Ultimate magazine theme for WordPress.

वजन कम करने के आसान तरीके

0

वजन का बढ़ना

खाने में लापरवाही, जंक फ़ूड का अधिक सेवन, तेलीय व् मसालेदार खाने का सेवन करना, समय समय पर खाते रहना, गलत दिनचर्या, बॉडी फिटनेस का ध्यान न रखने पर, तनाव लेने, आदि के कारण व्यक्ति मोटापे की समस्या से ग्रसित हो सकता है। और वजन का एक लिमिट में बढ़ना फिर भी सहन किया जा सकता है, लेकिन यदि वजन लगातार बढ़ता रहे तो इसके कारण आपको बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। और वजन बढ़ने के बाद जहां महिलाओं को अपनी पसंद के कपड़ो को पहनने से परहेज करना पड़ सकता है, वहीँ पुरुषो की तोंद उनकी शर्ट के बटन से बाहर झांकती है और समय से पहले ही उन्हें अंकल जैसा महसूस करवा सकती है। ऐसे में बॉडी को फिट रखने के लिए वजन को नियंत्रित रखना बहुत जरुरी होता है।

वजन कम करने के तरीके

वजन बढ़ने के बाद व्यक्ति इसे कम करने के लिए डाइटिंग से जिम तक ज्वाइन करने लगता है। तो लीजिये आज हम भी आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है, और नियमित इन्हे यदि आप अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो इससे आपको फिटनेस को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

खाने का ध्यान रखें

खान पान में लापवाही करने के कारण भी आपको मोटापे से परेशान होना पड़ सकता है। ऐसे में सही समय पर खाना, और संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत जल्दी आपको अपने वजन को कम करने में मदद करता है। और खाने से जुडी किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आइये जानते हैं।

  • एक ही बार में पेट भर कर भोजन न करें।
  • दिन में तीन बड़े मील लेने की बजाय थोड़ा थोड़ा करके भोजन करें, जिससे भोजन को आसानी से पचने में मदद मिल सके।
  • भोजन करने के आधे घंटे पहले पानी का सेवन करें, इससे भूख में कमी आती है, और बॉडी में कैलोरी की मात्रा को घटाने में मदद मिलती है।
  • खाने से अच्छे से चबाकर उसका सेवन करें, ताकि पाचन क्रिया से जुडी कोई भी समस्या न हो।
  • सलाद का सेवन करें, इससे आपके शरीर को पोषक तत्व और पानी भरपूर मात्रा में मिलते हैं, और साथ ही इसके सेवन से वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है।
  • खाना खाने के बाद पानी पीने से परहेज करें, हाँ खाने के बीच में थोड़ा पानी पीना चाहे तो पी सकते हैं।
  • घर के बने खाने में भी ज्यादा मसालें, तेल, घी आदि का इस्तेमाल न करें।
  • जंक फ़ूड यानी की बाहर के खाने के सेवन से परहेज रखें।
  • सुबह का नाश्ता समय से करें, और रात को सोने से दो घंटे पहले भोजन का सेवन करें ताकि भोजन आसानी से पच सके।

व्यायाम व् योगासन

बढे हुए वजन को कम करने के लिए नियमित व्यायाम या योगासन करने से भी बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि इसे करने से आपकी बॉडी से पसीना निकलता है, जिससे कैलोरीज़ बर्न होती है। और जितनी ज्यादा कैलोरीज़ बर्न होती है उतनी जल्दी वजन को घटाने में मदद मिलती है। तो आइये जानते हैं की वजन घटाने के लिए कौन कौन से व्यायाम व् योगासन आप कर सकते हैं।

  • साइकिलिंग करने, दौड़ लगाने, स्विमिंग करने, स्ट्रेचिंग करने, पुश अप्स आदि व्यायाम करने से वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है।
  • चक्रासन, पश्चिमोत्तासन, अनुलोम विलोम, धनुरासन, भुजंगासन, चक्की चलनासन, सूर्य नमस्कार आदि करने से भी वजन को नियंत्रित करने में फायदा होता है।
  • बढे हुए वजन को कम करने के लिए आप चाहे तो एरोबिक्स क्लास या डांस क्लास आदि भी ज्वाइन कर सकते हैं इससे भी आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

