घरेलू नुस्खे, ब्यूटी टिप्स

रूखे और बेजान बालों में चमक लाने के लिए करें ये उपाय

रूखे बालों को अगर हमेशा चमकदार बनाना है तो ये रूटीन अपनाएं!

आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी और प्रदूषण के कारण बालो की प्राकतिक चमक खोती जा रही है। अपने बालो को सुन्दर बनाने के लिए न जाने हम कौन कौन से प्रोडक्ट्स और हानिकारक् चीज़ो का इस्तेमाल करके अपने बालों को और भी बेजान और रुखा बना लेते हैं। तो आज मैं आपसे शेयर कर रही की आप अपने बालो का किस प्रकार ध्यान रखें की वह खूबसूरत और घने व मुलायम बन जाएं।

1 बालों की सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें। बाल भी हमारी खूबसूरती के लिए उतने ही जरुरी है जितने की हमारा चेहरा। तो इस लिए हमे आपने बालो की भी सफाई उसी प्रकार रखनी चाहिए जैसे हम अपने शरीर के सभी अंगो की सफाई रखते हैं।

2 अपने बालों की सफाई के लिए आप किसी भी अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं । जो भी शैम्पू बाजार में उपलब्ध है आप उसमे से कोई भी अच्छा शैम्पू जो आपके के बालो को सूट करे आप उसका इस्तेमाल कर सक्ति हैं और इस बात का अवशय ध्यान रखें की आप बार बार शैम्पू को न बदलें।

3 15 दिन में आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल और भी जायदा मजबूत होंगें।

4 सप्ताह में 2 बार बालों में शैम्पू का इस्तेमाल जरूर करें। क्यूंकि बालों की साफ़ सफाई का भी बहुत ध्यान रखना जरुरी है,यदि बालो को साफ़ न रखने तो वह चिपचपे और गंदे दिखाई देने लगते है.

5 आप बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए हफ्ते में एक बार किसी भी अच्छे तेल से अपने सिर की मालिश करें। इसके लिए आप किसी कटोरी में तेल को गरम करके अच्छे से अपनी उंगलिओं की मद्दद से हलके हाथ से मालिश करें।

6 बालो को ज्यादा खुला न रखें। इससे बाल जल्दी गंदे होते हैं और रूखे भी बहुत जल्दी हो जातें है। बालों को हमेशा धुप और धूल से बचाएं। इसके लिए आप सकाफ का भी इस्तेमाल करें। ये थे कुछ टिप्स जिससे आप आपने बालो को हेल्दी और खूबसूरत रख सकते हैं।

अपने बालों को परमानेंट खूबसूरत बनाने के लिए हम अपने रसोई घर से कुछ चीज़ो के इस्तेमाल कर सकते जिससे हम अपने बालों की खूबसूरती को और निखार सकते हैं।

क्या लगाएं बालों में

1 अंडे को आप आपने बालों में लगा सकते हैं इसके लिए एक कटोरी मई अंडे को अच्छी तरह से मिला लें और फिर अपने हाथों की मद्दद से अपने बालो में लगाएं। उसके आधे घंटे बाद सिर को धो लें। इससे आपके बाल मुलायम हो जायेंगें।

2 मेहँदी को रात भर लोहे की कड़ाही में भिगो कर रख दें उसके बाद सुबह मेहँदी को आप आपने सिर में लगा लें। मेहँदी आपके बालों को खूबसूरत रंग तो देगी ही साथ ही आपके बालो को घाना भी बना देंगी।

3 शहद भी आपके बालो को चमक देता हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा नीबू का रस ले लें। और अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगा लें। यह आपके बालो को प्राकर्तिक रूप से चमक देता है।

4 दही हमारे बालों के लिए सबसे अच्छे कंडीशनर का काम करता हैं। इसकेलिए हम थोड़ा दही और थोड़ा सा नीबू का रस मिलकर इस्तेमाल कर सकते हैं इससे हमारे बाल मुलायम होने के साथ रुसी की समयसा से भी निजात पातें हैं।

0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *