हिंदी में जानकारी

ब्रैस्ट को सुडौल करने के ये है तरीके

0 4,244

How to Get Perfect Breast Shape

ब्रैस्ट को सुडौल करने के ये है तरीके, How to Get Perfect Breast Shape, Hindi Tips to get shapely breast, stano ko sundar banane ke tarike, Beautiful Breast

महिलाओं के शरीर का सबसे आकर्षक हिस्सा उनके स्तन होते है न केवल उनकी खूबसूरती को बढ़ाते है अपितु उन्हें आकर्षक और हटकर बनाने में भी मदद करते है। लेकिन बहुत सी लड़कियां और महिलाएं अपने स्तनों को लेकर काफी चिंतित रहती है। जिसका कारण उनका ढीलापन, बेडौल होना, छोटा या बहुत बड़ा होना आदि होता है। जो कुछ हद तक ठीक भी है, क्योंकि सही आकार और टाइट ब्रैस्ट ही आपको सुन्दर दिखने का काम करती है।

ढीली, छोटी या बहुत बड़ी, लटकी हुई ब्रैस्ट देखने में अच्छी नहीं लगती और इस तरह की महिलाओं पर कोई कपडा भी ठीक से नहीं जंचता। माना जाता है चेहरे के अलावा लड़कियों के स्तनों से भी उनकी सुंदरता को आंका जाता है। जिनके स्तन आकर्षक नहीं होते उन्हें लोग बड़ी ही अजीब नजरों से देखते है जिससे उनके आत्मसम्मान को काफी ठेस पहुंचती है। ऐसे में करे क्या?

परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने स्तनों को सुडौल और खूबसूरत बना सकती है। बस आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा और कुछ आदतों को बदलना होगा। क्योंकि बार आप दिन भर में कुछ ऐसी गलतिया कर बैठती है जो आपके स्तनों की खूबसूरती को प्रभावित करती है।

स्तनों को आकर्षक और सुडौल कैसे बनाएं?

वैसे तो आजकल बाजार में बहुत सी ऐसे दवाएं और क्रीम्स मौजूद है जो स्तनों को कुछ ही हफ़्तों में बड़ा करने का दावा करती है। जबकि ऐसा कुछ नहीं है। किसी भी क्रीम को बाहरी तौर पर अप्लाई करने से आप अपने स्तनों के साइज को बड़ा नहीं कर सकती। इसके लिए आपको अंदरूनी तौर पर मेहनत करने की आवश्यता होगी। यहाँ हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने स्तनों की बिना नुकसान के सुन्दर और सुडौल बना सकती है।

मेडिकल तरीका :

आजकल विज्ञान तकनीक ने काफी वृद्धि कर ली है जिसके अनुसार आज छोटी से छोटी बिमारी या समस्या का इलाज संभव हो पाया है। ब्रैस्ट को बड़ा करने या छोटा करने के लिए भी आप मेडिकल ट्रीटमेंट की मदद ले सकते है। इसके लिए आप निम्न तरीके अपना सकती है- 

1. सर्जरी : अगर आप इसके लिए बहुत से पैसे खर्च करने को तैयार है तो आपके लिए सर्जरी सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। इसमें आपकी ब्रैस्ट इम्प्लांट सर्जरी की जाती है। जिससे आप अपनी अपनी ब्रैस्ट को बेहतर बना सकती है।

2. होम्योपैथिक दवाएं : कुछ दवाएं है जिनकी मदद से आप अपने ब्रैस्ट के साइज को बड़ा कर सकती है। लेकिन इन दवाओं के प्रयोग के लिए आपको डॉक्टरी सलाह लेना जरुरी है। वे आपको आपके शरीर की जरूरत के हिसाब से दवा की डोज देते है। जिससे आप ब्रैस्ट के साइज को बड़ा सकती है।

3. आयुर्वेदिक दवाएं : होमियोपैथिक दवाओं की तरह आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल भी किसी आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह से ही करना चाहिए। वे दवाएं आपके शरीर में उन पोषक तत्वों के संचरण को बढ़ाती है जिनका योगदान ब्रैस्ट साइज बढ़ाने के लिए जरुरी होता है।

छोटे ब्रैस्ट को सुन्दर दिखाने के तरीके :-

1. छोटे स्तनों को सुन्दर बनाने के लिए आप घर में सिलबट्टे पर मसाले या चटनी आदि पीसे। इससे उस हिस्से में प्रभाव पड़ेगा और आपके स्तनों के साइज में वृद्धि होगी।choti breast size

