Ultimate magazine theme for WordPress.

बेटा या बेटी क्या होगा? जानिए अपनी नींद से

0

प्रेगनेंसी में बदलाव

गर्भवती महिला के लिए प्रेगनेंसी का हर पल, हर नया अनुभव, और माँ बनने का अहसास बहुत ही खास होता है। और हर महिला को यह जानने की उत्सुकता भी होती है की उसके गर्भ में पल रहा शिशु बेटा है या बेटी, हालांकि इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि माँ बनना ही हर महिला के लिए सौभाग्य की बात होती है। लेकिन फिर भी नौ महीने तक इंतज़ार करना गर्भवती महिला को बहुत ही मुश्किल लगता है। और घर के सदस्य प्रेगनेंसी में आने वाले महिला के अंदर बदलाव को देखकर यह अंदाजा भी लगाते है की महिला का होने वाला शिशु लड़का होगा या लड़की, और इसका केवल अंदाजा ही लगाया जा सकता है लेकिन कई बार यह अंदाजा सही भी हो सकता है।

जैसे की यदि महिला के पेट आकार कम बड़ा होता है और पेट नीचे की और थोड़ा झुका हुआ होता है तो यह गर्भ में लड़का होने की और संकेत करता है, जबकि पेट का बड़ा आकार होना और आगे की तरफ ज्यादा निकला हुआ होना गर्भ में लड़की होने का संकेत देता है। इसके अलावा यदि गर्भवती महिला का खट्टा खाने का अधिक मन करता है तो गर्भ में लड़का हो सकता है जबकि गर्भवती महिला के मीठा खाने का यदि अधिक मन करता है तो यह लड़की होने की तरफ इशारा करता है। ऐसे ही और बहुत से लक्षण जिन्हे देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। तो आइये ऐसे ही एक लक्षण से जानते हैं की गर्भ में लड़का होगा या लड़की।

महिला की नींद से कैसे पता चलता है की गर्भ में लड़का है या लड़की

गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की इसका अंदाज़ा गर्भवती महिला की नींद से भी लगाया जा सकता है। अब आप यह सोच रहे होंगे की भला नींद से किस तरह पता लगाया जा सकता है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की, तो आइये आज हम आपको इस बारे में बताते हैं।

गर्भ में लड़का होने पर नींद

यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को कम नींद आती है, और ज्यादा आलस्य भी महसूस नहीं होता है तो ऐसा होना गर्भ में लड़का होने की तरफ इशारा करता है। इसके अलावा यदि गर्भवती महिला सोते समय बाईं तरफ करवट लेकर सोती है तो यह भी गर्भ में लड़का होने का संकेत हो सकता है।

गर्भ में लड़की होने पर नींद

महिला का प्रेगनेंसी के दौरान बहुत अधिक सोना गर्भ में लड़की होने का लक्षण होता है। क्योंकि गर्भ में लड़की होने पर बॉडी में ऐसे कुछ हॉर्मोन रिलीज़ होते हैं जिनके प्रभाव के कारण महिला को बहुत आधी नींद आ सकती है। साथ ही गर्भवती महिला को अधिक तनाव, चिड़चिड़ापन, गुस्सा, आलस आदि का आना भी गर्भ में लड़की होने की तरफ ही इशारा करता है।

तो ऊपर दिए गए नींद के संकेत से गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहा शिशु बेटा है या बेटी इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है।