गर्भ क्यों नहीं ठहरता है?

प्रेगनेंसी का न होना किसी भी महिला के लिए बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है, क्योंकि माँ बनना हर महिला के लिए उसी जिंदगी का सबसे प्यारा और अनोखा अहसास होता है। कुछ महिलाएं शादी के बाद थोड़ा समय लेती है की पहले वो अपने पार्टनर के साथ थोड़ा एन्जॉय करें उसके बाद वो बच्चा प्लान करेंगी। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो गर्भधारण के लिए प्रयास कर रही होती है और जल्द से जल्द प्रेग्नेंट होना चाहती हैं, लेकिन उन्हें प्रेगनेंसी नहीं हो पाती है। इसके अलावा कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जो गर्भधारण कर लेती है लेकिन न चाहते हुए भी उनका गर्भपात हो जाता है। ऐसे में कुछ महिलाएं मेडिकल ट्रीटमेंट लेकर इस समस्या से निजात पाने के लिए कोशिश करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आखिर महिला का गर्भ क्यों नहीं ठहरता है?

महिला को प्रेगनेंसी न होने के कारण

यदि कोई महिला गर्भधारण नहीं कर रही है तो इसका कोई एक कारण नहीं होता है, और ऐसा भी नहीं होता है की हर महिला को गर्भधारण न होने का एक ही कारण हो, क्योंकि यह हर महिला की शारीरिक अवस्था पर निर्भर करता है। प्रेगनेंसी न होने के कई कारण हो सकते हैं, और यह कारण आपकी किसी शारीरिक समस्या, आपके पति से जुडी समस्या, या आपके ही द्वारा की गई गलतियों के कारण हो सकता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की महिला को प्रेगनेंसी न होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं।

गर्भनिरोधक गोलियां

बहुत सी महिलाएं होती है जो गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती है इन गोलियों का सेवन करने से जहां आपको अनचाही प्रेगनेंसी से बचे रहने में मदद मिलती है वही इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी आप पर पर पड़ते हैं। जैसे की इसके कारण मासिक चक्र अनियमित हो जाता है, बॉडी में हार्मोनल असंतुलन हो जाता है, गर्भाशय की झिल्ली कमजोर हो सकती है और इन सभी परेशानियों के होने के कारण बाद में जब आप गर्भधारण करना चाहती है तो आपको गर्भधारण में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

तनाव

प्रेगनेंसी के लिए केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ होना ही जरुरी नहीं होता है बल्कि प्रेगनेंसी के लिए आपका मानसिक रूप से फिट होना भी जरुरी होता है। ऐसे में यदि कोई महिला तनाव की समस्या से ग्रसित होती है या मानसिक रूप से प्रेगनेंसी के लिए अभी तैयार नहीं होती है। तो ऐसे में भी महिला को गर्भधारण न होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है या फिर प्रेगनेंसी यदि हो जाती है तो गर्भपात या समय पूर्व प्रसव जैसी दिक्कतें आ सकती है।

फैलोपियन ट्यूब

प्रेगनेंसी से पहले एक बार बॉडी की अच्छे से जांच महिला और पुरुष दोनों को करवानी चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत नहीं, क्योंकि कई बार आप बहुत कोशिश कर रहे होते हैं लेकिन फिर भी गर्भधारण नहीं होता है। प्रेगनेंसी न होने के एक कारण महिला की फैलोपियन ट्यूब से जुडी समस्या हो सकती है और प्रेगनेंसी के लिए फैलोपियन ट्यूब का सही होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि इसी ट्यूब में ही निषेचन की प्रक्रिया होती है। और यदि किसी महिला को यह दिक्कत होती है तो इसके कारण भी महिला को गर्भधारण नहीं हो पाता है।

गर्भपात

यदि महिला का पहले गर्भपात हो चूका हो तो ऐसे में महिला को दुबारा जल्दी गर्भधारण में परेशानी आ सकती है, या दुबारा गर्भपात होने के खतरा भी रहता है। क्योंकि गर्भपात होने के कारण न केवल शरीर में कमी आती है बल्कि इससे गर्भाशय भी थोड़ा कमजोर हो जाता है और गर्भाशय को वापिस से सही सेट होने के लिए थोड़ा समय लग सकता है। ऐसे में आपको प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत न आये तो इसके लिए एक बार गर्भपात होने के बाद दूसरी प्रेगनेंसी के लिए थोड़ा रुक जाना चाहिए।

