Ultimate magazine theme for WordPress.

आँखों से बार-बार पानी आने के क्या कारण होते हैं

0

आँखों से पानी आना

आँखों से आंसू का आना आँखों की आगे की सतह को स्वस्थ रखने व् देखने की क्षमता को साफ़ बनाए रखने में मदद करता है। और कई बार अचानक से आँखों से पानी निकल आता है, जैसे की आँखों में धूल मिट्टी जाने के कारण, प्याज काटने पर, आदि। लेकिन आँखों से यदि पानी अधिक आता है तो यह परेशानी का कारण हो सकता है। और आँखों से अधिक पानी आने का क्या कारण होता है इसे समझ पाना मुश्किल होता है। आँखे बहुत ही नाजुक होती है ऐसे में आँखों में अधिक आंसू आने पर इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। और जितना जल्दी हो सके डॉक्टर से चेक करवाना चाहिए ताकि जिस कारण की वजह से भी आँखों में से ज्यादा पानी आ रहा है उस समस्या का समाधान हो सके।

आँखों से पानी आने के कारण

आँखों से पानी आने का कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि ऐसे बहुत से कारण होते हैं जिसकी वजह से यह समस्या हो सकती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की आँखों से पानी आने के कौन- कौन से कारण हो सकते हैं।

कमजोर आँखे

यदि आँखे कमजोर हो जाती है तो उसके बाद दूर या पास का देखने पर, अधिक लाइट महसूस होने पर आँखों से अपने आप ही पानी निकलने लगता है। ऐसे में घबराने की बात नहीं होती है बल्कि यदि आपको देखने में कोई परेशानी हो पास या दूर का दिखाई न दे रहा हो तो एक बार अपनी आँखे जरूर चेक करवानी चाहिए।

प्रदूषण

आँखे बहुत ही कोमल होती है ऐसे में तेज धूप में जाने के कारण आँखों में जलन महसूस हो सकती है, धूल मिट्टी के आँखों में जाने के कारण आँखे लाल पड़ सकती है, आदि। ऐसे में इन कारणों की वजह से भी महिला की आँखों में आंसू आ सकते है इसीलिए धूप में या वैसे भी बाहर जाते समय आँखों को होने वाली इस परेशानी से बचाने के लिए चश्मा जरूर पहनकर जाना चाहिए।

ज्यादा फ़ोन व् कंप्यूटर का इस्तेमाल

जो बच्चे या बड़े कोई भी ज्यादा फ़ोन, कंप्यूटर या अन्य किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल करते हैं जिससे आँखों पर जोर पड़ता है। और ज्यादा देर तक लगातार या बहुत पास से इसके इस्तेमाल के कारण भी आँखों में से पानी आने की समस्या हो सकती है। और यदि आपके घर में बच्चे ऐसी हरकत करते हैं तो कई बार तो इस कारण छोटी सी उम्र में ही बच्चों को बड़े बड़े चश्मे लग जाते हैं।

फीवर

यदि कोई बच्चा या बड़ा तेज बुखार से ग्रसित होता है तो ऐसे में बुखार के कारण बॉडी में कमजोरी आ जाती है जिसके कारण भी आँखों से लगातार पानी गिरने की समस्या हो सकती है। खासकर जुखाम अधिक होने के कारण आँखों से अधिक पानी गिरने की समस्या हो सकती है।

इन्फेक्शन

आँखों में इन्फेक्शन जिसे की आंख आना भी बोला जाता है, एलर्जी आदि होने के कारण भी आँखों में लाली आने के साथ, खुजली, जलन आदि भी महसूस हो सकती है। और ऐसा होने के कारण भी आँखों में से अधिक पानी आने की समस्या हो सकती है।

आँखों में कुछ चले जाना

कई बार चलते चलते, या बैठे बैठे, आँखों में कोई बाहरी कण, मच्छर आदि चला जाता है तो उसके कारण एक दम से आंखे बुरी तरह प्रभावित होती हैं और आँखों से तेजी से आंसू आना शुरू हो जाते है।

आँख की सर्जरी

यदि आपकी आँखों की सर्जरी हुई है तो भी आपको आँखों से पानी आने की समस्या हो सकती है, साथ ही यदि सर्जरी होने के बाद आँखों में किसी तरह का इन्फेक्शन है तो भी आँखों में यह समस्या हो सकती है।

लेंस

आँखों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए आज कल लेंस का खूब इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यदि किसी कारण लेंस सही से नहीं लग पाता है, या इसके कारण आँखों में कोई समस्या हो जाती है तो भी आँखों से अधिक पानी बहने लगता है।

शारीरिक गतिविधियां

यदि आप कई बार बहुत अधिक हंसती है, उबासी लेती हैं, या आपको उल्टी या सिर दर्द जैसी कोई परेशानी होती है तब भी आँखों से अधिक पानी निकलने की समस्या हो सकती है। साथ ही कई बार नींद कम लेने के कारण भी आँखों में दर्द, लालीपन, या आँखों से आंसू गिरने की समस्या हो सकती है।

आँखों से पानी निकलने की समस्या से बचने के टिप्स

  • ज्यादा पास से और ज्यादा देर तक फ़ोन, टी वी, कंप्यूटर आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, खासकर बच्चों को इससे बचा कर रखना चाहिए।
  • बाहर निकलते समय आँखों के लिए चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • नज़र में कमजोरी महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • आँखों को दिन में तीन से चार बार ठन्डे पानी से धोना चाहिए।
  • ठन्डे पानी में सूती कपडे को भिगोकर आँखों पर रखना चाहिए इससे भी आखो को आराम मिलता है।
  • आई ड्राप का इस्तेमाल करके भी इस परेशानी से आराम पाया जा सकता है, और इसके लिए पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • आँखों से अधिक पानी के गिरने के कारण, आँखों में जलन या लाली महसूस होने पर आपको बिना देरी किये डॉक्टर से अपनी आँखों की जांच करवानी चाहिए। ताकि आँखों को सुरक्षित रहने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आँखों में पानी आने की समस्या हो सकती है। साथ ही आँखों में होने वाली किसी भी समस्या को अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि इग्नोर करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है।