Take a fresh look at your lifestyle.

भूख न लगने के ये हैं घरेलू उपाय

0

भूख न लगने के ये हैं घरेलू उपाय, भूख न लगने के कारण, भूख बढ़ाने के उपाय, भूख नहीं लगती है तो अपनाएं यह टिप्स, भूख बढ़ाने के घरेलू नुस्खे, भूख बढ़ाने के असरदार तरीके

अक्सर लोग भूख न लगने की समस्या को इग्नोर करते है जो की उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण आपको बहुत सी परेशानियां हो सकती है जैसे की तनाव, लीवर से जुडी परेशानी, पेट से जुडी समस्या, किडनी से सम्बन्धित समस्या आदि। साथ ही यदि आपके शरीर के विकास के लिए व् आपको स्वास्थ्य रूप से फिट रहने के लिए जिन पोषक तत्वों की जरुरत होती है वो भी नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण आपको कमजोरी, थकान, आदि की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में इस समस्या को इग्नोर नहीं करना चाहिए।

अब सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए की भूख न लगने के क्या क्या कारण होते है। भूख न लगने का सबसे बड़ा कारण होता है अपने आहार के प्रति लापरवाही करना, और खाने में ज्यादा गैप रखना, पेट में गैस व् कब्ज़ आदि की परेशानी रहना, किसी बिमारी के होने के कारण, आदि। बच्चे हो या बड़े आज कल हर उम्र के लोग इससे परेशान हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस समस्या से बच्चे के लिए कुछ आसान और असरदार घरेलू नुस्खे लाएं हैं जो आपको इस परेशानी से निजात दिलाने में मदद करेंगे। और यदि आपको हमेशा यह समस्या रहती है और आपका कुछ खाने का मन नहीं करता है तो इसके लिए एक बार डॉक्टर से भी राय जरूर लेनी चाहिए।

भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय

भूख लगने पर ही आप अच्छे से पोषक तत्वों का सेवन कर सकते है, जिससे आपके शरीर को फिट रहने में मदद मिलती है। लेकिन यदि आपको भूख नहीं लगती है तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहें हैं जो आपकी भूख को बढ़ाने में आपकी मदद करके आपको स्वस्थ रखने में फायदा करेंगे।

काला नमक है फायदेमंद

काला नमक भूख को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह आपके पेट से जुडी परेशानी का हल करके आपकी पाचन क्रिया को सही करता है। इसके लिए आप सलाद में, फ्रूट्स में, अपने आहार को खाते समय ऊपर से काले नमक का छिड़काव करके उसका सेवन करें। और यदि आप वैसे भी दिन में दो तीन बार चुटकी भर काला नमक चाट लेते हैं तो इससे भी आपकी पाचन क्रिया में सुधार आने में मदद मिलती है।

सेब

आपने यह तो सुना ही होगा की नियमित एक सेब का सेवन आपको बहुत सी शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप नियमित एक गिलास सेब के जूस का सेवन करें या एक सेब काटकर खाएं इससे भी आपको भूख से जुडी परेशानी को करने और आपके स्वास्थ्य को सही रखने में मदद मिलेगी।

हरे धनिये का रस

ताजे हरे धनिये का रस दो चम्मच लेकर उसमें थोड़ा सा नमक और दो तीन बूंदे निम्बू के रस की मिलाएं। उसके बाद उसका सेवन करें, ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त होने में मदद मिलेगी।

अदरक

अदरक का सेवन करने से भी पेट की समस्या से निजात मिलने के साथ आपकी भूख को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप खाना खाने से आधा घंटा पहले आधा चम्मच पीसी हुई अदरक में थोड़ा सा नमक मिलाकर उसका सेवन करें। उसके बाद आप खाना खाएं, ऐसा दस पंद्रह दिन तक नियमित करने पर आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा। इसके अलावा आप अदरक को पानी में उबाल कर उस पानी के अच्छे से उबल जाने के बाद उसे छानकर उसका सेवन भी कर सकते हैं इससे भी आपको फायदा मिलता है।

