Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बाल घुंघराले करने के तरीके

बाल महिलाओं की खूबसूरती का सबसे अभिन्न हिस्सा होते है क्योकि इन्ही से उनकी पहचान की जाती है। थोड़े समय के लिए बालों का ट्रैंड कुछ कम हो गया था लेकिन आजकल बालों से जुडी नई नई स्टाइल और लुक देखने को मिलते है। कोई अपने बालों को बढ़कर स्टाइलिश लुक देता है तो कोई उन्हें खुला रखकर। कोई ब्रैड स्टाइल चूज करता है तो कोई फोल्डेड स्टाइल को अधिक केरी करता है।

-- Advertisement --

लेकिन इसका अलावा भी एक स्टाइल है जिसे आजकल बहुत पसंद किया जा रहा है और वो है घुंगराले बालों का स्टाइल। जिन लड़कियों के बाल प्राकृतक रूप से घुंघराले है वे उन्हें तरह-तरह से स्टाइल करती है जबकि जिनके बाल नार्मल है वे उनमे कर्ली लुक देना चाहती है।

कोई फुल कर्ली बालों की इच्छा रखती है तो कोई हाफ कर्ली कोई केवल नीचे के बालों में कर्ल पसंद करती है तो कोई आगे के बालों में। लम्बे समय से स्ट्रैट बाल रखने वाली लड़कियां अब कुछ चेंज चाहती है तो इसके लिए कर्ली हेयर ही बेस्ट उपाय माने जाते है। ऐसे तो मार्किट में जाकर आप अपने बालों को आसानी से कर्ल करवा सकती है लेकिन कई बार उनके जितने पैसे आपके पास नहीं होते। ऐसे में करें तो क्या?

परेशान न हो आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने बालों को आसनी से कर्ली बना सकती है। हां, ये तरीके आपको केवल टेम्पररी कर्ली हेयर देंगे लेकिन देखने में परमामेंट जैसे ही लगेंगे। तो आइए जानते है बालों को घुंघराले करने के तरीके।

बालों को घुंघराले करने के तरीके :- 

1. गीले बालों में :

बालों को कर्ल करने के लिए ये तरीका सबसे बेस्ट और आसान माना जाता है। क्योंकि इसके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती। इस उपाय को प्रयोग में लाने के लिए अपने बालों में अच्छे से शैम्पू करके कंडीशनर का इस्तेमाल करें। अब उन बालों में कंघी करके अतिरिक्त पानी निचोड़ लें। पानी निकलने के बाद बालों को पिन या रोलर से टाई कर लें। बालों के पूरी तरह सुख जाने तक बंधे रहने दें। उसके बाद बाल खोलें आपके बाल कर्ल हो चुके होंगे।

2. हॉट रोलर्स :

बालों को कर्ल करने के लिए आप अपने समय को बचाना चाहती है। तो इसके लिए हॉट रोलर्स का इस्तेमाल करना सही होगा। क्योंकि इनमे बहुत कम समय लगता है। इसके लिए हॉट रोलर्स का इस्तेमाल करके अपने बालों को कर्ल कर लें। उसके बाद बालों को उँगलियों की मदद से सुलझा लें। देखें आपके बाल कितने सुन्दर लगेंगे।

3. कर्लिंग आयरन :

आजकल बाजार में सस्ते दामों पर बहुत सी कर्लिंग मशीन या आयरन मिलती है जिनकी मदद से बालों को बिना समय गवाएं आसानी से कर्ल किया जा सकता है। और सबसे बड़ी बात इसके इस्तेमाल के लिए बहुत से झंझट करने की भी जरुरत नहीं है। बस अपने बालों को हल्का गीला करें और उस पर इंस्ट्रक्शन के अनुसार कर्लिंग आयरन का प्रयोग करें।

4. पिन कर्ल :घर पर बालों को कर्ल करें

बिना अधिक पैसे खर्च किए और घर बैठे बालों को कर्ल करने के लिए आप इस तरीका का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए अपने बालों को अच्छी तरह से धोकर कंडीशनर कर लें। अब उन्हें ट्विस्ट करके कोइल के आकार में पिनअप कर लें। अब उनपर हेयर ड्रायर का प्रयोग करें। अब इन कॉइल्स को खोल दें आपके बाल बहुत लच्छेदार और हैवी लगेंगे।

5. डिफ्यूज़र :

अगर आप अपने बालों को कर्ल करने के लिए हीट उपकरणों का इस्तेमाल करती है तो इसके लिए डिफ्यूज़र का प्रयोग करें। डिफ्यूज़र के इस्तेमाल से हीट उपकरणों का प्रभाव कम हो जाता है। जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं होंगे।

6. चोटी :घर पर बालों को कर्ल

बहुत सी लड़कियों को हीट उपकरणो और रोलर्स का इस्तेमाल करना अच्छा नहीं लगता। ऐसे में वे चोटी की मदद ले सकती है। इसके लिए रात को बाल धोकर बिना आयल लगाएं उनकी चुटिया गूँथ लें। अगली सुबह चोटी खोल दें, आपके बाल आयरन की तरह की कर्ल हो जायेंगे।

7. हेयरस्प्रे :

अगर आपका अचानक पार्टी में जाने का प्लान बन जाए तो इस स्थिति में आप हेयर स्प्रे की मदद ले सकती है। इससे बालों में नमी रहेगी और आपको बेहतर लुक भी मिल जाएगा।

Leave a comment