Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरे पर लगे चोट के निशान हटाने के तरीके!

0

चेहरे पर लगा चोट का निशान देखने में तो अजीब लगता ही है साथ-साथ आपकी पर्सनालिटी को भी प्रभावित करते है। इसीलिए आज हम आपको त्वचा पर लगे चोट के निशान को दूर करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जो सुरक्षित होने के साथ-साथ लाभकारी भी होंगे।

साफ़-सुथरी और बेदाग त्वचा किसे पसंद नहीं होती। लेकिन कई बार हमारी बचपन की गलतियों और छोटी मोटी लापरवाही के चलते हम अपनी इस इच्छा से हमेशा के लिए दूर हो जाते है। क्योंकि कभी-कभी त्वचा पर आए मुहांसे, बचपन में लगी या किसी अन्य कारण से हमारे चेहरे पर कुछ दाग़ और निशान रह जाते है। जो हमारी खूबसूरती पर हमेशा के लिए ग्रहण लगा देते है। अब भला चाँद पर दाग़ किसे पसंद होता है?

ऐसा नहीं है की हम उनसे छुटकारा पाने के प्रयास नहीं करते। लेकिन चाहते हुए भी इस समस्या से छुटकारा नहीं पा पाते। बाज़ार में मौजूद क्रीम और लोशन जख्म तो ठीक कर देते है। लेकिन उनके दाग़ जिन्दगी भर जस के तस ही रहते है। बहुत से लोग इन निशानों को हटाने के लिए कई तरह की दवाइयों का प्रयोग करते है। कुछ लोग तो उन्हें हटाने के लिए सर्जरी तक करवा लेते है। लेकिन सिर्फ चोट के निशान के लिए सर्जरी करवाना हर किसी के लिए सम्भव नहीं।

ऐसे में आपको चाहिए की कुछ ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करे जो फायदेमंद होने के साथ-साथ सुरक्षित हो। इसके लिए घरेलू उपाय बिलकुल परफेक्ट रहेंगे। लेकिन सभी को इन उपायों की पूर्ण जानकारी नहीं होती। इसीलिए आज हम आपको चोट के निशान हटाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप घर बैठे ही बिना किसी दवाओं के इस्तेमाल के इन निशानों को हमेशा के लिए हटा सकती है।

चोट के निशान दूर करने के घरेलू उपाय :- 

1. बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा हर घर में मिलने वाली चीज है जो त्वचा संबंधी सभी समस्यायों को दूर करने में मदद करता है। मुहांसे हो या ब्लैकहैड, खुजली हो या चोट का निशान, ये घरेलू उत्पाद हर परेशानी को दूर कर सकता है। अगर आपके चेहरे पर भी किसी तरह की चोट का निशान है और आप उसे हमेशा के लिए हटाना चाहती है तो उसके लिए ये करें।

  • सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा और तीन चम्मच पानी लें।
  • इसके बाद दोनों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा एक उस हिस्से पर लगायें जहां चोट का निशान है।
  • 5 मिनट तक इसे ऐसे ही लगे रहने दें ताकि यह सुख जाए।
  • सूखने के बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें।
  • नोट : इस पेस्ट को लगाते समय एक बात का ध्यान रखें की जब आप इसे लगायें और ज्यादा रगड़े नहीं।
  • कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपकी चोट का निशान बिलकुल गायब हो जाएगा।

2. शहद :

कच्चे शहद में कई तरह के औषधीय और कॉस्मेटिक गुण पाए जाते है जो चोट के निशान को दूर करने में भी सक्षम है। ये त्वचा एम् टिश्यू के निर्माण को बढाकर घाव भरने में मदद करता है। बेकिंग सोडा त्वचा को exfoliate करता है जबकि शहद उसे मुलायम और स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके प्रयोग के लिए।

  • 1 चम्मच कच्चा शहद, 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 छोटी टॉवल और गर्म पानी की आवश्यकता होगी।
  • सबसे पहले शहद और बेकिंग सोडा को मिलाकर एक पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट से चोट के निशान की 3-5 मिनट तक मसाज करें।
  • मसाज करने के बाद उस जगह गर्म टॉवल रखें।
  • जब टॉवल ठंडी हो जाए तो उसके बाद त्वचा को साफ़ कर लें।
  • दिन में दो बार के इस्तेमाल से निशान अपने आप चला जाएगा।

3. एलोवेरा :

एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो त्वचा में हो रही जलन को दूर करके, चोट के निशान को हटाकर त्वचा में नए सेल्स के उत्पादन को बढ़ाते है। जिससे समय के साथ-साथ निशान हल्का पड़ने लगता है। इसके लिए-

  • एक पत्ते का एलोवेरा जेल निकाल लें।
  • सबसे पहले ताजे जेल को चोट के निशान पर लगायें। ऐसा रात को सोने से पहले करें तो बेहतर होगा।
  • उसके बाद धीरे धीरे इससे त्वचा की मसाज करें।
  • इसे धोएं नहीं बल्कि त्वचा में समाने दें। ये आपकी चोट के दाग़ को हल्का करने में मदद करेगा।
  • रात को सोने से पहले दिन में 2 से 3 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें।

4. खीरा :

खाने का सहायक होने के साथ-साथ ये त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी ओक्सिडेंट गुण त्वचा में सेल्स के रिजनरेशन को बढ़ा कर उनमे नए सेल्स का निर्माण करता है। जिससे चोट का निशान हलका पड़ने लगता है। इसके उपयोग के लिए-