2. स्तनों को सही आकार देने के लिए आप दोनों हाथों से दीवार को इस तरह से धकेले जैसे आप उसे गिराने का प्रयत्न कर रही हो। लेकिन ध्यान रहे धक्का देते समय कोहनी बिलकुल सीधी होनी चाहिए। यह एक तरह की एक्सरसाइज है जिसकी मदद से स्तनों के आकार में वृद्धि होती है।

3. इसके लिए सर्दियों के दिनों में तिल का नियमित सेवन करें और तिल के तेल की मालिश स्तनों पर करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी ब्रैस्ट को आकर्षक बनाने में मदद करेंगे।

4. अगर आप काफी कमजोर है तो आप चीनी युक्त चीजें या मिठाइयों का सेवन अधिक करें ये आपके स्तनों को बढ़ाने का काम करेंगे।

5. कपडे धोने के लिए वाशिंग मशीन के इस्तेमाल की बजाय हाथों से कपड़े धोएंगी तो आपके शरीर के उस हिस्से की अच्छी कसरत होगी और आपके स्तन सुन्दर और आकर्षक हो जाएंगे।

सुडौल स्तनों के लिए इन चीजें का प्रयोग करें :-

1. खान-पान :

स्तनों को सुदंर बनाने के लिए उन्हें अंदरूनी पोषण भी देना जरुरी है जिसके लिए आपको अपने खान पान पर ध्यान देना होगा। इसके लिए अंडे, पनीर, बटर, नाशपाती, घी आदि चिकनाई वाली चीजें का सेवन करें। ये शरीर में वसा पहुंचाने का काम करते है जिससे उनके आकार और सुंदरता में वृद्धि होती है।

2. मसाज :

अपने ब्रैस्ट के ढीलेपन और आकार को ठीक करने के लिए मसाज बेहद जरुरी है। इसके लिए आप किसी भी आयल की मदद ले सकती है। आपको बस उस तेल से अपने ब्रैस्ट पर मसाज करनी है लेकिन ध्यान रहे मसाज उंगलियों से गोलाई में करनी है। इससे ब्रैस्ट का ढीलापन और आकार दोनों ही अच्छे होंगे। साथ ही उनकी खूबसूरती में भी बदलाव आएगा।

3. केले :

केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी फल माना जाता है ये न केवल आपको बिमारियों से बचाने का काम करता है अपितु आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है। इसके सेवन से भी आपके स्तनों में कसावट आती है और वे सुन्दर और बड़े दिखने लगते है।

सुडौल ब्रैस्ट के लिए ये सावधानियां बरतें :-

  • सुन्दर ब्रैस्ट पाने के लिए उन्हें कभी भी बहुत अधिक ठंडे या गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए।
  • सर्दियों में संभव हो तो स्तनों की धुप में सिकाई करनी चाहिए। लेकिन वो केवल 10 से 15 मिनट की ही होनी चाहिए।
  • धुप सेंकने के तुरंत बाद स्नान न करें। इससे आपके शरीर में नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
  • बहुत अधिक टाइट या लूज़ नायलोन की ब्रा नहीं पहननी चाहिए।
  • हमेशा अपने साइज के अनुसार ही ब्रा पहने और सही नम्बर का चुनाव करें।
  • रात्रि में ब्रा उतार कर सोएं और सुबह जागते ही पहन लें।
  • विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। हरी सब्जियों को अपने भोजन में सम्मिलित करें।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाएं अपने ब्रा साइज पर ख़ास ध्यान दें। क्योंकि इस दौरान ब्रैस्ट लटकने की संभावना सबसे अधिक होती है।
ब्रैस्ट ढीली हो गयी हो तो?

अगर आपके स्तन भी किसी वजह से ढीले हो गए है और उनका कोई आकार नहीं सेट हो पा रहा है। तो आप इन उपायों का इस्तेमाल कर सकती है। अपनी डाइट में दूध, पनीर, खोया, सोया, ड्राई फ्रूट्स आदि प्रोटीन युक्त चीजें को सम्मिलित करें। इनके नियमित सेवन से ब्रैस्ट में कसावट आती है। स्ट्रॉबेरी, संतरा, सेब, फूल गोभी, बंद गोभी, सौंफ आदि कुछ अन्य खाद्य पदार्थ है जो आपके स्तनों का ढीलापन दूर करने में आपकी मदद कर सकते है। क्योंकि इनमे वे सभी पोषक तत्व पाए जाते है जो सुडौल ब्रैस्ट के लिए जरुरी होते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!