सुबह की पहली खुराक प्रेगनेंसी में

प्रेगनेंसी में सुबह का नाश्ता

नाश्ता रात के बाद लिया गया सबसे पहला आहार होता है जो की गर्भवती महिला के लिए बहुत जरुरी होता है। क्योंकि सुबह का नाश्ता यदि बेहतर तरीके से किया जाये तो इसे न केवल गर्भवती महिला की परेशानियां कम होती है बल्कि गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है। और यदि गर्भवती महिला स्वस्थ रहती है तो गर्भ में पल रहे शिशु का विकास भी बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है। प्रेगनेंसी के दौरान फिट रहने के लिए गर्भवती महिला को 300 अधिक कैलोरी की जरुरत होती है। ऐसे में सुबह की सबसे पहली खुराक न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए, बल्कि गर्भवती महिला को सुबह उठने के बाद फ्रैश होकर, थोड़ा व्यायाम आदि करने के बाद जितना जल्दी हो सके नाश्ता करना चाहिए।

प्रेगनेंसी में सुबह की सबसे पहली खुराक क्या होनी चाहिए

अब ऐसा भी नहीं है की गर्भवती महिला उठते ही सबसे पहले नाश्ता कर लें, नित्य क्रियाक्रम करने के बाद थोड़ी देर योगासन करने के बाद महिला नाश्ता कर सकती है। तो आइये जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला सुबह उठकर क्या खा सकती है।

पेय पदार्थ

उठने के बाद महिला को पानी का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला को तुरंत एनर्जी मिलती है, साथ ही पेट से जुडी समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। उसके बाद व्यायाम करके महिला चाहे तो जूस (अनार या संतरे आदि का घर में ताजा बनाया हुआ), नारियल पानी आदि का सेवन कर सकती है, ऐसा करने से थकान, कमजोरी की समस्या महसूस नहीं होती है, साथ ही बॉडी को भरपूर मात्रा में मिनरल्स मिलते हैं।

बादाम

रात को पांच छह बादाम पानी में भिगोकर रखने के बाद गर्भवती महिला को सुबह उठकर उसका सेवन भी करना चाहिए। क्योंकि बादाम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो न केवल गर्भवती महिला को फिट रखने में मदद करते हैं बल्कि इससे गर्भ में पल रहे शिशु के विकास को भी बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है।

सुबह का नाश्ता

प्रेग्नेंट महिला को सुबह आठ से नौ बजे के बीच में नाश्ता कर लेना चाहिए, और नाश्ते में महिला को बहुत सी चीजों को शामिल करना चाहिए। अब ऐसा भी नहीं है की एक ही दिन में सब चीजों का सेवन किया जाये बल्कि नियमित नाश्ते में थोड़ा बदलाव करके खाये, ताकि खाने के प्रति किसी भी तरह की दिक्कत न हो। तो लीजिये अब जानते हैं की गर्भवती महिला नाश्ते में किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

  • उबले हुए अंडे, नाश्ते के दौरान नियमित गर्भवती महिला को दो उबले अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह गर्भवती महिला को फिट रखने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास में भी मदद करता है।
  • फल, फलों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, ऐसे में सुबह नाश्ते में फलों का सेवन भी गर्भवती महिला महिला चाहे तो कर सकती है। फलों का सेवन करने से पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होने के साथ इससे शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में भी मदद मिलती है।
  • साबुत अनाज, ओटमील, दलिया, होलव्‍हीट ब्रेड, आदि का सेवन भी गर्भवती महिला को नाश्ते में जरूर खाना चाहिए।
  • कैल्शियम से भरपूर आहार, दूध, योगर्ट, ब्रेड, पालक, दूध से बनी चीजों आदि का सेवन गर्भवती महिला को भरपूर मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि गर्भवती महिला के शरीर में मौजूद भरपूर कैल्शियम गर्भवती महिला की हड्डियों की मजबूती को बनाएं रखने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में भी मदद करता है।
  • इसके अलावा प्रोटीन, फाइबर, आयरन युक्त आहार का सेवन भी गर्भवती महिला को नाश्ते में जरूर करना चाहिए।
  • कैफीन, कच्चे अंडे, कच्चा दूध, आदि का सेवन नाश्ते में करने से बचना चाहिए, और पूरा दिन भी इनका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गर्भवती महिला की सेहत पर गलत प्रभाव डाल सकते हैं। साथ ही सुबह के नाश्ते में ज्यादा तेल मसाले युक्त आहार का सेवन नहीं करना चाहिए

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान दिन की पहली खुराक के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा नाश्ते के बाद भी दिन में थोड़े थोड़े समय के बाद कुछ न कुछ हैल्दी खाते रहना चाहिए ताकि बॉडी में एनर्जी को भरपूर रहने, गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके।

Leave a Comment