प्रसव के बाद कमर में दर्द रहता है?

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में बहुत से बदलाव आते है, जैसे वजन का बढ़ना, स्वभाव का बदलना, शरीर में हार्मोनल बदलाव आना, आदि और इस समय महिला को अपना बहुत अच्छे से ध्यान देना पड़ता है, ताकि महिला और उसके गर्भ में पल रहे शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें, इसके अलावा ऐसा नहीं है की प्रसव के बाद आप बिलकुल ठीक हो जाती है, प्रसव के ठीक बाद भी आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव आते है, जिसके कारण आपको शरीर के कई अंगो, जैसे की पेट, कमर, स्तन में दर्द महसूस होता है, ऐसे में महिला को प्रसव के बाद भी अपना अच्छे से ख्याल रखना पड़ता है, क्या आप डिलीवरी के बाद होने वाले कमर के दर्द से परेशान है? यदि हाँ तो आइये आज हम आपको डिलीवरी के बाद होने वाले पेट कमर दर्द से निजात पाने के लिए आपको कुछ उपाय बताते है।

इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद मालिश करना बहुत जरुरी होता है! ये फायदे होते है

प्रसव के बाद कमर दर्द होने के कारण:-

  • शिशु के जन्म के बाद भी महिला के शरीर में बहुत से परिवर्तन होते है, जिसके कारण महिला को कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान गर्भाशय का आकार बड़ा हो जाता है, जिससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है, और डिलीवरी के बाद एक दम से मांसपेशियों में आए ढीलेपन के कारण आपको ये परेशानी हो सकती है।
  • शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण भी महिला को कमर दर्द हो सकता है।
  • महिला के शरीर में आई कमजोरी के कारण भी ऐसा हो सकता है।

प्रसव के बाद कमर में होने वाले दर्द से राहत पाने के उपाय:-

सिकाई करें:-

यदि आपकी कमर में दर्द रहता है, तो आपको दिन में दो से तीन बार गरम पानी से अच्छे से सिकाई करनी चाहिए और नहाने के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे आपको कमर दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है।

आहार का ध्यान रखें:-

डिलीवरी के बाद महिला को अपने आहार का खास ध्यान रखना चाहिए महिला को हरी सब्जियां, फल आदि भरपूर मात्रा में खाने चाहिए और थोड़े थोड़े समय बाद कुछ न कुछ खाना चाहिए ऐसा करने से उनके शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर रहती है, जिससे उन्हें कमर दर्द की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

नींद को भरपूर लें:-

महिला को डिलीवरी के बाद एक दम से अपने शरीर पर किसी दबाव को नहीं डालना चाहिए, क्योंकि उस समय शरीर काफी कमजोर होता है, और महिला को अपनी नींद को भरपूर लेना चाहिए ताकि उसके शरीर को आराम मिल सकें और उसे कमर दर्द की समस्या से राहत मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप डिलीवरी के बाद भी पहले जैसी दिखना चाहती है? तो ये करें

किसी क्रीम या स्प्रे का इस्तेमाल करें:-

कमर दर्द से राहत के लिए महिला अपनी कमर पर किसी क्रीम या स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती है, इसे भी उसे कमर दर्द की समस्या से राहत मिलती है, आप चाहे तो अपनी डॉक्टर से राय लेकर दवाई लिखवा सकती है।

ज्यादा देर तक बैठे नहीं:-

अधिक देर तक एक ही स्थान पर बैठने के कारण आपको ये समस्या हो सकती है, इसीलिए डिलीवरी के बाद थोड़े दिन तक आपको अधिक बैठना नहीं चाहिए, यदि आप शिशु को स्तनपान भी करवाती हैं तो आपको आरामदायक जगह का चुनाव करके कमर का सहारा लेकर बैठना चाहिए ताकि आपको भी आराम मिलें और शिशु भी आराम से दूध पीलें।

मालिश करवाएं:-

डिलीवरी के बाद शरीर में आई कमजोरी के कारण भी आपको कमर दर्द की समस्या हो सकती है, और इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको मालिश जरूर करवानी चाहिए, इससे महिला के शरीर में आई कमजोरी दूर होती है, रक्त संचार अच्छे से होता है, मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, जिससे कमर दर्द से भी राहत मिलने में मदद मिलती है।

उठने बैठने का रखें ध्यान:-

डिलीवरी के बाद महिला को कभी भी एक पैर के भार नहीं उठना चाहिए, बल्कि दोनों पैरों को जमीं पर रखने के बाद उठना चाहिए, लेटते समय, या उठते समय आराम से उठना चाहिए ज्यादा झुकना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे कमर दर्द और बढ़ता है, जबकि यदि आप अपने शरीर को पूरा रेस्ट देते हैं तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप डिलीवरी के बाद होने वाले कमर दर्द की समस्या से राहत पा सकते है, इसके अलावा आप चाहे तो इस बारे में अपने डॉक्टर से भी राय ले सकते है, और यह भी याद रखें की ऐसे में अपने साथ कोई लापरवाही न करें, क्योंकि डिलीवरी के बाद आपके शरीर में बहुत कमजोरी आती है, इसीलिए अपना अच्छे से ध्यान रखें।

इन्हें भी पढ़ें:- डिलीवरी के बाद भी अगर आपका बेबी बम्प नहीं जा रहा है तो ये अपनाएँ

Leave a Comment