Ultimate magazine theme for WordPress.

वजन बढ़ाने के तरीके

0

वजन में कमी की समस्या

आपने बहुत से लोगो के मुँह से सुना होगा की मेरा वजन बढ़ गया है, और इसे कम करने के लिए वह कौन कौन से तरीको का इस्तेमाल करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की जिस तरह कुछ लोग वजन के बढ़ने की समस्या से परेशान होते हैं उसी तरह कुछ लोग वजन में कमी की समस्या के कारण भी परेशान रहते हैं। और जरुरत से ज्यादा वजन का कम होना कई बार आपको हास्य का विषय भी बना सकता है, जैसे की कपड़ो की फिटिंग न आने पर आपको लोग हेंगर कहकर चिढ़ा सकते हैं तो कई लोग इसे कुपोषण का शिकार भी बोल सकते हैं। ऐसे में वजन की कमी की समस्या को दूर करने के लिए आपको अपने खान पान, अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाना चाहिए जिससे आपको फिट रहने में मदद मिल सके।

वजन बढ़ाने के लिए अपनाएँ यह टिप्स

जिस तरह वजन घटाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या, अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए भी इन चीजों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है, तो लीजिये अब विस्तार से जानते हैं की वजन बढ़ाने के लिए आप कौन कौन से टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है।

खान पान का ध्यान रखें

वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी है खान पान क्योंकि कई बार शरीर के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व न मिलने के कारण शरीर कमजोर हो सकता है, जिसके कारण दुबलेपन की समस्या हो सकती है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन दिन में पांच से छह बार करना चाहिए, और ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका वजन बढ़ने में मदद मिल सके, जैसे की हरी पत्तेदार सब्जियां, आलू, केला, बीन्स, अनार, ड्राई फ्रूट, चावल, फलियां, आदि। यह सभी चीजें वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद करती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की थोड़ा थोड़ा करके की खाएं क्योंकि एक दम से अधिक भोजन का सेवन करने से पाचन क्रिया से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

प्रोटीन और कैल्शियम

मांसपेशियों और हड्डियों के विकास के लिए बॉडी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम का होना बहुत जरुरी होता है, यदि आप शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा को भरपूर बनाएं रखते हैं तो इससे भी वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप अंडे, पनीर, दूध व् दूध से बनी चीजें, सोया, दालें, बीन्स, हरी सब्जियों, मछली, चिकन आदि का भरपूर सेवन कर सकते हैं।

व्यायाम

ध्यान रखें की वजन को बढ़ाने के लिए व्यायाम करना भी बहुत जरुरी होता है, क्योंकि व्यायाम करने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, बॉडी में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता हैं, हड्डियों को फिट रहने में मदद मिलती है, आदि। लेकिन जितना शारीरिक श्रम करें उतना ही बॉडी को पोषक तत्व भी दे, जैसे की व्यायाम करने के बाद प्रोटीन शेक, बनाना शेक, दूध आदि का सेवन करें। और साथ ही वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम करने के लिए आप चाहे तो किसी जिम ट्रेनर की राय भी ले सकते है।

पर्याप्त मात्रा में नींद

जिस तरह खाना, व्यायाम करना जरुरी है उसी तरह से भरपूर नींद लेना भी बहुत जरुरी है, ताकि आपके शरीर को आराम मिलें, और आपका खाया हुआ आपके शरीर को लग सके। और इसके लिए दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी होता है। इसीलिए खान पान के साथ नींद में भी किसी तरह की लापरवाही न बरतें।

दूध और केला

वजन बढ़ाने के लिए नियमित कम से कम दो केले का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि केले का सेवन करने से न केवल शरीर को ऊर्जा मिलती है, बल्कि इससे बॉडी को कैलोरी मिलती है जो वजन बढ़ाने में मदद करती है। आप चाहे तो केले का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं, क्योंकि इससे इसका फायदा जल्दी दिखाई देता है। इसके अलावा दिन में दो से तीन गिलास दूध का सेवन करना भी वजन बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही दूध में आप फलों या ड्राई फ्रूट्स को मिलकर उसका सेवन भी कर सकती है इससे भी बॉडी को एनर्जी मिलती है जिससे दुबलेपन से निजात मिलने में मदद मिल सकती है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खासकर जिसमे कोकोआ की मात्रा अधिक होती है उसका सेवन करने से भी आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें मौजूद कैलोरी बॉडी को फिट रखने के साथ वजन को बढ़ाने में मदद करती है। इसीलिए आप चाहे तो दिन में एक या दो बार थोड़ा थोड़ा डार्क चॉकलेट का सेवन भी कर सकते हैं।

अंडे

अंडे में कैलोरी, फैट, प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ, बॉडी को ऊर्जा से भरपूर रखने और वसा की मात्रा को बॉडी में भरपूर रखने में मदद करता है जिससे वजन को आसानी से बढ़ाने में मदद मिलती है। इसीलिए आप चाहे तो अंडे को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

दही

पोषक तत्वों से भरपूर दही का सेवन करने से भी वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि दही में भी फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। इसीलिए दिन में एक कटोरी दही का सेवन वजन को बढ़ाने के लिए जरूर करना चाहिए। इसके अलावा दही का इस्तेमाल आप अपने खाने वाली चीजों में करने के साथ, दही में फल, ड्राई फ्रूट्स आदि डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

नॉन वेज

रेड मीट, चिकन, मछली, आदि में भी फैट, आयरन व् अन्य पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है। जो तेजी से वजन को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे में यदि आप नॉन वेज का सेवन करते हैं तो आपको भी अपनी डाइट में नॉन वेज को शामिल करना चाहिए ताकि आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे नियमित करने से आपको अपने वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है। और एक बार आपको वजन कम होने के बारे में किसी डॉक्टर से भी जरूर जांच करवानी चाहिए, क्योंकि बार शरीर में किसी शारीरिक के होने के कारण वजन में कमी की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है। एक बात का और ध्यान रखें एक दम से वजन को भी न बढ़ाएं क्योंकि इसके कारण भी परेशानी हो सकती है, साथ ही जो भी वजन बढ़ाने के लिए खाएं या करें वो जरुरत के अनुसार ही करें क्योंकि आवश्यकता से अधिक कोई भी चीज आपको नुकसान पहुंचा सकती है।