Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सिक्स पैक बॉडी कैसे बनाएं?

0

सिक्स पैक एब्स, सिक्स पैक बॉडी, सिक्स पैक बनाए, बॉडी कैसे बनायें, सिक्स पैक एब्स की बॉडी, सिक्स पैक बनाने की ये एक्सरसाइज , सिक्स पैक्स बनाने की योगा, घर में सिक्स पैक एब्स

आज के समय में हर कोई खुद को पहले से बेहतर बनाने की चाह रखता है फिर चाहे वो लड़के हो या लड़किया। लड़कियां तो फिर भी अपनी खूबसूरती संवारने के लिए पार्लर चली जाती है लेकिन लड़के अक्सर अपने बारे में सोचकर परेशान होते रहते है। जहां एक तरफ लड़कियां खुद को जीरो फिगर करने की की चाह में दिन रात डाइटिंग करती रहती है वहीं दूसरी तरफ लड़के भी खुद को परफेक्ट फिगर में लाना चाहते है। आजकल लड़कों को सिक्स पैक एब्स बनाने का बहुत शौक है।

जिसके लिए वे बहुत मेहनत भी करते है। रोजाना सुबह की जॉगिंग और वाकिंग में घंटों पसीना बहाने के बाद भी उनका शरीर टस से मस नहीं होता। ऐसे तो जिन जाकर कुछ ही दिनों में आप सिक्स पैक पा सकते है लेकिन उसके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने पड़ेंगे जो सभी के लिए संभव नहीं है।

ऐसे में उनकी सिक्स पैक एब्स की चाह अधूरी ही रह जाती है। अगर आप भी अपने फ्रैंड्स को इम्प्रेस करने के लिए सिक्स पैक बनाना चाहते है तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स और एक्सरसाइज बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप घर बैठे सिक्स पैक पा सकते है। इसके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है, बस थोड़ी सी मेहनत और देखभाल करनी होंगी। तो आइए जानते है सिक्स पैक एब्स बनाने के तरीके।

सिक्स पैक एब्स बनाने के तरीके :-

एब्स बनाने के लिए एक्सरसाइज बहुत मदद करती है। लेकिन इसके लिए उन्हें नियमित रूप से करना भी बहुत जरुरी है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें की शरीर को नए आकार में ढालने में थोड़ा समय लगता है। तो अगर बहुत दिनों तक कुछ फर्क न दिखे तो परेशान न हो पेशेंस रखें और वर्कआउट करते रहे।

1. सिट-अप्स :

सिक्स पैक बनाने के लिए ये एक्सरसाइज सबसे फायदेमंद रहेगी। अगर इस एक्सरसाइज को सही तरीके से किया जाए तो बहुत जल्द अपनी बॉडी को सिक्स पैक में परिवर्तित कर सकते है। सिट-अप्स बहुत ही आसान और लाभदायक एक्सरसाइज है। तो अगर आपको सिक्स पैक चाहिए तो इसे रोजाना जरूर करें।

2. साइकिलिंग :

अगर आपके पेट पर बहुत चर्बी है तो सबसे पहले उसे कम करने के लिए कुछ करना होगा। इसके लिए साइकिलिंग सबसे बेस्ट उपाय। शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जल्द से जल्द घटाने के लिए ये तरीका बहुत अधिक प्रयोग में लाया जाता है। क्योंकि पेट की चर्बी खत्म हो जाने के बाद एब्स बनने में अधिक समय नहीं लगता।

पेट के चर्बी कम करने के घरेलू तरीके जानने के लिए इसे पढ़े : पेट की चर्बी कम करने के तरीके

3. क्रंचेस :

