Take a fresh look at your lifestyle.

40 की उम्र में आप 20 की दिखेंगी करें ये उपाय!

0

40 की उम्र में 20 की कैसे दिखें :– खूबसूरती का सभी के जीवन में अपना-अपना महत्व होता है. लेकिन पुरुषो की तुलना में महिलाओं के लिए ये महत्त्व दुगना हो जाता है. महिला चाहे 20 की हो या 40 की सभी अपने आप में बेस्ट दिखने के प्रयासों में लगी रहती है. वे हर वक्त यही सोचती है की हम स्पेशल कैसे दिखे. 20 और 30 की उम्र में तो उनकी ये इच्छाएं पूरी हो जाती है लेकिन 30 के बाद त्वचा और शरीर में आये बदलावों के कारण उनके वे अरमान ज्यो के त्यों ही रह जाते है. ऐसे में वे करें तो क्या.

यूँ तो बहुत सी महिलाएं अपनी बढ़ती उम्र की निशानियो को छिपाने के लिए बाहरी कास्मेटिक का प्रयोग करती है जो कई बार उनकी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव कर जाते है. कुदरत के बनाये इस क्रम को बदलने की क्षमता किसी में नहीं है लेकिन हां इसके प्रभाव को कम करने के लिए कुछ प्रयास किये जा सकते है.

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ पुरुषो और महिलाओं दोनों में कुछ परिवर्तन आते है जैसे पुरुषो में घुटनो आदि का दर्द. लेकिन पुरुषो की तुलना में महिलाओं में बढ़ती उम्र की निशानिया अधिक तेज़ी से दिखाई पड़ती है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं के चेहरे पर झाइयां, झुर्रियां और आँखों के नीचे काले घेरो की समस्या होने लगती है. जिससे निजात पाने के लिए या तो महँगे ट्रीटमेंट्स का प्रयोग किया जाये या फिर उन्ही झुर्रियों के साथ रहा जाये.

परंतु आज कल के समय में सभी अपनी पर्सनालिटी को बेस्ट बनाने के प्रयासों में लगे रहते है ऐसे में त्वचा पर झुर्रियों का होना आपके लिए ठीक नहीं है. इसीलिए सबसे पहले अपने चेहरे की झुर्रियों को ठीक करें. इसके लिए आपको जरुरी नहीं की कास्मेटिक का प्रयोग किया जाये आप चाहे तो घरेलु उपायों द्वारा भी अपनी इस समस्या को खत्म कर सकते है.

इसके लिए झुर्रिया दूर करने के घरेलु उपाय पढ़े!

ये तो बात हो गयी झुर्रियों की लेकिन इसके अतिरित्क और भी कई समस्याएं है जिनका हल करके आप भी अपनी उम्र से कम दिख सकती है.

40 की उम्र में 20 की कैसे दिखें 

चेहरे पर झाइयां और झुर्रियां न पड़ने दें :-

जैसा की हमने आपको पहले बताया की झुर्रियां बढ़ती उम्र की सबसे बड़ी निशानी होती है. यदि आपकी उम्र भी 40 के आस पास है तो इस बात पर ध्यान देना शुरू कर दें की आपके चेहरे पर झुर्रियां और झाइयां न पड़े. इसके लिए आपको विशेष सावधानिया रखना भी जरुरी है. जैसे जब भी घर से बाहर जाएँ सनस्क्रीन लगा कर जाये. पूरी नींद लें और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते रहे. इसके अलावा धूम्रपान और शराब आदि के सेवन से दूर रहे.

मार्किट के कास्मेटिक का ब्रांड अच्छा हो तभी यूज़ करें :-

ऐसे तो सभी बाजार में मौजूद कास्मेटिक का प्रयोग करते है लेकिन इनका प्रयोग करते समय कुछ विशेष सावधानिया रखना भी बेहद जरुरी होता है. क्योकि मार्किट में beautiful skin देने का दावा करने वाली सभी क्रीम्स वास्तविक नहीं होती. केवल कुछ ब्रांड्स को छोड़कर अन्य सभी आपकी स्किन को खराब करने के अतिरिक्त और कुछ नहीं करती. आज कल तो बाजार में झुर्रियां और झाइयां खत्म करने के लिए कई कास्मेटिक क्रीम्स आने लगी है लेकिन इन सभी के निर्माण में कई रसायनों का प्रयोग किया जाता है जो कई बार त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डालते है. इसीलिए जब भी कोई कॉस्मेटिक ख़रीदे उसका ब्रांड जरूर चेक कर लें. यदि ब्रांड अच्छा न हो तो उसका प्रयोग न करें.

खान-पान पर ध्यान दें :-

30 के बाद शरीर में पोषक तत्वो की कमी आने लगती है जिसके कारण त्वचा में भी बदलाव आने लगते है. ऐसे में जरुरी है की आप अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना शुरू कर दें. ताकि शरीर में आई पोषण की कमी पूरी हो सके. इसके लिए आप फल और हरी सब्जियों को अपने खाद्य पदार्थो में सम्मिलित करें. जिससे शरीर को पूरा पोषण मिले और आपकी त्वचा खिली-खिली रहे. इसके अलावा आप रोजाना दूध का सेवन भी करें. क्योकि 30 के बाद से ही हड्डियों में भी कमजोरी आनी शुरू हो जाती है जो आपकी त्वचा पर भी प्रभाव डाल सकती है. यदि आपमें सामर्थ्य है तो हेल्थ सप्लीमेंट्स जैसे कैल्शियम आदि का सेवन भी शुरू कर दे जिससे हड्डियों में कमजोरी नहीं आएगी और आप लंबे समय तक यंग दिखेंगी.

