Oregano (अजवाइन की पत्तियों) के फायदे

0

Benefits Of Oregano Herb

Oregano (अजवाइन की पत्तियों) के फायदे, Health, Hair & Skin Benefits of Oregano, Oregano benefits in Hindi, ajwain ki leaves ke benefits, Oregano Oil ke labh

भारतीय औषधियों में बहुत से ऐसे हर्ब और जड़ी बूटियां है जिनका अविष्कार तो भारत में हुआ है लेकिन उनका इस्तेमाल बाहर के लोग भारतियों से अधिक करते है। जबकि उनके फायदों को देखा जाए तो यह किसी भी एलोपैथिक दवाओं से लाभकारी होते है। ‘Oregano’ यानी अजवाइन की पत्तियां भी उन्ही हर्ब्स में से एक है।

सामान्यतौर पर इसका प्रयोग “पिज़्ज़ा हर्ब” के रूप में किया जाता है। अर्थात अधिकतर लोग Oregano को केवल पिज़्ज़ा में स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग करते है जबकि इसके अन्य फायदों के बारे में कोई नहीं जानता। स्वास्थ्य से लेकर बालों तक सभी के लिए अजवाइन की पत्तियां बहुत लाभकारी होती है। पेट दर्द, वजन घटाना और सर्दी जुखाम जैसी सभी समस्यायों में ये हर्ब बहुत फायदा करता है।

Oregano में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है जो स्वास्थ्य और स्किन सभी के लिए आवश्यक होते है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी और ई कॉम्पलैक्स के साथ जिंक, मैग्निशियम, आयरन, कैल्शियम, पौटेशियम, कॉपर, मैगनीज भी पाया जाता है। परन्तु जैसा की हमने आपको बताया इसके इन फायदों के बारे में कोई भी नहीं जानता। इसीलिए आज हम आपको Oregano के स्वास्थ्य, स्किन और बालों के लिए फायदों के बारे में बताने जा रहे है ताकि आप भी जान सके की भारतीय रसोई में प्रयोग होने वाली अजवाइन की पत्तियां आपके लिए कितने फायदे होते है। तो आइये जानते है इन फायदों के बारे में –

Oregano (अजवाइन की पत्तियों) के फायदे :-

स्वास्थ्य के लिए Oregano के फायदे :Oregano के फायदे

1. नियमित रूप से अजवाइन की ताज़ी पत्तियों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

2. Oregano में विटामिन ए, आयरन और मैगनीज की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

3. अजवाइन की पत्तियों में विटामिन के की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो की हृदय संबंधी समस्यायों को दूर करने में मदद करती है और साथ ही रक्त वाहिकाओं से कैल्सियम को हड्डियों तक पहुँचाने का काम करती है। जिससे रक्त संचरण और हड्डियों में ग्रोथ में मदद मिलती है।

4. अजवाइन की सुखी पत्तियां एक हेल्थ टॉनिक के रूप में कार्य करती है। क्योंकि इसमें ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते है जो शरीर को ताकत प्रदान करते है और कोल्ड, बुखार, जुखाम, अपच, खराब पेट और दर्दनाक पीरियड्स की समस्या में आराम पहुंचाते है।

5. हाल ही में किये गए एक शोध में पाया जाता है, एक ग्राम Oregano में सेब की तुलना में 42 गुना ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है। यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में भी मदद करती है।

6. इन पत्तियों में डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में मदद करेगी।

7. इसमें मौजूद Thymol और carvacrol नामक तत्व, व्यक्ति की पाचन क्षमता को बढ़ते है। Thymol को एक बेहतर एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक भी कहा जा सकता है।

8. इसके अतिरिक्त यह तत्व बुखार, influenza और एब्डोमिनल पैन में भी तुरंत राहत देने में मदद करते है।

9. इस औषधि में पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, आयरन और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स पाए जाते है।

10. इसमें मौजूद पोटैशियम हृदय चाप को नियंत्रित कर BP को सामान्य रखने में मदद करता है।

11. मैग्नीशियम और कैल्शियम Bone metabolism के लिए बेहद जरुरी एलिमेंट है।

12. मैगनीज में एंटीऑक्सीडेंट और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो एनीमिया की समस्या दूर करने में मदद करती है।

