Ultimate magazine theme for WordPress.

महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के टिप्स

0

महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के टिप्स, महिलाओं की फर्टिलिटी बढ़ाने के टिप्स, महिलाएं प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए खाएं यह आहार, महिलाएं फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए खाएं यह आहार

अनिमित दिनचर्या, गलत आदतें, शरीर में कमजोरी, धूम्रपान व् शराब आदि का सेवन करने के कारण महिलाओं में प्रजनन क्षमता की कमी आने लगती है। जिसके कारण महिला को प्रेगनेंसी से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, और महिला गर्भवती नहीं हो पाती है। लेकिन यह कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका कोई इलाज नहीं है बल्कि आज हम उन महिलाओं के लिए कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी फर्टिलिटी पावर कम होती है और इन टिप्स को ट्राई करने के बाद उनके प्रजनन क्षमता में सुधार लाने में मदद मिलेगी।

अंडा

अंडे में मौजूद विटामिन डी बॉडी में प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन की मात्रा को बढ़ाने और उसका संतुलन बनाएं रखने में मदद करता है। जिसके कारण महिला की प्रजनन क्षमता बेहतर होती है, इसके लिए महिला को नियमित दिन में एक बार अंडे के किसी न किसी रूप में जरूर खाना चाहिए।

दालचीनी

पोलिसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम एक हार्मोनल समस्या है जो महिला के अंडाशय में असंतुलन उत्पन्न करता है। जिसके कारण प्रजनन अंग अच्छे से काम नहीं कर पाते हैं, और पीरियड्स के दौरान ब्लड का ज्यादा आना इसी सिंड्रोम के कारण होता है। और इस समस्या से निजात पाने के लिए नियमित सुबह यदि आप एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीते है, और इसे अपनी सब्जियों में भी शामिल करते हैं। तो इस हार्मोनल विकार से आपको निजात मिलता है और महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तिल का तेल

तिल के तेल को गरम करके पेट की अच्छे से मालिश करने पर गर्भाशय में ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है, साथ ही इससे ओवुलेशन भी बेहतर होता है। जिसे धीरे धीरे महिला को प्रजनन क्षमता में सुधार होने में लग जाता है, और मालिश के बाद नहाना भी जरूर चाहिए।

अनार

महिलाओं को प्रजनन क्षमता से जुडी समस्या से निजात दिलाने के लिए अनार भी एक फायदेमंद उपाय है। पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर अनार का सेवन करने से गर्भाशय की झिल्ली को मजबूत करने में मदद मिलती है। और इसके फायदे को उठाने के लिए आपको दिन में एक ताजे अनार या फिर एक गिलास ताजे अनार का जूस जरूर पीना चाहिए।

एवोकाडो

महिलाओं में प्रजनन क्षमता को सुधारने के लिए एवोकाडो का सेवन करने से भी बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि इसमें विटामिन इ व् अन्य बहुत से पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं।

केला

केला महिला के अंडाणु में अंडे का विकास करने के साथ बॉडी में हार्मोनल संतुलन को बनाएं रखने में भी मदद करता है। ऐसे में केले का सेवन करने से महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार होने लगता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

फोलिक एसिड, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदा मिलता है। इससे महिला के शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के साथ प्रजनन अंगो को भी स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा महिला के गर्भवती होने के चांस को बढ़ाने में मदद करती है।

शतावरी

यौन इच्छा को बढ़ाने के साथ प्रजनन क्षमता में भी सुधार करने के लिए शतावरी एक यौन टॉनिक का काम करता है। इसके सेवन से महिला के अंडाणु को पोषण मिलने के साथ एस्ट्रोजन हॉर्मोन का उत्पादन बेहतर होता है। जिससे मासिक धर्म भी नियंत्रित होता है, और ऐसा होने के कारण प्रजनन अंग अपना काम बेहतर तरीके से करते हैं, जिससे महिला की प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।

अश्वगंधा चूर्ण

महिला की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए अश्वगंधा चूर्ण एक बेहतरीन उपाय है, यह बॉडी में हार्मोनल संतुलन को बनाएं रखता है। इसके इस्तेमाल के लिए दिन में दो बार एक गिलास दूध में पांच ग्राम यह चूर्ण डालकर अच्छे से मिक्स करें और पीएं, धीरे धीरे आपको इसका असर महसूस होने लगेगा।

बरगद

बरगद के पेड़ की छाल के चूर्ण को एक गिलास गर्म दूध या पानी में डालकर लेने से महिला के प्रजनन अंगो में आए विकारो को दूर करने में मदद मिलती है। जिससे प्रजनन क्षमता को बढ़ावा मिलता है, और एक बात का ध्यान रखें की पीरियड्स के दिनों में इनका सेवन न करें।

महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के अन्य टिप्स

  • अपने लाइफ स्टाइल को सही रखें, और अपनी दिनचर्या को नियमित करें, हर काम का एक समय बनाएं चाहे फिर वो खाने का हो या सोने का।
  • पानी का भरपूर सेवन करें, क्योंकि इससे बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं जिससे आपकी शारीरिक क्रियाओं को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है।
  • नशीली चीजे जैसे की ज्यादा दवाइयों का सेवन, शराब, धूम्रपान, आदि का सेवन न करें।
  • दूध व् दूध से बनी चीजों का भरपूर सेवन करें लेकिन सोया व् उससे बनी चीजों से परहेज रखें।
  • तनाव न लें, क्योंकि इससे भी आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।
  • नियमित आधा घंटा व्यायाम व् योगासन करें इससे बॉडी में ऊर्जा का संचार होता है, साथ ही बॉडी में ब्लड का फ्लो भी सुधरता है, और मांसपेशियों को एनर्जी मिलती है जिससे प्रजनन क्षमता बेहतर होती है, और आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।
  • अपने आहार का ध्यान रखें ऐसे आहार का सेवन करें जिसमे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हो।
  • नींद भी भरपूर लें, ताकि बॉडी को भरपूर आराम मिल सके, और बॉडी में होने वाली सभी क्रियाएं बेहतर तरीके से काम करें।
  • प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको अपने पार्टनर के साथ बेहतर सम्बन्ध भी बनाने चाहिए, क्योंकि यदि आप बेहतर सम्बन्ध नहीं बनाते हैं, या बहुत दिनों बाद सम्बन्ध बनाते हैं तो इसके कारण भी आपकी फर्टिलिटी कम होने लगती है।

तो यह हैं कुछ खास उपाय जिनका इस्तेमाल करने के बाद महिलाएं अपनी प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकती है। और यदि किसी महिला को प्रेगनेंसी से जुडी ज्यादा समस्याएं आ रही हैं तो आप चाहे तो इसके लिए एक बार डॉक्टर से भी राय ले सकती हैं।