Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मुल्तानी मिट्टी का ऐसे करें इस्तेमाल दाग धब्बे नहीं रहेंगे

0

चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी भी एक प्राकृतिक ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल किया जाता है, यह आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के साथ चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे, निशान, और चेहरे में कसावट लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, इसमें मौजूद आयरन, सिलिका, मैग्नीशियम, क्‍वार्टज, डोलोमाइट और कैलसिसाइट आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते है, वैसे तो लोग मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर इसका पेस्ट तैयार करके ही चेहरे पर लगा लेते है, परन्तु इसके कारण चेहरे के रूखे होने की समस्या खड़ी हो जाती है, तो आइये आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल करने के कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है, जो आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के साथ चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे की समस्या से भी आपको राहत दिलाने में मदद करेंगे।

इन्हें भी पढ़ें:- एलोवेरा के जूस से पाएं बेदाग़ त्वचा और स्वस्थ शरीर ऐसे

पुदीने के साथ करें मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग:-

चेहरे के दाग धब्बो को दूर करने के लिए यदि आप पांच से सात पुदीने के पत्ते अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें थोड़ा सा दही, और दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाएं, और सबको अच्छे से मिक्स कर दें, उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं, खासकर वहां जहां आपको दाग धब्बे है और सूखने के बाद चेहरे को धो दें, और चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें, कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपको इसका फायदा दिखने लगेगा।

चन्दन पाउडर और टमाटर के रस के साथ करें मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग:-

चन्दन का प्रयोग सदियों से आपकी ख़ूबसूरती में निखार लाने के लिए किया जा रहा है, और जब आप इसका इस्तेमाल मुल्तानी मिट्टी के साथ करते हैं तो ऐसा करने से चेहरे पर निखार आने के साथ चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो से भी राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप आधा चम्मच चंन्दन का पाउडर, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और इसे पेस्ट के रूप में तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच टमाटर का गुद्दा या रस मिलाएं, उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद अपने चेहरे को धो लें, ऐसा करने से आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

पपीते और शहद के साथ करें मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग:-

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में एक चम्मच पपीते का गुद्दा और एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें, और एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद पानी की मदद से इसे अच्छे से धो लें, ऐसा करने से आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो की समस्या से आपको राहत पाने में मदद मिलती है।

बादाम और दूध के साथ करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल:-

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में दो से तीन बादाम को अच्छे से पीस कर डाल लें, उसके बाद इसे पेस्ट के रूप में तैयार करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें, उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें, और इसे अपने चेहरे पर पैक की तरह लगाएं, और चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें, आपको फायदा मिलेगा।

इन्हें भी पढ़ें:- अब महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि टमाटर बनाएगा! आपकी स्किन को खूबसूरत

गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें:-

चेहरे से दाग धब्बो को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में गुलाबजल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें, ऐसा करने से भी आपको चेहरे के दाग धब्बो से राहत पाने में मदद मिलती है।

मुतानी मिट्टी के अन्य फायदे:-

  • चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस मिलाएं, और चुटकी भर हल्दी मिलाएं, उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद गुनगुने पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ़ कर लें, ऐसा करने से आपके चेहरे को ग्लोइंग होने में मदद मिलती है।
  • मुल्तानी मिट्टी, और हल्दी में पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं, और उसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ़ करें, इससे आपके चेहरे के मुहांसे व् झाइयां दूर होने में मदद मिलती है।
  • सूखी व् बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं आपको फायदा मिलेगा।
  • ऑयली स्किन की समस्या से राहत के लिए आप दो चम्मच खीरे का पेस्ट, दो चम्मच बेसन, मुल्तानी मिट्टी, और कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें, इस उपाय को करने से आपके चेहरे को ऑयली स्किन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो इस तरह से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो की समस्या से राहत पा सकते हैं, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की आप इसे हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल करें, ताकि आपकी स्किन की नमी को भी बरकरार रहने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- स्किन के लिए किसी क्रीम का नहीं बल्कि करें इस तेल का इस्तेमाल

Leave a comment