तरल पदार्थ

  • वजन कम करने के लिए बॉडी में तरल पदार्थो का होना भी जरुरी होता है, क्योंकि इससे शरीर में मौजूद विषैले पदाथ यूरिन की मदद से बाहर निकल जाते है, साथ ही यह बॉडी में वसा के जमाव को घटाकर बॉडी पर होने वाली चर्बी को कम करने में मदद करता है, साथ ही इससे पेट को साफ रहने में भी मदद मिलती है जिससे पाचन क्रिया को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है।
  • मोटापा कम करने के लिए दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।
  • गुनगुना पानी पीना वजन कम करने में तेजी से असर करता है, इसीलिए दिन में दो से तीन बार गुनगुने पानी का सेवन भी जरूर करना चाहिए।
  • ग्रीन टी का सेवन करने से भी बॉडी पर जमी चर्बी को कम करने के साथ मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में भी मदद मिलती है, ऐसे में वजन घटाने के लिए आप दिन में दो से तीन ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन न करें।
  • ब्लैक कॉफ़ी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स भी वजन को तेजी से कम करने में मदद करते हैं, क्योंकि इसके सेवन से मेटाबोलिज्म रेट बढ़ जाता है, ऐसे में वजन घटाने के लिए आप इसका सेवन भी कर सकते हैं।
  • नियमित सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में एक निम्बू का रस रस और एक शहद मिलाकर पीना भी फैट कटर का कमा करता है।

व्रत

वजन घटाने के लिए आप हफ्ते में एक दिन फ़ास्ट करें, इस दिन आप चाहे तो थोड़े फलों का सेवन कर सकते हैं, लेकिन केवल उन्ही फलों का सेवन करें जो कम मीठे हो या जिनमे फाइबर की मात्रा अधिक हो। लेकिन जितना हो सके कम से कम खाएं ऐसा करने से यह आपके रूटीन में आ जाता है और इससे आपके वजन को कण्ट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

मीठा

कई बार कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है, ऐसे में यदि आप मीठे के शौकीन है तो वजन को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में मीठे की मात्रा को कम करना पड़ेगा। क्योंकि मीठे का अधिक सेवन भी वजन बढ़ने के कारण हो सकता है, और मीठे के साथ नमक का सेवन भी अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए।

उबले अंडे

उबले अंडे का सेवन करने से आपके शरीर को फिट रहने के लिए कैलोरी भरपूर मात्रा में मिलती है। साथ ही इससे आपके वजन को कम करने में भी मदद मिलती है, लेकिन अंडे का पीला भाग छोड़कर उबले अंडे के सफ़ेद भाग को खाना चाहिए। और जितना हो सके इसे सुबह नाश्ते के समय लेना चाहिए।

तनाव से दूरी

यदि आप मोटापे को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको तनाव लेने से बचना चाहिए, क्योंकि कई बार मोटापे की असली वजन आपका तनाव लेना भी हो सकता है। ऐसे में जितना हो सके शारीरिक रूप से अपने आप को फिट रखने के लिए आपको मानसिक रूप से फिट रहना भी बहुत जरुरी होता है।

पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद का लेना भी वजन को कम करने के लिए बहुत जरुरी होता है, और वजन कम करने के लिए न तो अधिक सोना चाहिए न ही कम क्योंकि इन्ही कारणों की वजह से आपका वजन बढ़ सकता है। इसीलिए एक दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

तो यह हैं कुछ आसान तरीके जिनका इस्तेमाल करने से आपको अपने शरीर पर जमे हुए फैट को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा पतले होने के लिए जिम करना और उसके अनुसार बॉडी को डाइट न देना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपके शरीर पर गलत असर पड़े, बल्कि जितना आपकी बॉडी सहन कर सकती है उसके अनुसार ही काम करें, और सही टिप्स का इस्तेमाल करने से आपको अपने वजन को बहुत जल्दी कम करने में मदद मिल सकेगी।