  • सबसे पहले एक खीरे को काट लें। और उसका पेस्ट बना लें।
  • पेस्ट बनाने के बाद इसे अपनी चोट के निशान पर अच्छे से लगायें।
  • कुछ देर रखने के बाद साफ़ पानी से हटा लें।
  • ये आपकी चोट के निशान को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करेगा।
  • आप चाहे तो खीरे का रस निकालकर उसे भी चोट के निशान पर लगा सकती है।

5. प्याज़ :

चोट के निशानों को दूर करने के लिए ये बहुत बेहतर तरीके से काम करती है। दरअसल प्याज़ में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो कोलेजन के निर्माण को बढ़ाकर निशानों को दूर करने में मदद करता है। आजकल को कई क्रीम्स और जेल में प्याज़ एक्सट्रेक्ट बेसिक सामग्री के रूप में प्रयोग की जाने लगी है। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल करने से scar रहित स्किन पाई जा सकती है।

  • इसके उपाय के लिए आपको प्याज़ के रस की आवश्यकता होगी।
  • जिसके लिए एक प्याज़ को पीसकर उसका रस निकाल लें।
  • अब इस रस को चोट के निशान पर लगा लें और सूखने का इंतजार करें।
  • 15 मिनट बाद पानी से इस रस को साफ़ कर लें।
  • दिन में 3-4 बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

6. कोको बटर :

आप चाहे तो कोको बटर का इस्तेमाल करके भी अपनी चोट के निशान को दूर कर सकती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस बटर और कोको को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें। आप चाहे तो बाज़ार में मिलने वले कोको बटर का भी इस्तेमाल कर सकती है। पेस्ट बनाने के बाद इसे अपनी चोट के निशान पर लगायें। थोड़ी देर रखने के बाद धो दें। दिन में तीन से चार बार के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर से चोट का निशान हल्का पड़ जाएगा।

7. क्रीम और लोशन :face 1

घरेलू उपचारों के अतिरिक्त आप दाग़ हटाने वाली क्रीम और लोशन का भी इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन इनके इस्तेमाल से पूर्व डॉक्टरी सलाह जरुर लें। आप इन्हें दिन कई बार भी लगा सकती है। ये तरीका भी चोट के निशान को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

चेहरे से चोट के निशान दूर करने के अन्य उपाय :- 

1. कच्चा आलू :

आलू में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के स्किन टोन को हल्का करके दाग़ आदि को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले एक कच्चा आलू लें और उसे गोल slices में काट लें। अब इन टुकड़ों को चोट के निशान पर गोलाई में रगड़े। ऐसा तब तक करते रहे जब तक टुकड़ा पूरी तरह सुख न जाए। पहली स्लाइस सूखने के बाद दूसरी स्लाइस ले और उसे भी ऐसे ही रगड़ें। 20 से 30 मिनट तक करने के बाद जब चेहरा सुख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। और हां, धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। इस उपाय को काम करने में थोडा वक्त लगेगा इसीलिए हफ्ते में 3 से 4 बार इसका प्रयोग करें।

2. नींबू :

नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण त्वचा के दाग़ आदि दूर करने में मदद करते है। इसकी मदद से आप चेहरे पर लगे चोट के निशान को भी दूर कर सकती है। इसके लिए नींबू को काट कर उसका रस निकाल लें। अब रुई को नींबू के रस के भिगोकर चोट के निशान पर लगायें। 10 से 15 मिनट तक रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

3. बादाम :

बादाम के फल के साथ-साथ उसका तेल भी मनष्य के लिए लाभकारी होता है। इससे त्वचा को निखरती ही है साथ ही बुद्धि भी तेज होती है। इसके अतिरिक्त त्वचा पर चोट के निशान को दूर करने के लिए ये काफी लाभकारी होता है। इसके लिए 2 से 3 बादाम को रातभर भिगो कर रख दें। अगली सुबह छिलका उतारकर उसे पीस लें। पेस्ट में थोडा गुलाबजल भी मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने दाग़ पर लगायें। और 10-15 मिनट तक इसे लगाए रखें। बाद में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

4. चंदन :

चंदन में एंटी बायोटिक गुण पाए जाते है जो त्वचा में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया समाप्त करने में मदद करता है। इसके अलावा त्वचा के निशानों को दूर करने के लिए भी ये उपाय काफी असरदार है। इसके लिए एक चम्मच चंदन के पाउडर में दूध या गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगायें और मसाज करें। एक घंटे तक रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

5. जैतून का तेल (ओलिव आयल) :

ओलिव आयल में कई तरह के विटामिन जैसे A,D,E,C,B1 और B2 पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए लाभकारी हैं। इसमे मौजूद anti-inflammatory properties scars का नामो-निशान खत्म करने में मदद करती हैं। इसके प्रयोग के लिए रुई से ओलिव आयल को चोट के निशान पर लगायें। इससे तब तक मसाज करते रहे जब तक त्वचा पूरा तेल न सोख लें। उसके बाद एक बाल्टी में गर्म पानी लेकर उसमे तौलिया डुबोएं। और भाप लेने के लिए गर्म कपड़े को अपने चेहरे पर रखें। 5-10 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर हो रखें। उसके बाद नार्मल पानी से चेहरा धो लें।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे से चोट के निशान को हमेशा के लिए हटा सकती है। और सबसे बड़ी बात इन उपायों के लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। तो अगली बार, दाग़ हटाने के लिए कॉस्मेटिक क्रीम नहीं बल्कि घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करें।

Leave a comment