उम्र

कई बार कपल यह सोचते हैं की शादी के बाद एन्जॉय करेंगे जबकि शादी ही वो अठाइस या तीस की उम्र में करते हैं। ऐसे में महिला की अधिक उम्र होने के कारण भी गर्भधारण होने में परेशानियां आ सकती है क्योंकि उम्र के बढ़ने के साथ अंडाशय में अंडे बनने में भी कमी सकती है जिसके कारण गर्भधारण में समस्या आ सकती है।

गलत आदतें

महिला की गलत आदतों के शिकार होने के कारण जैसे की अल्कोहल व् धूम्रपान का अधिक सेवन करने के कारण या फिर आपके पार्टनर गलत आदतें हैं तो इसके कारण प्रजनन क्षमता पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से भी महिला को प्रेग्नेंट होने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

वजन

प्रेग्नेंट होने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है और उनमे से एक महिला का वजन भी है यदि महिला का वजन बहुत ज्यादा है या बहुत कम है। तो भी गर्भधारण में समस्या आ सकती है, इसीलिए यदि आप गर्भधारण करना चाहती है तो उसके लिए वजन को नियंत्रित रखना बहुत जरुरी होता है।

सम्बन्ध

यदि महिला ऐसा सोचती है की यदि वो एक बार अपने पार्टनर से मिलन कर लेती है तो उसका गर्भ ठहर जाता है तो यह उसकी ग़लतफहमी है। क्योंकि ऐसा नहीं होता है की एक ही बार में शुक्राणु अंडे तक पहुँच जाते हैं, और निषेचन हो जाता है। ऐसे में आपको यदि प्रेग्नेंट होना है तो एक बार नहीं बल्कि नियमित रूप से अपने पार्टनर से सम्बन्ध बनाना चाहिए ताकि आपके गर्भधारण के चांस को बढ़ाने में मदद मिल सके।

पुरुष भी हो सकता है जिम्मेवार

ऐसा नहीं है की यदि महिला गर्भधारण नहीं कर पा रही है तो इसके लिए केवल महिला की जिम्मेवार होगी। बल्कि महिला के गर्भधारण न होने का कारण पुरुष भी हो सकते हैं। क्योंकि यदि पुरुष के शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी है तो भी महिला के अंडाशय तक शुक्राणु नहीं पहुँच पाते हैं। जिसके कारण महिला को गर्भधारण से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सही समय

यदि आप माँ बनना चाहती है तो उसके लिए सही समय पर सम्बन्ध बनाना बहुत जरुरी होता है। यदि आप अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध तो बना रही है लेकिन सही समय जैसे की ओवुलेशन पीरियड के दौरान नहीं बना रही है तो इसके कारण भी आपको गर्भधारण में परेशानी आ सकती है। क्योंकि ओवुलेशन पीरियड यानी जिस दिन आपको पीरियड शुरू हुआ है उस दिन से गिनती करते हुए जो ग्यारह से अठारह दिन का समय होता है उसमे सम्बन्ध बनाने से आपको प्रेगनेंसी होने के चांस सबसे अधिक होते हैं।

शारीरिक परेशानी

यदि कोई महिला थायरॉयड या अन्य किसी ऐसी शारीरिक परेशानी से जूझ रही होती है तो इसके कारण गर्भवती महिला के शरीर में हार्मोनल असंतुलन होने के साथ मासिक धर्म चक्र भी प्रभावित होता है। और यदि आपको अनियमित पीरियड्स की समस्या है तो इसके कारण भी आपको प्रेगनेंसी न होने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दवाइयां

जो महिलाएं मानसिक रूप से जुडी परेशानी की, लम्बे समय से चल रही बीमारियों की दवाई का सेवन कर रही होती है। तो उन महिलाओं की बॉडी में हार्मोनल असंतुलन होने के कारण गर्भधारण में समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से महिला को गर्भधारण से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गर्भवती महिला को इस बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है की यदि महिला गर्भधारण करना चाहती है तो अपनी इन परेशानियों का समाधान करें। और सबसे पहले डॉक्टर से जाकर मिलें और गर्भधारण न होने के सही कारण के बारे में जान सके। की आखिर महिला को गर्भधारण क्यों नहीं हो रहा है और उसके बाद उस समस्या का समाधान करें, ताकि महिला को प्रेगनेंसी के इस प्यारे से अनुभव को एन्जॉय करने में मदद मिल सके।

Leave a Comment