प्रेगनेंसी में इन 8 फलों का सेवन जरूर करना चाहिए

प्रेगनेंसी में फल

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है ताकि गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिल सके। ऐसे में फलों का सेवन करने से गर्भवती महिला को गर्भ में पल रहे शिशु को बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि फलों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रखने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं। फलों का सेवन स्नैक्स के रूप में, सुबह नाश्ते में या दिन में कभी भी कर सकते हैं, और फलों का सेवन करने के साथ गर्भवती महिला ताजे फलों का जूस बनाकर भी इसका सेवन कर सकती है।

प्रेगनेंसी में किन फलों को खाना चाहिए

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान उन चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए जो प्रेगनेंसी के दौरान बहुत अधिक फायदेमंद होते है, और गर्भ में पल रहे शिशु और गर्भवती महिला दोनों को फायदा पहुँचाने में मदद करते हैं। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान किन फलों का सेवन करना चाहिए।

सेब

मैग्नीशियम, आयरन, फोलिक एसिड, मैगनीज़, जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सेवन गर्भवती महिला को जरूर करना चाहिए। क्योंकि ये प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रखने के साथ शिशु के विकास के लिए सभी जरुरी पोषक तत्वों को शिशु तक पहुँचाने में मदद करता है। साथ ही इससे संक्रमण से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

संतरा

संतरा भी प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससमे गर्भवती महिला को अनेको फायदे मिलते हैं। जैसे की इसके सेवन से प्रेगनेंसी के दौरान महिला को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है, संतरा फाइबर से भरपूर होता है जिससे कब्ज़ व् अन्य पेट सम्बन्धी समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है, विटामिन सी की मात्रा भरपूर होने के कारण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के साथ संक्रमण से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है, पोटैशियम की मात्रा भरपूर होने के कारण यह ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल रखने और तनाव से बचे रहने में मदद मिलती है, फोलेट से भरपूर होने के कारण यह शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करता है, आदि। ऐसे में संतरे का सेवन गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान जरूर करना चाहिए।

केला

केले में पोटैशियम, विटामिन बी 1, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु का बेहतर शारीरिक विकास को होने के साथ गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रहने, कब्ज़ जैसी परेशानी से बचे रहने, आदि बहुत से फायदे मिलते है। गर्भवती महिला को केले का सेवन दूध के साथ करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके कारण गर्भवती महिला को कफ की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

तरबूज

विटामिन्स, पोटैशियम, फॉस्फोरस आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ तरबूज में पानी की मात्रा भरपूर होती है। जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को हाइड्रेट रखने, पेट से जुडी परेशानियों का हल करने, मॉर्निंग सिकनेस, उल्टी, जी मिचलाना जैसी परेशानियों से बचाव करने में मदद मिलती है। साथ ही तरबूज का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु की मांसपेशियों को मजबूत बनने, दिमाग का विकास तेज होने, और आँखों की रौशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है।

आम

आम गर्मियों में आने वाला एक फल होता है ओर यदि आपकी प्रेगनेंसी गर्मी के दौरान को तो आपको आजम का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि आम का सेवन करने से गर्भवती महिला की पाचन क्रिया को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है, जिससे कब्ज़, अपच, जैसी परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है। साथ ही आम में मौजूद विटामिन ए और इ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करता है।

कीवी

कीवी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गर्भवती महिला की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही कीवी में फोलेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शिशु के तंत्रिका तंत्र के बेहतर विकास में मदद करने के साथ शिशु को जन्म के समय होने वाली बिमारियों से बचे रहने में भी मदद करता है।

अनार

आयरन की मात्रा का भरपूर होना गर्भवती महिला के स्वस्थ रहने और गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है। और अनार में आयरन की मात्रा भरपूर होती है जिससे प्रेग्नेंट महिला को खून की कमी के कारण होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही अनार में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है जो गर्भवती महिला को पेट सम्बन्धी समस्या से बचे रहने में मदद करता है। इसके अलावा अनार में विटामिन के की मात्रा भी मौजूद होती है जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

स्ट्रॉबेरी

विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से गर्भवती महिला की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे प्रेगनेंसी के दौरान संक्रमण से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही इसका सेवन करने से ब्लड प्रैशर को भी कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है, इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में मौजूद पोटैशियम और मैगनीज़ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

तो यह हैं कुछ फल जी का सेवन गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान करना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान महिला को फिट रहने और गर्भ में शिशु के विकास के लिए सभी जरुरी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करने में मदद मिलती है।

Leave a Comment