13. Oregano Oil Congestion (खून का जमना) में आराम दिलाने में मदद करता है। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 3 बूंद Oregano Oil को मिलायें। और 4 से 5 दिन तक रोजाना इसका सेवन करते रहे।

14. अनियमित मासिक धर्म को ठीक करने और मेनोपॉज के प्रभावों को कम करने के लिए यह काफी प्रभावी औषधि है।

15. एलर्जी होने पर इसके तेल का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है।

16. यह पाचन अंगों में बाइल जूस के प्रवाह को बेहतर बनाता है। और पाचन संबंधी समस्यायों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक ग्लास दूध या जूस या गर्म पानी में 2 या 3 बूंद Oregano Oil डाले और उसका सेवन करें।(अजवाइन की पत्तियों)

17. अजवाइन की पत्तियों का तेल खुजली, स्किन इन्फेक्शन और मसूड़ों की सूजन में आराम देने में मदद करता है। इसके लिए ओलिव आयल या नारियल आयल में oregano oil मिक्स करके स्किन पर लगाएं।

18. Oregano Oil जुखाम और गले की खराश के लिए एक बेहतर औषधि है। इसके लिए oil की तीन बूंद एक ग्लास जूस में मिक्स करके पियें। विशेषकर सर्दियों के मौसम में।

बालों के लिए अजवाइन की पत्तियों के फायदे :

1. Oregano Oil का इस्तेमाल बालों से संबंधित बहुत सी समस्यायों के लिए किया जाता है। विशेषकर मेडिसिनल और थेराप्यूटिक समस्यायों के लिए।

2. अगर आपकी स्कैल्प में बहुत खुजली होती है तो Oregano आयल इस समस्या का समाधान बन सकता है क्यंकि इसमें बहुत सी एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। इसके लिए तीन बूंद आयल को किसी भी सामान्य आयल में मिला लें और अपनी स्कैल्प में लगाएं। 45 मिनट तक रखने के बाद किसी मेडिकेटिड शैम्पू से बाल धो लें।

3. यह तेल डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए ऑरेगैनो आयल की तीन बूंद अपने शैम्पू में मिला लें। और इसे अपने बालों में अच्छे से लगा लें। 2 से 3 मिनट का इंतजार करें और फिर हलके गुनगुने पानी से अपने बाल साफ़ कर लें।

4. इसके इस्तेमाल से समय एक बात का विशेष ध्यान रखे की ये आपके आँखों के सम्पर्क में नहीं आये अन्यथा आँखों में जलन या इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है।

त्वचा के लिए Oregano के फायदे :Oregano

1. अजवाइन की पत्तियां मुहांसे और एक्ने की समस्या को दूर करने की भी क्षमता रखते है। इसके एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक और एंटी ऑक्सीडेंट गुण त्वचा से अशुद्धियाँ निकाल कर समस्यायों को दूर करने में मदद करते है। जानकारी के लिए बता दें, बहुत से मेडिकेटिड स्किन केयर प्रोडक्ट्स जैसे foot क्रीम, स्किन टोनर और फेस वाश में इसका प्रयोग महत्वपूर्ण औषधि के रूप में किया जाता है।

2. अगर आपकी स्किन में बहुत से एक्ने है तो उसके लिए आप घरेलू Oregano toner बना सकते है। इसके लिए कुछ अजवाइन की पत्तियों को 3 कप पानी में 10 मिनट के लिये उबाल लें। ठंडा होने के बाद इन्हे किसी एयरटाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें। अब इसका इस्तेमाल अपने मुहांसों पर करें। 7 दिनों के इस्तेमाल से आपकी समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी।

3. Oregano का DIY Mask बनाने के लिए 1/4 कप एलोवेरा, एक चम्मच खीरे का रस और 3 बूंद ऑरेगैनो आयल को एक साथ मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने फेस पर लगाएं। 5 मिनट तक रखें फिर ठंडे पानी से साफ़ कर लें। इसके प्रयोग से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें की कहीं आपको इस आयल से एलर्जी तो नहीं है। अगर हां तो इसका इस्तेमाल कतई न करें।