सिक्स पैक बनाने के लिए ये एक्सरसाइज भी बहुत लाभकारी होती है। इसके लिए आपको अपनी बॉडी पर थोड़ा प्रेशर डालना पड़ेगा जो समय के साथ कम होता चला जाएगा। क्योंकि किसी भी एक्सरसाइज को पहली बार करने और लगातार करने पर शरीर में फर्क आ ही जाता है। इस एक्सरसाइज को करते समय ध्यान रखें की पीठ को उठायें नहीं अन्यथा उसमे दर्द हो सकता है। ध्यान रखे की जब आप ये एक्सरसाइज करे तब आपका वजन आपके एब्स पर पड़ना चाहिए अर्थात आपके पेट पर।

4. पैर को अप और डाउन करें :

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जमीन पर लेटना होगा। जिसमे लेग्स एक दम सीधे होने चाहिए। एक्सरसाइज करने के लिए पैरों को ऊपर उठायें और 90 डिग्री का कोण बनायें। उसके बाद पैरों को नीचे करने लें ध्यान रहे वे जमीन को छुएं नहीं। थकने तक इसे करते रहे।

5. Jack-Knife सिट-अप्स :

इस व्यायाम को हम परफेक्ट सिक्स पैक एक्सरसाइज कह सकते है। इसे करने के लिए सीधे लेट जाए और अपने पैरों और सर को एक साथ उठायें। तब तक उठाते रहे जब तक घुटना और सर एक दूसरे को छू न लें। उसके बाद सामान्य अवस्था में आएं। थोड़ी मुश्किल है लेकिन सिक्स पैक के लिए इतना तो कर ही सकते है।

6. बट अप्स :

ये व्यायाम जितना आसान है उतना ही लाभकारी भी। इसकी शुरुआत पुश-अप्स जैसी ही होती है। अपनी कोहनी को जमीन पर रखकर हाथों को एक दम सीधा रखें। उसके बाद धीरे धीरे हिप्स को ऊपर उठायें और फिर नीचे कर लें। इससे आपके पेट पर दबाब पड़ता है जिससे एब्स बनने में मदद मिलती है।

इसे पढ़े : हिप्स की चर्बी को कम करने के तरीके

डाइट के लिए :

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए सिर्फ व्यायाम करने से ही बात नहीं बनेगी। इसके लिए अपने खान-पान पर भी ध्यान देना जरुरी है। इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा जिनके बारे में हम नीचे बता रहे है। व्यायाम के साथ-साथ अगर आप इन टिप्स को आजमाएंगे तो कुछ ही महीनों में आपके एब्स बन ही जायेंगे।

1. पेट या कमर पर बढ़ी हुई चर्बी का विशेष कारण अतिरिक्त कैलोरी और वसा होता है। क्योंकि इनसे आपके शरीर पैर चर्बी बढ़ती है। तो आज से हिह अपनी डाइट में कैलोरी की मात्रा कम कर दें। साथ ही लाइट और हेल्थी फूड खाएं। ये आपको शक्ति तो देंगे ही साथ-साथ मोटापे को भी कंट्रोल करेंगे।

2. बहुत से लोगों की आदत होती है की वे अक्सर सुबह का नाश्ता नहीं करते। जिसके कारण बॉडी का कम से कम 2 गुना नुकसान हो जाता है। नाश्ता न करने की वजह से दिन में जल्दी भूख लगती है और खाना न खाने की वजह से वो भूख भी मिट जाती है। इसीलिए रोजाना नाश्ता जरूर करें।

3. फैट बढ़ाने वाले और स्ट्रीट फ़ूड को बिलकुल बंद कर दें। क्योंकि मोटापा बढ़ाने में इनका सबसे बड़ा योगदान होता है। हां, थोड़ा मुश्किल है लेकिन सिक्स पैक के लिए इन्हे छोड़ना आसान है।

4. इसके अलावा जितना हो सके उतना पानी पियें। क्योंकि पानी भी शरीर की चर्बी को गलाने में मदद करता है। ठंडा पानी पीने की बजाये गुनगुना पानी पियें। ये और भी फायदेमंद रहेगा।

Leave a comment