त्वचा में निखार लाने के लिए नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन करें. ये शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है और त्वचा को साफ़ और उसकी रंगत निखारने में भी मदद करता है. आप चाहे तो सामान्य गाजर के सेवन से भी इस गुण को प्राप्त किया जा सकता है.

Vitamin C युक्त खाद्य पदार्थो का अधिक सेवन करें. क्योकि ये खाद्य पदार्थ आपकी स्किन से सभी impurities निकालने में मदद करते है. और साथ ही रक्त संचार को भी अच्छा करते है जिससे झुर्रियों और झाइयों की संभावना कुछ हद तक कम हो जाती है.

टमाटर लगाएँ :-

टमाटर मे मौजूद विटामिन सी त्वचा की रंगत निखारने मे मदद करते है. इसके अतिरिक्त इसमे मौजूद गुण आपके चहरे से झुर्रियाँ और डार्क सर्कल्स को खत्म करने मे भी मदद करते है. 40 के बाद अक्सर महिलाओं के आँखो के नीचे डार्क सर्कल्स आने लगते है. जो न केवल आपकी पर्सनालिटी पर प्रभाव डालते है अपितु अपनी उम्र को बढ़ाने मे भी सहयोग करते है. यदि आपके आँखो के नीचे भी डार्क सर्कल्स है और चेहरे पर दाग-धब्बे आने लगे है तो अपने चेहरे पर टमाटर का प्रयोग करना शुरू कर दें. ये आपकी स्किन और आपके हेल्थ दोनो के लिए बहुत लाभकारी रहेगा. बेहतर होगा आप इसे अपने खाद्य पदार्थो मे भी शामिल करना शुरू कर दें.

बेसन और दूध का उबटन :-

बेसन हर घर की रसोई मे प्रयोग होने वाला उत्पाद है. सामान्य कढ़ी से लेकर पकौड़े सभी इसके बिना अधूरे माने जाते है. और दूध की विशेषताओ को कौन नही जानता. नवजात बच्चे से लेकर बडो तक सभी को दूध की आवश्यकता होती है. और यदि इन दोनो गुणकारी पदार्थो को मिलकर प्रयोग मे लाया जाये तो क्या कहने. बढ़ती उम्र की निशानियो को कम करने और त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए इन दोनो का बहुत अधिक प्रयोग किया जाता है. जहाँ एक ओर बेसन आपकी त्वचा मे कसाव लाने का काम करता है वही दूसरी ओर दूध उसे साफ़ करने मे मदद करता है. यदि आपके चेहरे पर भी बढ़ती उम्र की निशानिया दिखने लगी है तो बेसन और दूध के उबटन का प्रयोग करना शुरू कर दें. ये आपकी स्किन को जवान दिखाने में भी मदद करेगा.exercise-121

सैर पर जाएँ :-

ऐसे तो सभी सैर पर जाने के फायदों के बारे में जानते है लेकिन समय के अभाव और व्यस्त दिनचर्या के कारण कोई भी इस ओर ध्यान नहीं दे पाता. परंतु बढ़ती उम्र के साथ-साथ मांसपेशियों में लचीलापन खत्म होने लगता है जिसे पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम करना भी बेहद अनिवार्य है. इसके लिए आप सैर आदि का सहारा ले सकते है. ये न केवल आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करेगी अपितु आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है. इसके साथ ही सुबह-सुबह सैर करने जाने से श्वास संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होती है. इसीलिए अपने लिए थोड़ा समय निकाले और सुबह शाम सैर पर जाएँ. ये आपकी स्किन और आपकी हड्डिया दोनों के लिए लाभकारी रहेगा.

योग व् प्राणायाम करें :-

योग के फायदों से तो आप सभी भली भांति अवगत है. इसीलिए इस विषय में हमें ज्यादा कुछ बताने की आवश्यकता नहीं है. परंतु शायद आप नहीं जानती की खुद को अपनी वास्तविक उम्र से कम दिखाने में भी योग बेहद महत्वपूर्ण योगदान निभाता है. ये आपकी नसों में रक्त के संचार को नियमित रखता है जिससे शरीर के सभी भाग अपने अपने कार्य को ठीक ढंग से करते है. इसके अलावा योग करने से आपकी त्वचा पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इससे झुर्रियों और झाइयों की समस्या तो दूर होती ही है साथ-साथ चेहरे पर प्राकृतिक चमक और रौनक भी आती है. यदि आप भी अब 40 की होने जा रही है और चाहती है की आपका लुक वही 20 की उम्र वाला रहे तो योग व् प्राणायाम करें. ये आपके सेहत और आपकी त्वचा दोनों के लिए लाभकारी रहेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.