Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चिकनपॉक्स के घरेलू उपाय, और इसके निशान दूर करने के नुस्खे:-

0

चिकनपॉक्स के घरेलू उपाय, और इसके निशान दूर करने के नुस्खे:-

चिकनपॉक्स की समस्या एक वायरस के कारण होती है, जिसे Varicella zoster वायरस कहते है, इस समस्या के होने के कारण, हमारे पुरे शरीर पर दाने निकल जाते है, यह एक बीमारी होती है, जो व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकती है, इन दानो में कई बार पस भी पड़ जाती है, कम से कम दो हफ्ते इन दानो को जाने में लगते है, परंतु इस समस्या से पूर्ण रूप से निजात पाने के लिए, बहुत समय लग जाता है, जब ये परेशानी होती है तो पहले तीन से चार दिन आपको बहुत ज्यादा परेशानी हो जाती है।

चिकनपॉक्स के होने के कारण शरीरिक रूप से भी बहुत कमजोरी आ जाती है, और इन दानो पर कभी कभी खुजली या इन्हें घिसना नहीं चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से ये बहुत गंदे दाग छोड़ देते है, इसके अलावा इस परेशानी के होने के आपकी सुंदरता पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, इस बीमारी का इलाज़ तो आप कई बार दवाई लेकर कर लेते है, परंतु इसके दानो का इलाज़ दवाई से भी कई बार नहीं हो पाता है, और साथ ही दवाई कई बार अपना उल्टा असर भी दिखा सकता है।

इस बीमारी पर न तो किसी का जोर लगता है, और न ही इसके दानो पर क्योंकि ये शरीर के अंदर तक जुड़ जाते हैं, तो आइये आज हम आपको चिकनपॉक्स की समस्या का घरेलू इलाज़, इसके दाने मिटाने के घरेलू नुस्खे, इसके कारण और लक्षण पर विस्तार से चर्चा करेंगे, ओट जितना हो सकें इस समय के होने पर जिसे हो उसके पास नहीं जाना चाहिए, क्योंकि इसके कारण भी संक्रमण हो जाता है, और यदि आपको हो तो भी आपको सबसे दूर रहना चाहिए, अब आइये जानते है इस समस्या के बारे में विस्तार से।

चिकनपॉक्स के कारण:-

  • अच्छा खाना नहीं खाने या गंदे पानी का सेवन कर लेने से या फिर खुला खाद्य पदार्थ खाने से, इस बीमारी को बुलावा देने जैसा होता है।
  • इसके अलावा अत्यधिक ठंड या गर्म होने से भी यह बीमारी होती है।
  • कई बार हवा में मौजूद बेरीसेला वायरस ठंड में ज्यादा सक्रिय होता है जो बच्चों को प्रभावित करता है, और जिसके कारण ये परेशानी कड़ी हो जाती हैं।
  • जिन बच्चों की त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है, जो बहुत जल्दी किसी भी बीमारी की चपेट में आ जाती हैं, उसे चिकनपॉक्स होने की ज्यादा संभावनाएं होती हैं।
  • ज्यादा कडे साबुन या ज्यादा देर तक नहाने से भी यह इंफेक्शन हो जाता है।
  • ज्यादा छोटे बच्चों में मां के दूध को अचानक छोडकर अन्य खाद्य पदार्थ खिलाने से यह इंफेक्शन फैल सकता है।

चिकनपॉक्स के लक्षण:-

  • इस समस्या के होने पर बच्चों को बुखार आता है और वह दो दिनों तक रहता है।
  • उसके बाद शरीर में दाने निकल आते हैं। और छह दिन से नौ दिन बाद दाने स्वयं ही समाप्त हो जाते हैं लेकिन इससे बच्चा कमजोर हो जाता है और शरीर की प्रतिरोधी क्षमता भी कमजोर हो जाती है।
  • यह लाल उभरे दाने से शुरू होता है। और उसके बाद लाल दाने बाद में फफोलों में बदल जाते हैं।है।
  • और उसके बाद उन दानो में मवाद आने लगता है, मवाद फूटकर खुरदुरा हो जाता है।
  • यह मुख्य रूप से चेहरे, खोपडी, रीढ और टांगों पर दिखाई दानो के रूप में देती है।
  • इसमें कई बार तेज खुजली होती है।
  • भूख ना लगना, उल्टी होना इसका प्रमुख लक्षण है।

चिकनपॉक्स से राहत पाने के टिप्स:-

  • चिकन पॉक्स में खान-पान का ध्यान रखें। खुले में रखा खाद्य पदार्थ बिल्कुल भी उसका सेवन न करें।
  • बच्चे के माता-पिता इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बच्चा यदि बीमार है तो उसे स्कूल न भेजें ताकि दूसरे बच्चे इस संक्रमण की चपेट में न आएं। और यदि किसी और बच्चे को यदि ये परेशानी है, तो आप अपने बच्चे को भी उसके पास न जाने दें।
  • ठंड से बच्चों का बचाव करें, क्योंकि ठंडी हवा में इस बीमारी का वायरस बेरीसेला ज्यादा सक्रिय होता है। और इसी समय बच्चे इसी चपेट में आते है।
  • चिकन पॉक्स के इलाज के लिए कई प्रकार की दवाईयां और वैक्सीन भी आज कल बाजार में मिल जाती है, हैं। इनका प्रयोग करके इस बीमारी से निजात पाया जा सकती है।
  • शहद को चिकनपॉक्स वाले व्यक्ति को चाटते रहना चाहिए।
  • नीम का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • निम्बू का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • भीगे हुए चने को भी हाथो में रगड़ने से इस समस्या से राहत पायी जा सकती है।

