at your lifestyle.

बार बार मुँह में पानी आने के ये हैं कारण और उपाय

0

क्या आपके भी मुँह में पानी अधिक आता है? यदि हाँ तो इसमें कोई डरने की बात नहीं होती है, क्योंकि यह परेशानी बहुत से लोगो के साथ होती है, इसके अलावा आपके मुँह में जब भी आप खाना खाते है तो लार ग्रंथियां उस खाने को अच्छे से चबाने में आपकी मदद करती है, और जब भी आप खट्टी चीजो के या अधिक स्पाइसी खाने के बारे में सोचते हैं तो भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसके अलावा आपको यह समस्या जागते हुए कम और सोते हुए ज्यादा परेशान करती है, और इसके बहुत से कारण हो सकते है, जैसे की जो लोग कंधे के बल सोते है, उन्हें यह परेशानी होती है, क्योंकि पीठ के बल सोने से लार आपने गले में चली जाती है,

साथ ही रेबीज़ के रोगी, साइनस इन्फेक्शन के कारण, गले में एलर्जी होने के कारण, लार ग्रंथियों में सूजन के कारण आपको ये परेशानी हो सकती है, लेकिन ये ऐसी कोई गंभीर समस्या नहीं है जिसके कारण आपको कोई बिमारी हो सकती है, लेकिन इसका ज्यादा आने के कारण कई बार आपको दुसरो के सामने असहज महसूस हो सकता है, इसके लिए एक तो आपको अपने मुँह की साफ़ सफाई का ख़ास ध्यान रखना चाहिए, तो आइये अब हम आपको विस्तार से बताते है की यदि आपको ये समस्या है, तो इसके क्या क्या कारण हो सकते हैं, और आपको किस प्रकार इस परेशानी से राहत मिल सकती है।

मुँह में लार बनने के कारण:-

अधिक गरम व् मीठी चीजों के सेवन के कारण:-

यदि आप अधिक गरम, मसालेदार व् मीठी चीजों का सेवन करते है, तो इसके कारण आपके मुँह में लार अधिक बनती है, जिसके कारण आपको मुँह से पानी आने की समस्या शुरू हो जाती है।

लार ग्रंथियों में सूजन के कारण:-

व्यक्ति के गले में तीन लार ग्रंथियां होती है, यदि कभी उनमे से किसी एक में भी सूजन आ जाती है तो इसके कारण भी आपके मुँह में अधिक पानी आने लगता है।

मुँह में छालें होने के कारण:-

मुँह में छालें होने के कारण भी लार अधिक बनने लगती है, जिसके कारण आपको मुँह से पानी आने की समस्या खड़ी हो जाती है।

मुँह की साफ़ सफाई न रखने के कारण:-

यदि आप अपने मुँह की साफ़ सफाई नहीं रखते हैं, तो इसके कारण भी आपके मुँह से पानी निकलने लगता है, इसीलिए आपको नियमित ब्रश कुल्ला आदि जरुर करना चाहिए।

रेबीज़ की समस्या होने पर:-

यदि कोई व्यक्ति रेबीज़ की समस्या से पीड़ित है तो इसके कारण भी आपको मुँह में अधिक पानी आने की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसके कारण रोगी के गले में दर्द व् मांसपेशियों में दर्द रहता है, जिसके कारण मुँह में पानी का उत्पादन अधिक होने लगता है।

इन्हें भी पढ़ें:- सिर की खुजली से परेशान है? इन घरेलू उपाय से पाएं निजात

साइनस इन्फेक्शन होने के कारण:-

cough

यदि आपको सांस लेने में परेशानी का अनुभव होता है, और आप मुँह से सांस लेते है, तो इसके कारण भी आपके मुँह में लार अधिक बनती है, और यह समस्या रात को सोते समय आपको अधिक परेशान करती है, क्योंकि मुँह से पानी अधिक मात्रा में निकलता है।

बुरे सपनो के कारण:-

जो व्यक्ति या तो रात में बुरे सपने देखते है, या किसी चीज को देखकर डर जाते है, उन्हें भी ये परेशानी होती है, और उनके भी मुँह से खासकर रात को सोते समय पानी निकलता है।

ड्रग्स या केमिकल का अधिक सेवन करने के कारण:-

यदि कोई व्यक्ति ड्रग्स या केमिकल का सेवन अधिक मात्रा में करता है, तो उसके मुँह से भी लार का स्त्राव अधिक मात्रा में होता है,जिसके कारण आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

एसिडिटी होने पर:-

एसिडिटी होने पर भी शरीर में एसिड अधिक मात्र में बनता है, जिसके कारण लार ग्रंथियां प्रभावित होती है, और आपको मुँह में पानी आने की समस्या होने लगती है।

छोटे बच्चों को दांत निकलने पर:-

छोटे बच्चो को भी समस्या होती है, क्योंकि जब उनके दांत निकलते है, तो इसके कारण उनके मुँह में अधिक लार बनती है, जिसके कारण आपको ये समस्या हो सकती है।

मुँह में पानी आने की समस्या से बचने के उपाय:-

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें:-

tulsi 2

तुलसी के दो तीन पत्ते लें और उन्हें अच्छे से धो लें, उसके बाद अच्छे से उन्हें चबाएं, उसके बाद एक गिलास पानी का सेवन करें दिन में दो से तीन बार इस उपाय को करें आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलेगी।

फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करें:-

दिन में दो से तीन बार फिटकरी को पानी में अच्छे से उबाल कर उस पानी के गुनगुना रहने पर दिन में दो से तीन बार उस पानी से कुल्ला करें, आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

खाने का ध्यान रखें:-

यदि आप अधिक मसाले वाले या गरम भोजन करते है, तो कई बार उसे पचाने में आपको समय लग सकता है, जिसके कारण आपके मुँह में लार बनने लगती है, इससे बचने के लिए आपको हलके आहार का सेवन करना चाहिए, और ऐसा आहार लेना चाहिए जिसे आसानी से पचाया जा सकें।

मुँह की साफ़ सफाई का ध्यान रखें:-

इस समस्या से आपको परेशान न होना पड़े, या हो तो इससे निजात पाने के लिए आपको अपने मुँह की साफ़ सफाई का ध्यान अधिक रखना पड़ता है, जिसके कारण आपको इस परेशानी का सामना अधिक न करना पड़े।

डॉक्टर से राय लें:-

यदि आपको किसी प्रकार के इन्फेक्शन या बीमारी के कारण यदि ये समस्या है तो आपको इसे अनदेखा न करते हुए डॉक्टर से राय लेनी चाहिए, ताकि आपको इस समस्या से राहत मिलने में मदद मिल सकें।

तो ये हैं कुछ कारण जिसकी वजह से आपको मुँह में अधिक लार बनने की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है, साथ ही आपको इससे बचने के लिए कुछ उपाय भी बताएं गए है जिससे आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी, तो इन टिप्स का करें इस्तेमाल और आपको है यदि मुँह में अधिक पानी आने की समस्या तो इससे हमेशा के लिए आराम पाएं।

इन्हें भी पढ़ें:- खाना खाने की दिनचर्या क्या होनी चाहिए? ज्यादा या कम खाने से होते है ये नुकसान

Leave A Reply

Your email address will not be published.