Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों को रेशमी और घने बनाने के घरेलू तरीके

0

बालों को रेशमी और घने बनाने के घरेलू तरीके, मुलायम और रेशमी बाल पाने के उपाय, बालों को घना बनाए, झड़ते बालों को रोके और मजबूत करें, बालों को रेशमी बनाए, बालों को शाइनी बनाने के तरीके, बालों को घना कैसे करें, घर पर बालों को रेशमी और मुलायम बनाए

[divider style="shadow" top="30" bottom="30"]

सुंदर, घने, रेशमी और मुलायम बाल पाना हर महिला की चाह होती है जिसके लिए वे क्या कुछ नहीं करती। महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, सैलून में उनकी रिपेयरिंग और न जाने क्या-क्या? लेकिन फिर भी कई बार इतना सब करके भी उनके बालों में वो चमक और शाइन नहीं आ पाती। बालों को महिलाओं की खूबसूरती का अभिन्न अंग माना जाता है इसीलिए पहले के समय की लड़कियों और महिलाओं के बाल अधिक लम्बे और खूबसूरत हुआ करते थे।

लेकिन आजकल के प्रदुषण भरे वातावरण और देखभाल में कमी के चलते लम्बे बाल पाना हर किसी के लिए संभव नहीं। पहले महिलाएं अपने बालों को अधिक समय दे पाती थी लेकिन आज कल हर कोई अपने कार्यों में इतना व्यस्त है की बालों को पूरा समय दे ही नहीं पाती जिसके कारण वे नमी खोने लगते है और झड़ने भी लगते है।

अगर आपके बाल भी इनमे से किसी समस्या से ग्रस्त है तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने बालों में प्राकृतिक शाइन और चमक ला सकती है। इसके अलावा ये उपाय आपके बालों का झड़ना कम करके उन्हें घना करने में भी मदद करेंगे। तो आइए जानते है बालों को घना और रेशमी बनाने के घरेलू उपाय!

बालों को घना और रेशमी बनाने के घरेलू उपाय :- 

1. अंडा :egg pack

बालों के लिए अंडा बहुत लाभकारी होता है। इसका प्रयोग करके आप अपने बालों को शाइन बना सकती है। प्रयोग के लिए एक अंडे को फोड़कर उसका तरल पदार्थ निकाल लें, अब इसमें 2 चम्मच अरंडी का तेल, 1 चम्मच सिरका, 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर घोल तैयार कर लें। अब इसे अपने बालों में धीरे-धीरे लगाएं। लगाने के बाद बालों को एक घंटे तक किसी कपडे से ढक लें। और 1 घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।

2. सेब :

इसका इस्तेमाल खाने के लिए तो सभी करते है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से बालों को घना और मुलायम भी बनाया जा सकता है। इसके लिए 3 से 4 सेबों को छील कर एक लीटर पानी में उबाल लें। अब उस पानी से अपने बालों को धोएं। 4 से 5 बार इस्तेमाल करने से बाल लम्बे होने के साथ साथ मुलायम भी होंगे।

3. कॉफ़ी :

कॉफ़ी का इस्तेमाल अक्सर बालों को कला करने के लिए किया जाता है लेकिन इसके प्रयोग से आप उन्हें मुलायम भी बना सकती है। इसके लिए 3 चम्मच कॉफ़ी बीन को पीसकर उबाल लें।ठंडा होने के बाद इस घोल से बाल धो लें। इससे बाल काले तो होंगे ही साथ साथ शाइन भी होंगे।

4. मेहंदी :balo me mehandi

हिना का प्रयोग अधिकतर लोग करते ही है। आपको जानकर हैरानी होगी की बालों के लिए ये एक बेहतर कंडीशनर है। इसे लगाने और प्रयोग की पूर्ण विधि जानने के लिए इसे पढ़े : बालों में मेहंदी कैसे लगाएं?

5. घरेलू टॉनिक :

घर पर बना ये टॉनिक आपके बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसे बनाने के लिए एक कप रेड वाइन में एक अंडा और एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण से अपने सर की मालिश करें। एक घंटे तक लगाएं रखें और उसके बाद श्मापू करके बाल धो लें।

6. ग्लिसरीन और सिरका :

ये दोनों ही उत्पाद आपके घर में मिल जाएंगे इसके अलावा दही और नारियल तेल सभी घरों में इस्तेमाल होने वाली कॉमन चीज है। इसके प्रयोग के लिए दो चम्मच ग्लिसरीन, 100 ग्राम दही, 2 चम्मच सिरका और 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और आधा घंटे लगा रहने दें। उसके बाद बालों को पानी से साफ़ कर लें।

7. बियर :

बियर में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों की कोशिकाओं को पोषण देकर क्षतिग्रस्त हुए बालों को ठीक करके मजबूत बनाती है। इसके प्रयोग के लिए बालों में शैम्पू करने के बाद जड़ों में उँगलियों से बियर लगाएं। उसके पांच मिनट बाद बाल धो लें। महीने में दो बार इस्तेमाल करने से बाल घने और मुलायम बनेंगे।

8. गुलाब के फूल :

गुलाब के फूल आपको आसानी से मिल जाएंगे। इसके लिए गुलाब की पंखुडिया लाभदायक होती है। प्रयोग के लिए आधा कप ताजे गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट बना लें। उसके बाद उसमे दो अंडे और चार चम्मच बादाम का तेल डालकर मिला लें। और इसे अपने बालों में लगाएं। एक घंटे तक रखने के बाद बालों में शैम्पू कर लें। बाल चमक जायेंगे।

9. खान-पान :

अपने बालों को स्वस्थ और घना बनाए रखने के लिए उन्हें पूर्ण पोषण देना भी जरुरी है। जिसके लिए आपका खान पान बेहतर होना चाहिए। इसीलिए पौष्टिक खुराक लें। जितना हो सके होलग्रेन और ड्राई फ्रूट का सेवन करें, क्योंकि इनमें बायोटीन की मात्रा अधिक होती है। उचित आहार, समय पर हेयर कट, सही शैपू का चयन और हेयर एक्सपर्ट से उचित विचार-विमर्श आपके बालों की देखभाल का सही तरीका है।

10. इनको कहें न :don't do

असंतुलित भोजन, स्वास्थ्य में खराबी, अनियमित जीवन शैली, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का अत्यधिक प्रयोग और हेयर स्टाइल के चुनाव में गलती आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसीलिए जरुरी है की कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें। क्योंकि ये ही कारण आपके बालों के कमजोर होने का कारण बनते है।

Leave a comment