Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

खांसी का घरेलू इलाज

0

खांसी का घरेलू इलाज, खांसी से बचाव के घरेलू नुस्खे, खांसी से राहत पाने के टिप्स, खांसी दूर करने के घरेलू उपचार, खांसी का इलाज, Home Remedies for cough

खांसी का होना आम बात होती है लेकिन कई बार इसके कारण आपको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। खांसी के होने का कारण मौसन में आने वाला बदलाव, तेलीय खाना, व् प्रदुषण हो सकता है। ज्यादातर लोग खांसी की समस्या होने पर डॉक्टर्स के पास जाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इसका इलाज जरुरी होता है क्योंकि इसके होने के कारण आप किसी भी काम को अच्छे से नहीं कर पाते हैं। साथ ही सीने में जलन, गले में दर्द की परेशानी का सामना भी आपको करना पड़ सकता है। तो लीजिये आज हम आपको खांसी की समस्या से बचने के कुछ आसान घरेलू उपचार बताने जा रहें हैं जो आपको इस परेशानी से राहत दिलाने में मदद करेंगे।

सौंठ

रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में सौंठ डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद गरम दूध का छानकर सेवन करें, उसके बाद पानी भी न पीएं। खांसी में पूरी तरह आराम न आने तक नियमित इस उपचार को करें।

शहद

शहद का इस्तेमाल कई तरह से करने पर आपको खांसी की समस्या से राहत मिलती है। जैसे की एक चम्मच शहद के साथ दो चार किशमिश और मुनक्का डालकर इसका सेवन करें, त्रिफला और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे खाएं, आधा चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डालकर इसका सेवन करें, या फिर दिन में दो से तीन बार एक चम्मच शहद का सेवन करें इनमे से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करने से आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

अदरक

यदि आप अदरक का एक टुकड़ा मुँह में रखकर उसे थोड़ी देर चूसते हैं तो यह भी आपके गले को आराम देता है, जिससे आपको खांसी से आराम मिलता है। इसका अलावा आपको एक कप पानी में अदरक, तुलसी का पत्ते, काली मिर्च और थोड़ा सा शहद डालकर उसे अच्छे से उबालकर उसका सेवन करते हैं तो भी आपको खांसी से आराम मिलता है।

प्याज़ का रस

खांसी सुखी हो या बलगम वाली दोनों के लिए ही यह उपचार काफी फायदेमंद होता है, इसके लिए आप एक चम्मच प्याज़ के रस में एक चम्मच शहद को मिलाकर उसका सेवन करें आपको खांसी की समस्या से बहुत जल्दी राहत पाने में मदद मिलेगी।

अनार का रस

ताजा अनार का रस निकालकर उसे हल्का गुनगुना कर लें, और इसका सेवन दिन में दो बार जब तक करें जब तक की आपको खांसी से आराम न आ जाए। यह उपाय भी खांसी की समस्या से राहत दिलाता है।

काली मिर्च या लौंग

यदि आप काली मिर्च या फिर लौंग को थोड़ी देर अपने मुँह में रखकर चूसते हैं, तो भी आपको बहुत आराम मिलता है। और खांसी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

हल्दी

खांसी से बचाव के लिए हल्दी भी एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है, इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच हल्दी, और थोड़ा काली मिर्च पाउडर, और चुटकी भर दालचीनी पाउडर डालकर अच्छे से उबाल लें। उसके बाद इसे छानकर इसमें एक चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करें। या फिर हल्दी की जड़ को भूनकर उसे अच्छे से पीस लें, उसके बाद दिन में दो बार इसे पानी और आधा चम्मच शहद के साथ लें। दोनों ही तरीको से आपको खांसी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

निम्बू

दो चम्म्ह निम्बू के रस में एक चम्मच शहद का मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन करें। इससे गले के इन्फेक्शन को दूर करके आपको खांसी की समस्या से निजात दिलाने में मदद मिलती है।

लहसुन

एक कप पानी में दो लौंग, एक चम्मच अजवाइन, तीन से चार लहसुन की कलियाँ डालकर अच्छे से उबाल कर छान लें, उसके बाद एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

गाजर का रस

गाजर के रस में थोड़ा पानी मिलाकर और आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन से चार बार लें, ऐसा करने से भी आपको खांसी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

काढ़ा पीएं

एक बड़े गिलास पानी में तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, लौंग, अदरक, शहद आदि डालकर पानी के आधा रहने तक उबाल लें। उसके बाद इसका सेवन करें ऐसा करने से भी आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। आप दिन में दो बार कम से कम जरूर पीएं।

बादाम

रात भर बादाम को भिगोने के बाद सुबह उठकर इन्हे छीलकर अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें मक्खन और मिश्री मिलाकर दिन में दो से तीन बार खाएं ऐसा करने से भी आपको खांसी से आराम मिलता है।

गर्म दूध

गर्म दूध में एक चम्मच शहद, या अदरक उबाल कर, या फिर एक चम्मच हल्दी डालकर पीने से भी आपको खांसी जैसी समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ घरेलू उपचार जिनका इस्तेमाल करने से आपको बहुत जल्दी खांसी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा खांसी की समस्या के होने पर आपको गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने चाहिए, और गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए इससे गले की खराश को आराम मिलता है और बलगम भी निकलती है जिससे आपको खांसी से आराम पाने में मदद मिलती है।

Leave a comment