गर्भवती महिला को भूख नहीं लगे तो यह करें

प्रेगनेंसी में भूख की कमी

प्रेग्नेंट महिला को घर का सदस्य हो, बाहर का कोई रिश्तेदार हो या आपका डॉक्टर हो सभी खान पान का बेहतर तरीके से खाने पीने और अपनी केयर करने की सलाह देते हैं। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को हर परेशानी से बचे रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिल सके। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले बदलाव के कारण गर्भवती महिलाओं को परेशानी का अनुभव हो सकता है। जिसके कारण कई गर्भवती महिलाएं भूख में कमी की समस्या से परेशान होती है, और जिस किसी से भी आप भूख न लगने की बात शेयर करती होंगी हर कोई आपको यही राय देता होगा की चाहे भूख हो या न हो लेकिन खाना जरूर खाना चाहिए। क्योंकि खान पान में लापरवाही गर्भवती महिला के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। और प्रेगनेंसी के दौरान महिला अकेली नहीं होती है बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु का विकास भी महिला पर ही निर्भर करता है।

प्रेगनेंसी में भूख में कमी के कारण

  • बॉडी में होने वाले हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण महिला को यह परेशानी हो सकती है।
  • बहुत सी महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी की समस्या से परेशान होती है, जिसके कारण मुँह के स्वाद में बदलाव आता है जिसके कारण भूख में कमी की समस्या हो सकती है।
  • कब्ज़ या गैस की समस्या होने के कारण भी भूख में कमी हो सकती है, क्योंकि कब्ज़ के कारण पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है।
  • गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके कारण भूख में कमी की समस्या हो सकती है।
  • तनाव होने के कारण भी गर्भवती महिला को भूख की कमी का अहसास हो सकता है।
  • जीभ के स्वाद में परिवर्तन आने के कारण भी गर्भवती महिला को यह समस्या हो सकती है।

प्रेगनेंसी में भूख की कमी होने पर यह करें

बहुत सी गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान भूख की कमी से परेशान रहती है। लेकिन गर्भवती महिला का अधिक भूखा रहना गर्भवती महिला के लिए सेहत सम्बन्धी समस्या खड़ी कर सकती है, साथ ही इसके कारण गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में भी कमी आ सकती है। ऐसे में महिला को भूख की कमी को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए आइये विस्तार से जानते हैं।

हल्का आहार लें

भूख की कमी को दूर करने के लिए गर्भवती महिला को हल्के आहार का सेवन करना चाहिए। हल्के आहार का मतलब की उसमे ज्यादा तेल और मसालों का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसके कारण पेट सम्बन्धी समस्या हो सकती है। और ध्यान रखें की खाने में से ज्यादा महक भी न आये, क्योंकि कई महिलाओं को महक से एलर्जी होती है जिसके कारण उल्टी आदि की समस्या हो सकती है।

थोड़ा थोड़ा खाएं

गर्भवती महिला को दिन में तीन बड़े मील लेने की बजाय छोटे छोटे मील हर दो से ढाई घंटे के गैप पर लेने चाहिए। ऐसा करने से गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रहने के साथ भोजन को आसानी से हज़म करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इससे भूख की कमी की समस्या भी धीरे धीरे दूर हो जाती है। साथ ही भोजन को अच्छे चबाकर खाएं, और भोजन के साथ सलाद आदि का सेवन भी जरूर करें।

पसंद का ध्यान रखें

भूख की कमी की समस्या से निजात पाने के लिए गर्भवती महिला को अपनी पसंद का कुछ आहार बनाना चाहिए, जो की पोषक तत्वों से भरपूर हो। क्योंकि यदि महिला अपनी पसंद का आहार खाती है, तो इससे भी हो सकते है की महिला की भूख बढे, ऐसे में आप चाहे तो यह तरीका भी ट्राई कर सकती है।

फाइबर युक्त आहार

कब्ज़, गैस जैसी परेशानी का प्रेगनेंसी में होना आम बात होती है, जिसके कारण गर्भवती महिला को भूख में कमी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में महिला को अपनी डाइट में फाइबर युक्त आहार जैसे की हरी सब्जियां, दालें, ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल करना चाहिए। क्योंकि फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से पेट सम्बन्धी इन परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है, और भूख भी बढ़ती है।

तरल पदार्थ का सेवन

तरल पदार्थों का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही इससे पाचन क्रिया को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है, जिससे भूख को बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में गर्भवती महिला को पेय पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए पानी के साथ गर्भवती महिला निम्बू पानी, ताजे फलों का जूस, नारियल पानी, निम्बू पानी आदि का सेवन कर सकती है।

डॉक्टर से मिलें

यदि किसी शारीरिक समस्या के अधिक होने के कारण आपको कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। तो ऐसे में इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गर्भवती महिला की सेहत के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी सही नहीं होता है। इसीलिए हो सके तो इसके लिए एक बार डॉक्टर से भी जरूर राय लेनी चाहिए।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को भूख की कमी की समस्या से निजात पाने के साथ भूख को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। तो यदि आप भी गर्भवती है और भूख की कमी की समस्या से परेशान हैं तो ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करके इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

Leave a Comment