चिकनपॉक्स के दाग को दूर करने के घरेलू उपाय:-

टमाटर का उपयोग करें:-

टमाटर का उपयोग करने से भी आप चिकनपॉक्स के दाग की समस्या से निजात पा सकते हैं, इसके लिए आप टमाटर के गुद्दे को निकाल कर अच्छे से दाग पर लगाएं, ऐसा नियमित रूपो से करने पर आपको इस परेशानी से आराम मिलता है, आप चाहे तो इस समस्या के इलाज़ के लिए टमाटर के गुद्दे में नीबू का रस मिलाकर अच्छे से उसे अपने दाग पर लगाने से भी इस परेशानी से आराम मिलता है।

एलोवेरा का उपयोग करें:-

एलोवेरा का जेल इन दाग पर लगा कर रखने से भी आपको दाग ख़त्म करने की समस्या से राहत मिलती है, आप इसे आचे से अपने दाग पर लगाएं, और थोड़ी देर बाद अच्छे से इसे धो लें, नियमित रूप से यदि आप इस उपाय को करते है, तो आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

शहद का उपयोग करें:-

शहद को यदि आप इन दाग पर लगाते हैं, और थोड़ी देर के बाद आप इन दाग को अच्छे से धो लेते हैं, ऐसा दिन में दो से तीन बार करने पर दाग धेरे धीरे हलके हो जाते है, और फिर खत्म हो जाते है, इसीलिए आपको इसका इस्तेमाल एक बार जरूर करके देखना चाहिए।

नीबू का प्रयोग करें:-

निम्बू का प्रयोग करने से भी आप इन दाग की समस्या से आसानी से आराम पा सकते हैं, इसके लिए आप निम्बू के रस को अच्छे से इन दागो पर रगड़ें, उसके बाद आप एक घंटे बाद इसे अच्छे से साफ़ कर लें, थोड़े ही दिनों में आपको इसका असर दीखने लगेगा, और ये दाग को साफ़ करने में मदद मिलती है।

लहसुन का इस्तेमाल करें:-

लहसुन का इस्तेमाल करने से भी आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके लिए सबसे पहले आप लहसुन का रस निकालें, और उसे अच्छे से अपने दाग पर लगाएं, और थोड़ी देर बाद इसे धोलें, जल्दी परिणाम के लिए ये एक अच्छा उपाय होता है।

दूध का उपयोग करें:-

दूध का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप अपने निशान को जब भी धोएं तो उसके लिए आप पानी की जगह दूध का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपको जल्द ही इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-

नारियल का तेल ऐसी परेशानियों को ख़त्म करने का सबसे आसान और कारागार उपाय होता है, इसके लिए आप दिन में चार से पांच बार अच्छे से दाग पर लगाएं, और अच्छे से मसाज करें, ऐसा दिन में चार से पांच बार करने पर आपको जल्दी ही इसका असर दीखने लगता है, ऐसा करने से आपकी स्किन को और भी बहुत से फायदे मिलते है।

पपीते का उपयोग करें:-

पीपते का उपयोग करने से भी इस समस्या से राहत मिलती है, क्योंकि ये डेड स्किन को निकाल कर त्वचा में मॉइस्चर को भारत है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप पपीता लें, और उसके बाद उसमे पांच चमच्च दूध, और पांच चमच्च शकर मिलाएं, और मिक्सी में पीस कर अच्छे से उसका पेस्ट तैयार कर लें, अब इसे दाग पर लगाएं, और थोड़ी देर के बाद इन दाग को अच्छे से साफ़ करें, ऐसा करने से आपको इसका थोड़े ही दिनों में असर दीखने लगेगा।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

बेकिंग सोडा स्किन के ph स्तर को सही करता है, इसके लिए आप बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक स्क्रब जैसा तैयार करे, ऐसा करने के बाद आपको इसे स्किन पर स्क्रब की तरह मसाज करना है, और उसके थोड़ी देर बाद इसे अच्छे से साफ़ करें, आपको थोड़े ही दिनों में इसका असर दीखने लगता है, और आपके दाग भी साफ़ हो जाते है।

चन्दन का उपयोग करें:-

चन्दन का उपयोग करने से भी आपको चिकनपॉक्स के दाग की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है, इसके उपयोग के लिए आप चन्दन के तेल में थोड़ा सा ओलिव ऑयल मिलाकर अच्छे से मसाज करें, और उसके बाद इसे सूखने के बाद धो दें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत मिलता है, यदि आप इस परेशानी से राहत पाना चाहते है, तो आपको एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, साथ ही इससे स्किन को भी बहुत से फायदे मिलते है।

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें:-

यह तेल आसानी से बाजार में मिल जाता है, यदि आप भी चिकनपॉक्स से पड़े दाग की समस्या से परेशान है, तो दिन मे इसे बार बार लगाते रहें, ऐसा करने से आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है, आप चाहे तो रात के समय अच्छे से इससे मसाज करके सो भी सकते है, आपको इसका उपयोग करने से थोड़े ही दिनों में इस परेशानी से राहत मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें:- चेचक के कारण लक्षण और उपाय 

चिकनपॉक्स के घरेलू उपाय, और इसके निशान दूर करने के नुस्खे, चिकनपॉक्स के घरेलू उपाय, चिकनपॉक्स के कारण, चिकनपॉक्स के लक्षण, चिकनपॉक्स के निशान दूर करने के नुस्खे, chickenpox ke ghrelu upchaar, chickenpox ke nishaan dur karne ke trike, chickenpox ke kaaran, chickenpox ke lakshan, Chickenpox

Leave a comment