बालों में तेल लगाने के फायदे

अपने शरीर को फिट रखने के लिए आप स्वस्थ व् संतुलित आहार का सेवन करते है, अपने चेहरे को नमीयुक्त और खूबसूरत बनाने के लिए आप तरह तरह के उपाय करते है, ऐसे ही आपके बालों को भी पोषण की जरुरत होती है, साथ ही लम्बे और घने बाल आपकी पर्सनैलटी को बढ़ाने में मदद करते है, और यदि आप चाहते है की आपके बाल हमेशा चमकते हुए, मुलायम और घने रहे तो इसके लिए सबसे अच्छा और आसान उपाय है की आप अपने बालों की अच्छे से मसाज करें और तेल लगाएं और इसके लिए आप आंवले के तेल, नारियल के तेल, सरसों के तेल, अन्य किसी का भी इस्तेमाल कर सकती है, तो आइये आज हम आपको विस्तार से बताते है की बालों में तेल लगाने के कौन कौन से फायदे होते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- लम्बे बालों की चाह रखते है? तो अपनाएँ ये एक आसान नुस्खा

बालों का रूखापन दूर होता है:-

बालों में तेल लगाने से बालों का रूखापन दूर होने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपके बालों को अच्छे से पोषण मिलता है, जिससे जड़ से पोषण मिलने के कारण आपके बाल रूखे नहीं रहते है, और उनकी नमी को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

मुलायम और चमकदार बनते हैं:-

silki hair

यदि आप तेल से अच्छे से अपने बालों की मसाज करते हैं तो इससे आपके बालों में नमी आ जाती है, और सिर में रक्तसंचार भी अच्छे से होता है, जिससे आपके बालों को मजबूत मुलायम और चमकदार बनने में मदद मिलती है।

प्रदूषण और सूर्य की किरणों के प्रभाव से बचाया जाता है:-

बालों में तेल लगाकर रखने से आपके सिर में धूल मिट्टी नहीं लगती है, बल्कि तेल वाले बालों से ही चिपक जाती है, और जब आप अपने बालों को धोते हैं, तो इसे आसानी से निकलने में मदद मिलती है, और साथ ही सूर्य की पराबैंगनी किरणों से जो आपके बालों पर दुष्प्रभाव पड़ते है, उससे भी आपके बालों को बचाने में मदद मिलती है।

बालों को सफ़ेद होने से बचाया जाता है:-

बालों को पोषण देने से आपके बालों की नेचुरल चमक को हमेशा बरकरार रखने में मदद मिलती है, कई लोगो का ऐसा भी मानना है की बालों में ज्यादा ऑइलिंग करने से आपके बल सफ़ेद हो जाते है, जबकि यह बिलकुल गलत होता है, हर दिन रात को कम से कम दस मिनट तक अच्छे से अपने बालों को मसाज करें इससे आपके बालों को काला होने में मदद मिलती है, और सफ़ेद होने की समस्या से बचाव होता है।

इन्हें भी पढ़ें:- बालों में एलोवेरा जैल लगाने के फायदे! और इसे लगाने का तरीका

बालों को लम्बा करने में मदद मिलती है:-

तेल लगाने से आपके बालों की जड़े अच्छे से पोषित हो जाती है, जिसके कारण आपके बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है, और आपके बालाओं को लम्बा होने में मदद मिलती है, इसीलिए यदि आप भी लम्बे बालों की छह रखते है, तो अपने बालों की नियमित मसाज करें।

डैंड्रफ की समस्या दूर होती है:-

rusi

यदि आपके सिर में डैंड्रफ है तो इसक कारण भी आपके बालों पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन तेल से मसाज करने पर आपके सिर के रूखेपन को दूर करके डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलता है, और आपके बालों को अच्छे से पोषण भी मिलता है।

बालों को घना करने में मदद मिलती है:-

बालों में तेल लगाने से उन्हें मजबूत बनाया जाता है, साथ ही जड़ों के पोषित होने के कारण आपके बालों की ग्रोथ को जड़ से बढ़ाने में मदद मिलती है, और आपके बाल घने बनते है,जिनसे आपकी पर्सनैलिटी को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

बालों को प्रोटीन मिलता है:-

बालों को अच्छे से पोषण के लिए जरुरी होता है की आपके बालाओं को प्रोटीन भरपूर मिलें, और यदि आप अपने बालों में आवलें का तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल आदि मिलाते हैं, तो इससे आपके बालों को प्रोटीन अच्छे से मिलता है, जिसके कारण बालों से जुडी हर परेशानी का समाधान करने में भी मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ फायदे जो आपको बालों में तेल लगाने से मिलते हैं, यदि आप भी चाहती हैं की आपके बाल भी घने और आकर्षित लगे तो आपको अपने बालों को पोषण देने के लिए तेल से मसाज जरूर करनी चाहिए, साथ ही बालों को धोने से पहले यदि आप बालों में तेल लगाती है तो आप खुद ही देखेंगी की आपके बाल कितने अच्छे हो जाते है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके बाल पतले हैं? ये हैं बालों को मोटा करने के तरीके