Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ब्रैस्ट और निप्पल के आस पास के बाल कैसे हटाएँ?

ब्रैस्ट और निप्पल के आस पास के बाल कैसे हटाएँ, ब्रैस्ट के आस पास के बाल हटाने के टिप्स, निप्पल के आस पास के बाल हटाने के तरीके, ऐसे पाएं ब्रैस्ट और निप्पल के आस बालों से छुटकारा, ब्रैस्ट और निप्पल के आस पास बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, breast or nipple ke aas paas ke bal htane ke upay

शरीर पर अनचाहे बाल महिलाओ को बिल्कुल पसंद नहीं होते है। और हर महिला अपनी स्किन की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने की हमेशा कोशिश करती है। ऐसे में महिलाएं इस समस्या को दूर करने के लिए अलग अलग तरीको का इस्तेमाल करती है। और ऐसे ही महिलाओ के ब्रैस्ट पर निप्पल के आस पास भी कई बार बाल आ जाते है। और महिलाओ को इस चीज से परेशानी होती है। ब्रैस्ट के आस पास वैक्सिंग करना कई बार आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

-- Advertisement --

इसलिए महिलाएं ब्रैस्ट पर ज्यादातर वैक्सिंग नहीं करती है। साथ ही महिलाओ को शर्म आने के कारण भी महिलाएं ऐसा नहीं करती है। क्या आप भी ब्रैस्ट और निप्पल के आस पास के बाल होने से परेशान है तो आइये आज हम आपको ब्रैस्ट पर और निप्पल के आस पास के बाल हटाने के लिए कुछ आसान उपाय बताते है, लेकिन इनका इस्तेमाल ध्यान करते समय तेजी भी नहीं बरतनी चाहिए।

ब्रैस्ट और निप्पल के आस पास बाल हटाने के उपाय:-

सरसों का तेल और बेसन:-

इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा बेसन, हल्दी, और सरसों का तेल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इसे अच्छे से ब्रैस्ट और निप्पल के आस पास लगाएं। उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे अच्छे से रगड़ कर उतार दें, ऐसा करने से आपको अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलती है।

निम्बू:-

एक कटोरी में एक चम्मच शहद और एक निम्बू का रस रस अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अच्छे से अपने ब्रैस्ट के आस पर और निप्पल पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के नाद ठन्डे पानी से इसे अच्छे से रगड़ कर उतारें। ऐसा तीन से चार दिन करने पर आपको इस परेशानी से राहत मिलती है।

सिट्रस एसिड का उपयोग:-

इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आप एक पैन में आधा चम्‍मच सिट्रस एसिड, आधा कप ब्राउन शुगर और आधा चम्‍मच ग्‍लीसरीन मिलाकर अच्छे से गर्म करके एक गाढ़ा घोल तैयार करें। अब इसे इतना गर्म रहने दे की यह आपकी स्किन को कोई नुकसान न पहुचाएं। उसके बाद इसे वैक्स की तरह इस्तेमाल करें, इसे आपके बालों को उसी समय हटाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा:-

दो चम्मच एलोवेरा जैल को वैक्स के साथ मिलाकर अपने ब्रैस्ट व् निप्पल के आसा पास लगाकर, वैक्स स्ट्रिप की मदद से इसे हटाएँ इस तरीके का इस्तेमाल करने से न तो आपकी ब्रैस्ट की स्किन को कोई नुकसान पहुँचता है। साथ ही आपकी स्किन पर से अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलती है।

कच्चा पपीता:-

यह उपाय थोड़ा लम्बा है लेकिन आपकी इस समस्या का समाधान जरूर करता है। इसके लिए आप थोड़ा सा कच्चा पपीता पीस कर उसमे हल्दी मिलाएं। उसके बाद अच्छे से ब्रैस्ट पर रगड़कर मसाज करें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करने से आपको इस समस्या से निजात मिलता है।

चीनी:-

चीनी भी इस समस्या के समाधान के लिए एक असरदार उपाय है, और इसके इस्तेमाल के बाद आप काफी दिन तक इस समस्या से बचे रह सकते है। इसके लिए आप एक पैन में थोड़ी सी चीनी को गरम करके, उसके पिघलने का इंतज़ार करें। उसके बाद इसका इस्तेमाल वैक्स की तरह करें, और कॉटन के कपडे से इसे हटाएँ, आपको उसी समय इसका असर दिखाई देगा।

लेज़र थेरैपी:-

यदि आप ब्रैस्ट और निप्पल के आस पास के बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते है तो आपको लेज़र थेरैपी का इस्तेमाल करना चाहिए। यह थोड़ी महंगी होती है, और इसके लिए आप दो से तीन बार जाना पड़ता है, लेकिन आपको हमेशा के लिए इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

तो यदि आपके भी निप्पल या ब्रैस्ट के आस पास बाल है तो आप भी ऊपर दिए गए किसी भी टिप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या का समाधान कर सकते है।और यदि आप हमेशा इन्ही टिप्स का इस्तेमाल करती है तो धीरे धीरे यह जड़ से ही खत्म होने लग जाते है।

Leave a comment