Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मुहांसे के लिए बाबा रामदेव की टिप्स

0

Baba Ramdev Tips For Pimples

मुहांसे के लिए बाबा रामदेव की टिप्स, Baba Ramdev Tips For Pimples Problem, Baba Ramdev Yoga For Pimples, Ramdev baba tips for Face Acne, Acne ki samsya

वर्तमान में मुहांसे, युवा वर्ग की सबसे बड़ी समस्यों में से बनते जा रहे है। 12 वर्ष के किशोर से लेकर 20 वर्ष के युवा तक सभी इस समस्या से परेशान दिखाई पड़ते है। कोई इनसे किशोरावस्था के बाद छुटकारा पा लेता है तो कोई जिंदगी भर इस परेशानी से पीड़ित रहता है।

ऐसा नहीं है की वे इसे ठीक करने के लिए कुछ करते नहीं। तरह-तरह के उपाय, घरेलू नुस्खे, क्रीम, साबुन फेस वाश इत्यादि का इस्तेमाल करने के बाद भी जब यह जाते नहीं तो बहुत निराशा होती है। कई बार तो तरह तरह की चीजों के इस्तेमाल से ये मुहांसे कम होने की बजाय और बढ़ जाते है। जिसके कारण चेहरा और भी खराब व् दागदार हो जाता है।

इस तरह का फेस देखने में तो अजीब लगता ही है साथ साथ आपकी सुंदरता पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। लोग भी उस व्यक्ति का काफी मजाक बनाने लगते है जिससे उसके आत्मविश्वास को भी ठेस पहुँचती है। ऐसे में सही उपाय का प्रयोग करना ही आपके मुहांसों और स्किन के लिए लाभकारी रहेगा।

इसीलिए आज हम आपको बाबा रामदेव के मुहांसे हटाने के कुछ घरेलू और देसी उपायों के बारे में बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप अपनी इस समस्या को प्राकृतिक तरीके से हमेशा के लिए दूर कर सकते है। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय?

मुहांसे हटाने की बाबा रामदेव की कुछ टिप्स :-

1. कपालभाती और प्राणायाम :kapal randr dhoti

अच्छी तरह सांस लेना भी एक विशेष प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप अपने फेफड़ों को बिलकुल साफ़ कर सकते है। और अगर आपके शरीर का आंतरिक भाग स्वस्थ होगा तो आपकी स्किन पर कोई भी बीमारी ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाएगी।

इसमें ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन अंदर जाती है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर आती है। यदि आप 6 महीनो तक लगातार कपालभाती करते रहेंगे तो आपकी स्किन से साड़ी अशुद्धियाँ दूर हो जाएंगी। इसके लिए इज़र दिन भर में 2 बार 15 मिनट के लिए जरूर करें।

2. जूस का सेवन :

बाबा रामदेव का कहना है की अगर आप कोल्ड ड्रिंक्स को छोड़कर रोजाना ताजे फलों के रस का सेवन करेंगे तो आपकी मुहांसे और स्किन की अन्य अशुद्धियाँ अपने आप ही दूर हो जाएंगी। इसके अलावा रोजाना फ्रेश जूस पीने के बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी होते है। तो इसीलिए इसे भी अपनी आदत बना लें।

3. स्किन को रगड़े :

स्किन को ब्यूटीफुल बनाने के लिए या उसे स्वस्थ रखने के लिए नहाने के बाद अपने फेस को 1 से 2 मिनट तक किसी सॉफ्ट टॉवल से हलके हाथों से रगड़ें। इससे स्किन टाइट होने के साथ-साथ कोमल भी होगी। इस उपाय से आपकी स्किन से डेड स्किन भी खत्म हो जाएगी। जो की मुहांसों का सबसे बड़ा कारण होती है।

4. सफाई रखें :बिना साबुन के चेहरा साफ कैसे करें

फेस पर मुहांसे होने का एक कारण चेहरे पर जमा गंदगी भी होती है जो अक्सर बाहर आने जाने या दिन भर धूल मिटटी में रहने के कारण फेस पर इकट्ठी हो जाती है।ऐसे में अगर आप सही समय पर उसे साफ़ नहीं करेंगे तो ये बाद में मुहासों का कारण बनेंगे। इसलिए जब भी कहीं बाहर से आये या धूल मिटटी भरे वातावरण से गुजरे तो तुरंत अपना चेहरा साफ़ करें। और फेस साफ़ करने के बाद उसपर मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं। ताकि फेस ड्राई न हो।

5. एलोवेरा :

अपने फेस से मुहांसे हटाने के लिए रोजाना एलोवेरा जेल लगाएं। इसे आप दिन में एक बार या दो बार कर सकते है। इससे मुहांसे तो दूर होंगे ही साथ साथ आपके फेस पर अतिरिक्त चमक भी आएगी। यह स्किन को ऊपर से हेल्थी बनाने के साथ-साथ उस पर एक सुरक्षा कवच बनाता है जिससे स्किन पर impurities इकट्ठी नहीं होती और फेस साफ़ रहता है। इसके अलावा किसी घाव या इन्फेक्शन हो जाने के बाद भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है।

6. बेसन :

स्किन से जुडी किसी भी समस्या के लिए बाबा रामदेव आयुर्वेदिक चीजों के इस्तेमाल की ही सलाह देते है। और बेसन मुहांसे की समस्या में काफी लाभकारी होता है। इसके एंटी बायोटिक गुण स्किन से सभी अशुद्धियों को साफ़ करके उसे निखारने का काम करते है। अगर आपके मुहांसे भी कई उपायों के बाद ठीक नहीं हो रहे है तो फेस पर बेसन का फेस पैक लगाएं। चाहे तो इसमें थोड़ी हल्दी भी मिला सकते है। हफ्ते में 2 बार के प्रयोग से स्किन में काफी फर्क पड़ जाएगा।

7. नींबू :

फेस की देखभाल की बात करें तो नींबू का नाम सबसे पहला आता है। बाबा रामदेव का कहना है की फेस पर पड़े दाग धब्बे, सन टैनिंग और मुहांसे आदि को प्राकृतिक तरीके से दूर करने के लिए दिन में दो बार नींबू को अपने चेहरे पर रगड़ना चाहिए। और उसे बाद में हलके गुनगुने पानी से साफ कर लेना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें, नींबू फेस के बालों को भी प्राकृतिक तरीके से ब्लीच करने का काम करता है।

8. कच्चा दूध :

रात में रोजाना सोने से पहले फेस पर कच्चा दूध लगाने से फेस को ठंडक मिलती है जिससे उत्तेजित पोर्स शांत हो जाते है और मुहांसे होने की संभावना कम हो जाती है। इसके लिए रात में फेस पर कच्चा दूध लगाकर सो जाएँ और अगली सुबह ठंडे पानी से उसे साफ़ कर लें। इस उपाय का प्रयोग रोजाना करने से आपकी स्किन में भी एक नया ग्लो आने लगेगा।

तो ये थे, मुहांसे हटाने के बाबा रामदेव की कुछ टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने फेस से मुहांसों को हमेशा के लिए दूर कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी प्राकृतिक उपाय को कार्य करने में कुछ समय लगता है ऐसे में अगर आप 2 या 3 दिन प्रयोग करके छोड़ देंगे तो कोई फायदा नहीं होगा। इसीलिए कम से कम 1 महीने तक इन उपायों का इस्तेमाल करें और उसके बाद ही निर्णय ले की आपको इनका इस्तेमाल करना है या नहीं?

Leave a comment