मूली

सलाद के रूप में मूली पर हल्की काली मिर्च और नमक डालकर सेवन करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। दिन में मूली का सेवन करें, और ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें यह असरदार होने के साथ भूख को बढ़ाने का सबसे आसान नुस्खा भी है।

काली मिर्च

भूख ना लगने की समस्या से निजात पाने के लिए काली मिर्च भी एक असरदार नुस्खा है। काली मिर्च पेट में गैस व् अन्य परेशानियों से निजात दिलाकर आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करती है। इसके लिए आप आधा चम्मच गुड़ को पीसकर उसमें काली मिर्च डालकर उसका सेवन करें आपको फायदा मिलेगा। ऐसा कुछ दिनों तक करें लेकिन इस बात का ध्यान रखें जिनकी पेट की सर्जरी हुई हो या अल्सर की परेशानी हो उनके काली मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए।

आंवला

पेट से जुडी परेशानी और भूख को बढ़ाने के लिए आंवला भी एक असरदार उपाय होता है। इससे आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त होने के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को भी दुरुस्त होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप दो चम्मच आंवले का रस, थोड़ा सा निम्बू का रस और थोड़ा सा शहद मिलाकर उसका सेवन कुछ दिन करें आपको दो से तीन बार में ही इसका असर दिखाई देने लगेगा और आपकी भूख में इजाफा होने में मदद मिलेगी।

इलायची

इलायची का सेवन करने से पेट फूलना, अपच, गैस आदि की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपकी पाचन क्रिया में सुधार लाने में भी मदद करती है। इसके लिए आप इलायची का सेवन करें आप इसे अपनी सब्ज़ी में या इसकी चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं इससे भी आपको फायदा मिलता है।

लहसुन

लहसुन भी आपकी पाचन क्रिया में सुधार लाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप तीन से चार कलियाँ लहसुन की निकालकर उसे पानी में उबाल लें, उसके बाद इसे छानकर इसमें निम्बू का रस मिलकार दिन में दो बार कुछ दिनों तक पीएं, पाचन क्रिया से जुडी परेशानी को दूर करके यह आपकी भूख को बढ़ाने में मदद करेगा।

इमली

इमली की खट्टास का इस्तेमाल अक्सर भारतीय खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। और साथ ही इमली आपको भूख को बढ़ाने में भी बहुत सहायक होती है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में थोड़ा सा इमली का गुद्दा, लौंग, काली मिर्च अच्छे से उबाल लें, और उसके बाद इस पानी को छानकर इसका सेवन करें। यदि आप इसका सेवन तीन से चार दिन तक नियमित करते हैं तो आपको इसका असर साफ दिखाई देने लगता है।

निम्बू

निम्बू भी आपकी भूख को बढ़ाने में बहुत असरदार होता है साथ ही इसके प्रयोग के लिए आप दिन में दो बार एक गिलास पानी में एक चम्मच निम्बू का रस डालकर उसका सेवन कर सकते है। इसके अलावा आप निम्बू को सलाद, फलों आदि के ऊपर डालकर भी खा सकते हैं इस तरह से इसका नियमित सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद मिलती है। जिससे आपकी भूख बढ़ती है।

अजवाइन

अजवाइन में मौजूद एन्ज़ाइम और एसिड आपकी भूख को बढ़ाने में आपकी मदद करते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप अजवाइन में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार इसका सेवन करें उससे आपको पेट से जुडी परेशानी का हल करके भूख को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास उपाय जिन्हे करने से आपको भूख न लगने की समस्या से निजात मिलता है। लेकिन यदि यह परेशानी बढ़ जाए और आपको ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करने से भी कोई आराम न मिले तो इसे नज़रअंदाज़ न करते हुए एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। ताकि यदि कोई बिमारी है तो उसका ईलाज समय से हो सके और आपको इस परेशानी से निजात मिल सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.