Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मछली का कांटा गले में अटक जाए तो ये करें?

मछली का कांटा, गले में मछली का कांटा, मछली की हड्डी, गले में मछली की हड्डी, हलक में मछली का कांटा

-- Advertisement --

मछली अधिकांशतः हर एक नॉन-वेजीटेरियन के घर में बनती हैं और भारत के सभी प्रांतों में खायी जाती हैं। मछली को लोग बड़े चाव से खाते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन, प्रोटीन, वसा और ओमेगा 3 की मात्रा काफी अधिक होती हैं। लेकिन मछली के अंदर कांटे होने की वजह से बहुत से लोग इसे खाने से परहेज करते हैं। अगर कोई बच्चा मछली नहीं खा रहा हैं तो इसका कारण सिर्फ यही हैं की उसे कांटे से डर लगता हैं।

आजकल लोग बिना कांटे वाली मछली भी खूब पसंद करते हैं। लेकिन अधिकांश मछलियों में कांटे होते ही हैं। अगर आप मछली खाते हैं तो कई बार आपके साथ ऐसा हुआ होगा की मछली का कांटा आपके गले में अटक गया होगा। अगर संयोग से मछली का कांटा आपके मुंह में या कंठ में अटक जाए तो बहुत ही परेशानी होती हैं।

यहाँ तक की थूक को भी नहीं निगल सकते और बार बार थूक निगलने का मन करने लगता हैं और कुछ खाया पिया भी नहीं जाता। कभी आपकी खाने वाली नाली में मछली का कांटा अटक जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। आज हम आपको हलक में फंसा मछली का कांटा निकालने के तरीके बताने जा रहें हैं।

मछली का कांटा निकालने के तरीके

1. आप चावल (भात) का हाथों से गोला बना लें। और सूखे गोले को ही निगल लें। ऐसा 2 से 3 बार करें। मछली का कांटा आपके पेट के अंदर चला जाएगा।

2. अगर चावल उपलब्ध नहीं हैं तो सुखी रोटी को ही थोड़ा सा चबाकर निगल लें। ऐसे में कंठ में फंसा हुआ मछली का कांटा पेट के अंदर चला जाएगा।

3. मछली का कांटा गले में फंस जाने पर तो केले का टुकड़ा बिना चबाएं निगलने की कोशिश करें।

अगर ऊपर बताये गए तरीके से कांटा निकल न रहा हो तो छोड़ दें। 2-3 घंटे में अपने आप ही निकल जाएगा।

अगर अधिक परेशानी हो रही हो और मछली का कांटा हलक से निकल न रहा हो तो डॉक्टर से मिलें। तो ये हैं कुछ उपाय जिनकी मदद से आप गले में फंसे हुए मछली के कांटे या हड्डी को आसानी से निकाल सकते हैं ।

Leave a comment