गर्भावस्था में पेट की खुजली से बचने के उपाय

गर्भावस्था में पेट की खुजली से बचने के उपाय, प्रेगनेंसी में खुजली से बचने के टिप्स, प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर खुजली के कारण, प्रेगनेंसी में पेट की खुजली

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते है जिसके कारण स्किन पर इसका बहुत जल्दी असर पड़ता है। क्योंकि त्वचा बहुत ही संवेदनशील होती है, साथ ही पेट का आकार बढ़ने के कारण पेट की मांसपेशियों में खिंचाव भी अधिक हो जाता है। और बॉडी में ब्लड फ्लो भी तेजी से होता है और इसके कारण आमतौर पर महिला को पेट पर खुजली जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कुछ महिलाओं को तो पूरे शरीर में भी खुजली की समस्या हो जाती है। और इसके कारण महिला को परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

गर्भवस्था के दौरान यदि आपको पेट या शरीर के किसी अन्य भाग पर या पूरे शरीर में बहुत ज्यादा खुजली हो तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा होने का कारण किसी लिवर सम्बन्धी समस्या का होना होता है। जो की गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु पर भी नकारात्मक असर डाल सकती है। इसके अलावा यदि महिला को पेट पर खुजली की समस्या रहती है तो इस समस्या से बचाव के लिए महिला घर पर ही कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है, तो आइये अब जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से स्किन की कोमलता बरकरार रहती है, साथ ही स्किन शुष्क नहीं होती है। और आपको खुजली की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है, आप इसे पूरी बॉडी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित नहाने के बाद प्रेगनेंसी के दौरान इसका इस्तेमाल करें, आपको खुजली की समस्या से बचाव करने में मदद मिलेगी।

धूप में न रहें

प्रेगनेंसी के दौरान खुजली की समस्या से बचने के लिए आपको धूप में भी ज्यादा नहीं रहना चाहिए। क्योंकि धूप में अधिक रहने के कारण स्किन अपनी नमी को खोने लगती है जिसके कारण आपको खुजली की समस्या हो सकती है।

ऑयल का इस्तेमाल करें

स्किन पर ऑयल लगाने से भी स्किन नमीयुक्त हो जाती है, जिससे स्किन को पोषण मिलता है, ऐसे में नियमित रूप से रात को सोने से पहले या नहाने के बाद अपने पेट पर ऑयल लगाएं इससे आपकी स्किन पोषण से भरपूर मिलता है। और ऐसा करने से भी आपको खुजली की समस्या से आपको निजात मिलता है।

पोषण युक्त आहार लें

आपका खान पान भी आपकी स्किन को पोषण देता है तो ऐसे में यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ संतुलित, पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करती हैं, तो भी आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर होने वाली खुजली की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। और यदि आपको ज्यादा खुजली की समस्या है तो आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही यदि आप खुजली करें तो ज्यादा तेजी से नहीं करनी चाहिए आराम से सहलाना चाहिए।

यूट्यूब विडिओ –

गर्भावस्था में पेट की खुजली की समस्या

Leave a Comment